बीकानेर: काश्तकारों के कार्य में कोताही बर्दाश्त नहीं-जिला कलक्टर

collectror At chhatargarh
छतरगढ़ पटवाल हल्के का पटवारी निलम्बित

बीकानेर। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि काश्तकारों के काम में कोताही बरतने वाले और गिरदावरी और जन समस्याओं के निराकरण आदि के कार्य सही तरीके से नहीं करने वाले अधिकारियों व पटवारियों खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने छतरगढ़ के एक पटवारी को गलत गिरदावरी करने पर निलम्बित कर दिया। वहीं राजासर भाटियान के  पटवारी की गलत  गिरदावरी रिपोर्ट देने के प्रकरण की जांच उप खंड अधिकारी को करने के निर्देश दिए।

राजस्थान पुलिस ट्रेनिंग सेंटर, जोधपुर देश भर में प्रथम

गौतम मंगलवार को छतरगढ़ उप खंड कार्यालय में जन सुनवाई कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सही गिरदावरी नहीं करने वाले पटवारियों को चार्जशीट  दी जाए। सरकारी क्वाटरों के अतिक्रमणों को तत्काल हटाने की कार्यवाही अमल में लाई जाए।  प्लांट में खेती की गलत गिरदावरी करने पर छतरगढ़ पटवार मंडल ’’ए’’ के पटवारी प्रभु दयाल को निलम्बित कर दिया। वहीं राजासर भाटियान के पटवारी जयसिंह द्वारा गलत गिरदावरी करने के प्रकरण की जांच उप खंड अधिकारी प्रमोद सीरवी को करने के निर्देश दिए।  पटवारी के खिलाफ ग्रामीणों व जन प्रतिनिधियों ने ज्ञापन दिया तथा प्लांट के पट्टे पर गलत कृषि उपज बताने का आरोप लगाया।
जिला कलक्टर ने कहा कि कृषि कनेक्शन के लिए जिन काश्तकारों ने राशि जमा करवा रखी है उन सभी को प्राथमिकता के आधार पर बिजली कनेक्शन दें। उन्होंने कहा कि जिन्होंने खातेदारी अधिकार के लिए आवेदन किया है उन सभी को शीध्र खातेदारी के अधिकार प्रदान किए जाए। साथ वसूली के कार्य भी प्राथमिकता से किए जाए। लोगों ने बिजली, पेयजल, नहरी पानी की आपूर्ति के संबंध में ज्ञापन दिए। ज्ञापन पर जिला कलक्टर ने तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए।
उन्होंने उप खंड अधिकारी, विकास अधिकारी, तहसीलदार और पटवारियों तथा ग्राम सेवकों को निर्देश दिए कि वे मनरेगा में श्रमिकों को संख्या में वृद्धि करें। प्रत्येक गांव में मनरेगा में रोजगार चाहने वालों को रोजगार दे। छतरगढ़ में भूदान की जमीनों की समस्याओं का निस्तारण करें, काश्तकारों को खातेदारी अधिकारी अधिकार दे, राजस्व वसूली करें।
पंडित दीन दयाल उपाध्याय विद्युत योजना में गड़बड़ी की शिकायत पर जिला कलक्टर ने कहा कि इसकी जांच उप खंड अधिकारी के निर्देशन में होगी। अभियंता सहित अन्य तकनीकी स्टाॅफ बीकानेर मुख्यालय से जांच करने आएंगे।। इस योजना का कार्य कर रहे ठेकेदार के खिलाफ एफ.आई.आर दर्ज करवाने के निर्देश उप खंड अधिकारी को दिए।
सतासर से बीकानेर तक 60 किलोमीटर सड़क मरम्मत की मांग पर जिला कलक्टर ने कहा कि दो दिन में कार्य शुरू कर दिया जाए। विद्युत आपूर्ति के संबंध में उन्होंने बताया कि छतरगढ़ मुख्यालय पर अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा।

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply