Bikaner News : हथियार जमा होने व शराब की दुकानों की दें पुख्ता जानकारी-गौतम

Bikaner News : Ensuring arms and liquor shops to be confirmed : District Collector

बीकानेर। जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम ने कहा है कि सभी उपखंड अधिकारी सेक्टर ऑफिसर्स से समन्वय रखते हुए प्रतिदिन रिपोर्ट लें और संसदीय क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता की अनुपालना को सुनिश्चित करवाएं।

आज का नया भारत निडर, निर्भीक और निर्णायक : PM मोदी

गौतम ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्व अधिकारियों की बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संसदीय क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों पर पानी, बिजली, बैठने, दिव्यांगों के लिए रैंप आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए अधिकारी विजिट करें और सम्बंधित विभागों से समन्वय कर बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। अधिकारी फ्लाइग स्केवैड टीम के साथ रेंण्डम भ्रमण पर जाएं और स्थितियों का जायजा लें। एफएसटी को शराब की दुकानों तथा आर्म्स लाइसेंसों की सूची उपलब्ध करवाई जाए तथा उनसे नियमित रूप से इन स्थानों की जांच की रिपोर्ट लें कि किस क्षेत्र में कितने हथियार जमा करवाए गए हैं तथा यह भी सुनिश्चित करें कि रात 8 बजे बाद शराब की दुकानें खुली न रहे। इस सम्बंध में पूरा ब्यौरा प्रस्तुत किया जाए। गौतम ने लूणकरनसर में एफएसटी द्वारा ज्वाइन नहीं करने पर रिपोर्ट प्रस्तुत करने और नए अधिकारी को एफएसटी में नियुक्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव व होली के त्योहार के मद््देनजर कानून व्यवस्था बनी रहे इसे सुनिश्चित करें, कोई आपात स्थिति पैदा नहीं हो इसके लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद रहे।

Holi : दुबई की फैशन होली : गुलाबीनगरी में साइकेडेलिक ग्रेंड होली फेस्टीवल

नहरबंदी से पहले ही भरवा लें सभी टंकियां

जिला कलक्टर गौतम ने नहरबंदी से निपटने के लिए बनाई गई कार्ययोजना की उपखंड वार जानकारी ली।  उन्होंने कहा कि 24 मार्च से नहरबंदी प्रारम्भ होगी, इसके मददेनजर पानी की उपलब्धता के सभी वैकल्पिक इंतजाम कर लिए जाएं। गांवों में लाइडस्पीकर आदि के माध्यम से 21 मार्च तक लोगों को घरों में बनी निजी टंकियां, कुंड, डिग्गियां आदि भरने को कहा जाए, जिससे नहरबंदी के दौरान पानी की समस्या का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने कहा कि 24 मार्च को ग्राम सेवक, पटवारियों से समस्त टंकियों के भरे होने का प्रमाण पत्र लें। बीकानेर शहर में भी लाइडस्पीकर के माध्यम से लोगों को अपने घरों के टैंक आदि भर लेने की मुनादी करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्राम सेवक, पटवारी और बीडीओ इस सम्बंध में लोगों को प्रेरित करें। साथ ही ग्राम पंचायतों में बनी सेनेटरी डिग्गियां भी भरी रहे यह भी सुनिश्चित किया जाए। जिला कलक्टर ने कहा कि टैंकरों की उपलब्धता सुनिश्चित हो ताकि आवश्यकता पड़ने पर टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति की जा सकती है। जहां भी वैकल्पिक ट्यूबवैल आदि के माध्यम से पानी की आपूर्ति की जानी है इस सम्बंध में पहले से ही सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद कर ली जाए। पानी की गुणवता के साथ लोगों को कोई समझौता न करना पड़े, पेयजल आपूर्ति में शुद्धता का विशेष ध्यान रखा जाए। जिला कलक्टर ने आगामी एक माह तक चलने वाली नहरबंदी के दौरान आमजन से पानी का सर्वोतम उपयोग व संरक्षण करते हुए सहयोग करने की अपील की।

प्रगति की समीक्षा की
जिला कलक्टर ने किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक जिले में हुई प्रगति की समीक्षा करते हुए इसमें हुई कम प्रगति पर असंतोष प्रकट किया और कार्य की गति बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पटवार मंडल वार लक्ष्य दें और लघु सीमान्त किसानों को इससे जोडे़। उन्होंने कहा कि सूखा अभावग्रस्त गांवों में जहां भी चारा डिपो खोलने की मांग आ रही है वहां अधिकारी मौके पर जाकर वास्तविक स्थिति की रिपोर्ट लें और उसके अनुसार प्रस्ताव भिजवाएं। उन्होंने ओलावृष्टि में हुए नुकसान की रिपोर्ट भी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा सहित सभी उपखंड अधिकारी तथा सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply