Bikaner : राजुवास में “हार्स शो” : एन.सी.सी. घुड़सवार कैडेट्स ने किया रोमांचकारी प्रदर्शन

horse show in Bikaner

बीकानेर। वेटरनरी विश्वविद्यालय की 1 राज आर एण्ड वी स्कवाड्रन एन.सी.सी. के कैडेट्स ने बुधवार को वेटरनरी काॅलेज ऐरीना में घुड़सवारों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपनी जांबाजी के जलवे बिखेरते हुए दर्शकों को मंत्र-मुग्ध कर दिया। हाॅर्स शो के मुख्य अतिथि एन.सी.सी. के उपमहानिदेशक एयर कोमोडोर टी.के. सिन्हा और वेटरनरी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा ने घुड़सवार कैडेट्स को पारितोषिक भी प्रदान किए।Horse show in Vatiornary university Bikaner

ऐसे बढ़ाएं अपने JIO 4G की इंटरनेट स्पीड, इस तरह करें सेटिंग्स में बदलाव

विशेष हाॅर्स शो में पुलिस महानिरीक्षक डाॅ. बी.एल. मीणा, एन.सी.सी. के ग्रुप कमांडर कर्नल सुधांशु शर्मा, रेलवे के मंडल प्रबंधक ए.के. दुबे, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) ए.एच.गौरी, वेटरनरी काॅलेज के अधिष्ठाता प्रो. राकेश राव सहित सेना के जवानों, अधिकारियों, राजुवास के फैकल्टी सदस्यों, कर्मचारियों, छात्र-छात्राओं सहित बड़ी संख्या में उपस्थित गणमान्य लोगों और उनके परिजनों ने युवा कैडेट्स द्वारा अश्वों की तूफानी-गति के साथ किए गए हैरतअंगेज कारनामों को सराहा। वेटरनरी विश्वविद्यालय, एन.सी.सी. और बीकानेर रेड क्राॅस सोसाइटी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित शो में कैडे्ट मोहित बेनीवाल और कुसुम पंडित ने “गुड मार्निंग इण्डिया” अश्व पर सवार होकर, विष्णु राजपुरोहित ने ”तेज”, शोबिका लाल ने “गैम्बलर”, बिशना राम ने “मुस्तफा” और मांगीलाल गोदारा ने “तनु” अष्वों पर सवार होकर प्रदर्शन में भाग लिया। Horse show in Vatiornary university Bikaner इस अवसर पर एन.सी.सी. के उपमहानिदेशक एयर कोमोडोर टी.के. सिन्हा ने अपने उद्बोधन में कहा कि राज्य में एन.सी.सी. के 50 हजार कैडेट्स हैं जिनको प्रशिक्षण द्वारा नेतृत्व क्षमता और संवाद कुशलता विकसित कर राष्ट्र निर्माण में सक्रिय भूमिका के लिए तैयार किया जा रहा है। राजस्थान एन.सी.सी. ने गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेकर देश में 11वां विशिष्ट स्थान बनाया है।

AbuDhabi : अरबी और अंग्रेजी के बाद हिंदी को मिली तीसरी भाषा के रुप में मान्यता
वेटरनरी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा ने कहा कि घुड़सवारी के माध्यम से युवाओं को “स्पोटर््स एण्ड स्पिरीट” की प्ररेणा मिलती है। एन.सी.सी. अनुशासन, व्यक्तित्व के चहुंमुखी विकास और साहसिक कैरियर बनाने के अवसर भी प्रदान करती है।

Horse show in Vatiornary university Bikaner एन.सी.सी. इकाई के समादेशक अधिकारी ले.कर्नल अशोक सिंह राठौड़ ने हाॅर्स-शो के प्रदर्शन का संचालन करते हुए बताया कि वर्तमान में कैडेट्स के लिए 13 घोड़ों का लालन-पालन करके प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस साल एन.सी.सी. केडेट्स ने गणतंत्र दिवस समारोह में घुड़सवारी का बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए एक स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य तथा एक चतुर्थ स्थान हासिल करके राष्ट्रीय स्तर पर अपनी विशिष्ट पहचान बनाई है। यूनिट्स में बीकानेर महाविद्यालयों के सीनियर डिवीजन के छात्र-छात्राओं ने घुड़सवारी के विभिन्न करतबों का सफल प्रदर्शन कर लोगों का रोमांचित कर दिया।

अन्तर्राष्ट्रीय सेमीनार में फारसी दस्तावेजों पर उच्चस्तरीय शोध

शो के दौरान विभिन्न कलाबाजियों यथा शो जंपिंग, टेंट पैगिंग, ट्रिक राइडिंग, क्राॅस कंट्री, जंपिंग इत्यादि का प्रदर्शन किया गया। समारोह में राजुवास के वित नियंत्रक, अरविन्द बिश्नोई, इण्डियन रेड क्राॅस सोसाइटी के उपाध्यक्ष राजेन्द्र जोशी, ले.सुनीता चैधरी और ए.एन.ओ. डाॅ. जे.पी. कच्छावा ने भी शिरकत की। हाॅर्स-शो के लिए रेड क्राॅस सोसाइटी, बीकानेर के सचिव विजय खत्री ने सभी का आभार व्यक्त किया।

असम: कैंसर निवारण में वरदान साबित होगा एसीसीएफ का जागरुकता कार्यक्रम

Sapna Choudhary Hostel Song Viral on Valentine Day : हाॅस्टल गर्ल बन सपना ने चलाया अदाअेां का जादू, वेलेंटाइन वीक पर स्पेशल 

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.

 

Leave a Reply