IRCTC का अह्म फैसला : ट्रेन टिकट लेने पर मार्च तक नहीं लगेगा सर्विस चार्ज

नई दिल्ली। भारतीय रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बहुत बड़ी राहत भी खबर है। आईआरसीटीसी से ऑनलाइन ट्रेन का टिकट बुक करने पर अब आपको मार्च 2018 तक सर्विस चार्ज नहीं देना होगा। पिछले साल नवंबर में लागू किए गए नोटबंदी के बाद केंद्र सरकार द्वारा डिजिटल डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के प्रयास किये जा रहे है। जिसमें टिकट बुक करने पर सर्विस चार्ज माफ कर दिया गया था।

JIO का धमाका: अब 149 रुपए में भी मिलेगा अनलिमिटेड डेटा 

पहले यह सुविधा केवल 30 जून तक थी जिसे बाद में 30 सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया था और अब सर्विस चार्ज न देने की तारीख को मार्च 2018 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। बता दें कि आईआरसीटीसी से ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर 20 से 40 रुपए प्रति टिकट पर सर्विस चार्ज लिया जाता है।
29 सितंबर को आईआरसीटीसी, रेलवे टिकट एजंसी और रेलवे बोर्ड द्वारा यात्रियों को सर्विस चार्ज न देने की सुविधा को आगे बढ़ाने के निर्देश दिए गए थे।

Amazon लेकर आया Great Indians Festival आॅफर्स
रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 33 प्रतिशत आईआरसीटीसी का राजस्व ऑनलाइन बुकिंग से वसूले जाने वाले सर्विस चार्ज से आता है। पिछले वित्तीय साल के राजस्व संग्रह की बात करें तो 1500 करोड़ टिकट बुकिंग पर आईआरसीटीसी को 540 करोड़ रुपए का राजस्व मिला था। आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट ऐप और डिजिटल भुगतान फर्म मोबिक्विक के बीच टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर साझेदारी की गई है। इसकी सूचना आईआरसीटीसी ने अपनी एक प्रेस रिलीज में दी।

हवाई सेवा : जैसलमेर के लिए पहली फ्लाइट 
प्रेस रिलीज के अनुसार मोबिक्विक के साथ आईआरसीटीसी ने ईजी-टू-यूज इंटरफेज शुरु करने के लिए साझेदारी की है। मोबिक्विक डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और वॉलेट जैसे माध्यमों के जरिए ग्राहकों को आसान तरीके से भुगतान करने की सुविधा मुहैया कराता है। मोबिक्विक के अनुसार आईआरसीटीसी के साथ साझेदारी इसलिए की गई है ताकि देश को डिजिटल बनाने में मदद की जा सके। वहीं मोबिक्विक का दावा है कि इस चालू वित्त वर्ष में रिजर्व और अनरिजर्व टिकटों में 17 प्रतिशत बुकिंग बिना नकद राशि के की गई है।

राम रहीम और हनीप्रीत को संबंध बनाते देखा था: पूर्व पति का बड़ा खुलासा

हरियाणवी सिंगर सपना चौधरी की BIG BOSS 11 में धमाकेदार एंट्री

साध्वी की चिटठी जिसने डेरा प्रमुख बाबा गुरमीत राम रहीम को भिजवाया जेल

पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर।   likeकीजिए  hellorajasthan का Facebook पेज।

Leave a Reply