बीकानेर : आधारभूत सुविधाओं के साथ गुंसाईसर को बनाएं नशामुक्त, वादमुक्त तथा स्वावलम्बी-प्रो. शर्मा

smart village meeting , Bikaner news

बीकानेर। राज्यपाल एवं कुलाधिपति के निर्देशानुसार स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय द्वारा मिशन अंत्योदय के तहत गोद लिए गुसांईसर गांव के विकास के संबंध में विभागों के अभिसरण एवं क्रियान्वयन की बैठक बुधवार को कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा की अध्यक्षता में कुलपति सचिवालय सभागार में आयोजित हुई।

भाजपा का मिशन 2019: केंद्रीय मंत्रियों को मिली अह्म जिम्मेदारी

इस दौरान कुलपति प्रो. शर्मा ने कहा कि कुलाधिपति की सोच के अनुरूप गुसांईसर को ऐसे गांव के रूप में विकसित किया जाए, जिसमें सभी आधारभूत सुविधाओं के अलावा सामाजिक एवं सांस्कृतिक समरसता रहे। युवाओं को कौशल विकास से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाए, जिससे वे आत्मनिर्भर बन सकें। यह गांव पूर्णतया नशामुक्त तथा वादमुक्त हो। उन्होंने कहा कि गुंसाईसर प्रत्येक मामले में आदर्श गांव बने तथा दूसरों के लिए मिसाल प्रस्तुत करे। इसके लिए विश्वविद्यालय, विभिन्न प्रशासनिक विभागों एवं ग्रामीणों को पूर्ण समन्वय के साथ कार्य करना होगा।
प्रो. शर्मा ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा गांव में जागरुकता के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। इनमें सभी महत्त्वपूर्ण विभागों के अधिकारी मौजूद रहें। इस दौरान ग्रामीणों को केन्द्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जाए तथा ग्रामीणों को इनसे लाभांवित करने के प्रयास हों। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा स्किल डेवलपमेंट पर विषेष जोर दिया जाए तथा आरएसएलडीसी के साथ विभिन्न ट्रेड्स का प्रशिक्षण दें। उन्होंने कहा कि ग्राम सभा में प्राप्त प्रस्तावों में से भू-रूपांतरण के मामलों में जिला प्रशासन द्वारा नियमानुसार कार्यवाही प्राथमिकता से करवाई जाए, जिससे गांव में आधारभूत सुविधाओं के विकास की ओर एक कदम बढ़ाया जा सके।

सावधान : अब आपके कंप्यूटर पर रहेगी सरकार की नजर
अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए. एच. गौरी ने कहा कि ग्राम सभा की बैठक में प्राप्त प्रस्तावों के क्रियान्वयन के साथ प्रत्येक विभाग के अधिकारी गुंसाईसर में विकास की समग्र संभावनाओं को देखते हुए कार्ययोजना बनाएं। अधिकारी इस गांव का नियमित भ्रमण करें तथा आधारभूत सुविधाओं के विकास से संबंधित प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाएं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में कृषि एवं पशुपालन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं, इसे देखते हुए इस ओर विशेष प्रयास किए जाएं, जिससे खेतों में उत्पादन बढ़े तथा किसानों को लाभ हो।
अतिरिक्त कलक्टर ने कहा कि गांव में स्वयं सहायता समूह तथा यूथ क्लब आदि गठित किए जाएं। इनके माध्यम से स्वावलम्बन की विभिन्न गतिविधियों का आयोजन हो। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय और जिला प्रशासन के अधिकारी विजन के साथ कार्य करें, जिससे आदर्श गांव की परिकल्पना को साकार रूप दिया जा सके। आदर्श गांव में शत-प्रतिशत टीकाकरण हो, संस्थागत प्रसव को बढ़ावा दिया जाए। शत-प्रतिशत साक्षरता की दिशा में पहल हो तथा ओडीएफ की निरंतरता बनाए रखने की ओर कार्य किए जाएं।

राजस्थान : मंत्री ने गरीब असहाय बच्चों संग जन्मदिन मनाकर पेश की मिशाल
विश्वविद्यालय के प्रसार शिक्षा निदेशक डाॅ. एस. के. शर्मा ने बताया कि गुसांईसर में ग्राम सभा की विशेष बैठक 15 अगस्त को आयोजित की गई थी। इस दौरान गांव में स्कूल, स्वास्थ्य केन्द्र तथा पशु स्वास्थ्य केन्द्र के क्रमोनयन, सीसी रोड तथा ओवरहेड टैंक निर्माण, कौशल प्रशिक्षण, टांकों को रूफ टाॅप वाटर हार्वेस्टिंग से जोड़ने सहित आधारभूत सुविधाओं से संबंधित विभिन्न प्रस्ताव प्राप्त हुए। इन प्रस्तावों के क्रियान्वयन हेतु रूपरेखा निर्धारण के लिए समन्वय बैठक आयोजित की गई।
कार्यक्रम प्रभारी तथा प्रसार षिक्षा उपनिदेशक डाॅ. सुभाष चंद्र ने गुंसाईसर में किए बेसलाइन सर्वे, गांव की सांख्यिकीय परिस्थिति, ग्राम सभा में प्राप्त प्रस्तावों आदि को पावर पाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से बताया। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा गुंसाईसर में प्रसार षिक्षा की विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी। उन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा पूर्व में गोद लिए गए बेनीसर गांव में हुए विकास कार्यों की जानकारी भी दी तथा कहा कि इसी तर्ज पर गुसांईसर में परम्परागत जल स्त्रोतों के संरक्षण सहित विभिन्न कार्य किए जाएंगे।
बैठक में कुलसचिव ताज मोहम्मद, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रतिभा देवठिया, उपखण्ड अधिकारी मोनिका बलारा, संयुक्त निदेशक पशुपालन डाॅ. अषोक विज, उपनिदेशक कृषि डाॅ. उदयभान, पीडब्लयूडी के अतिरिक्त मुख्य अभियंता एस. पी. शर्मा, सहायक निदेशक उद्यानिकी डाॅ.जयदीप दोगने, विश्वविद्यालय के वित्त नियंत्रक बी. एल. सर्वा, आरसीएचओ डाॅ. रमेश गुप्ता, आरएसएलडीसी के अविकल शर्मा, जिला रोजगार अधिकारी हरगोविंद मित्तल, स्वच्छता समन्वयक पवन शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा विश्वविद्यालय के डीन-डायरेक्टर मौजूद रहे।

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply