SBI Alert : एसबीआई की 1 दिसंबर से बंद हो जाएंगी की ये खास सुविधांए

SBI BANK PHOTO, sbi bank,

sbi net banking, how to register in net banking in sbiमुंबई। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई- SBI) 1 दिसंबर से अपने ग्राहकों के लिए तीन प्रमुख सेवाअेां  को बंद कर रहा है। इसके लिए बैंक की तरफ से दिशा निर्देश भी जारी किए गए है और इनका पालन नही करने पर आपकेा इस माह के बाद परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

SBI बैंक की इंटरनेट सविधा नही करेगी काम

SBI BANK PHOTO, sbi bank, भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी बैंकिग वेबसाइट onlinesbi.com पर नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि 1 दिंसबर से पूरे देश में नेट बैंकिग की सुविधा कई लोगों के लिए ब्लाॅक हो जाएगी। इस सुविधा को चालू रखने के लिए 30 नवंबर से पहले अपने अकाउंट को मोबाइल नबंर से लिंक कराना जरूरी होगा। ऐसा नहीं करने पर बैंक आपकी ऑनलाइन नेट बैंकिंग सुविधा को ब्लॉक कर देगा। बैंक ने कहा है कि मोबाइल नंबर को खाते से लिंक न कराने वालों की नेट बैंकिंग 1 दिसंबर से ब्लॉक कर दी जाएगी। ऐसे में आप बतौर खाता धारक अन्य सेवाओं का लाभ तो उठा पाएंगे, लेकिन ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

सोशल मीडिया का इस्तेमाल गंदगी फैलाने के लिये नहीं करने का संकल्प लें: प्रधानमंत्री

इस तरह से होगा नंबर रजिस्टर्ड

sbi net banking, how to register in net banking in sbiभारतीय स्टेट बैंक ने इसके लिए आसान टिप्स दिए है, जिसकी सहायता से आप अपने मोबाइल नंबर को SBI बैंक के साथ रजिस्टर कर सकेंगे।

  • आपका मोबाइल नंबर एसबीआई के साथ रजिस्टर्ड है या नही, इसका आसानी से पता कर सकतें है।
  • इसके लिए सबसे पहले आपको एसबीआई की वेबसाइट https://retail.onlinesbi.com/retail/login.htm पर जाकर लाॅगिन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने माई अकांउट और प्रोफाइल टैक पर क्लिक करना होगा।
  • प्रोफाइल टैब पर पर्सनल डिटेल / मोबाइल पर क्लिक करना हेागा।
  • इसके बाद आपसे प्रोफाइल पासवर्ड मांगा जाएगा।
  • प्रोफाइल पासवर्ड हमेशा लाॅगिन पासवर्ड से अलग हेाता है।
  • इसके बाद आप जैसे ही प्रोफाइल पासवर्ड सबमिट करेंगे वैसे ही आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई मेल आईडी दिखाई देगी।
  • इसमें अगर आपको अपना मोबाइल नंबर नही दिखे तो फिर आपको बैंक की शाखा में जाकर रजिस्टर्ड करना हेागा।   जीवन प्रमाण पत्र

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने सभी पैंशनधारकों को सूचित करते हुए बताया है कि उन्हे 30 नंवबर 2018 से पहले अपना जीवन प्रमाण पत्र बैंक शाखा में जमा करना होगा। यदि वे समय रहते जमा नही कराते है तो उनका बैंक पैंशन खाते को बंद कर देगा। इस स्थिति में उस खाते में किसी तरह की राशि जमा नही हो पाएगी।

देश में आंतकवाद, नक्सलवाद को बढ़ावा देने वाली पार्टी कांग्रेस: योगीआदित्यनाथ

sbi, sbi bankबैंक ने पैंशनधारकों के लिए अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कराने के लिए दो आप्सन दिए है। जिसमें वे बैंक की शाखा में जाकर या फिर नेट बैंकिग के जरिण् भी आॅनलाइन अपलोड कर सकतें है। केंद्र सरकार ने आधार नंबर के जरिए डिजिटल लाइट सर्टिफिकेट बनाने के लिए  https://jeevanpramaan.gov.in/  इस वेबसाइट को शुरु किया है। इसके जरिए भी जीवन प्रमाण पत्र बनाया जा सकता है।

एसबीआई बंद करेगा Buddy एप्प

sbi net banking, how to register in net banking in sbi, buddy app,भारतीय स्टेट बैंक ने अपने अपने मोबाइल वॉलेट Buddy App को बंद करने का फैसला किया है। 30 नवंबर से इसे पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा. अगर आप भी Buddy App का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो 30 नवंबर तक वॉलेट में बची राशि को खर्च कर लीजिए। बैंक ने अपना नया ऐप्प योनो लांच कर दिया है। इसमें भी अब वालेट की सुविधा दी जा रही है।

 

 

कांग्रेस विधायक का विडियो वायरल, 20 हजार वेाटों से नही जिताया तो कुते छुड़वा दूंगा

#MeTooकी तर्ज पर #MenToo: अब पुरुष भी करेंगे महिलाओं के हाथों अपने यौन शोषण का ‘खुलासा’

OnePlus Smartphone जानिए क्या खास है वनप्लस 6 टी में

पढ़ें: – आखिर आपका आधार कार्ड कहां-कहां हुआ इस्तेमाल, ऐसे जाने

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply