गडकरी ने कहा अब भारत बदल रहा , बीकानेर को मिलें तीन नए राष्ट्रीय राजमार्ग

Union Minister Nitin Jairam Gadkari Transport, Highways, Shippings and water resources and River development Minister, #NitinJairamGadkari, #NitinJairamGadkariVideo, #NitinJairamGadkarispeech, #NitinJairamGadkariviralvideo, #NitinJairamGadkaribreakingnews, #BJPNEWS, #NitinJairamGadkariBreakingnews, #NitinJairamGadkariviralnews,

बीकानरे को मिलेंगे तीन नए राष्ट्रीय राजमार्ग
गडकरी ने किया छब्बीस सौ करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास
बीकानेर। केंद्रीय सड़क परिवहन एंव राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 1755.36 करोड की लागत से शिलान्यास व 860.26 करोड़ की कार्ययोजना का ऑनलाइन लोकार्पण करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार आने के बाद राष्ट्रीय राजमार्गों की संख्या बढ़ी है। देशभर में एक लाख करोड़ रुपये के कार्य अभी प्रगति पर है जिसमें दो हजार किलोमीटर नई सड़क सीमावर्ती क्षेत्रों में भारत माला योजना में बनाई जाएंगी। गडकरी सेामवार को पॉलिटेक्निक कालेज ग्रांउड में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण एंव सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की भारतमाला परियोजना में 2599.74 करोड़ की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाअेां के षिलान्यास व लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

केंद्रीय मंत्री के प्रयासों से बीकानेर – इन्दौर के बीच सीधी ट्रेन महामना एक्सप्रेस शुरु
Union Minister Nitin Jairam Gadkari Transport, Highways, Shippings and water resources and River development Minister, #NitinJairamGadkari, #NitinJairamGadkariVideo, #NitinJairamGadkarispeech, #NitinJairamGadkariviralvideo, #NitinJairamGadkaribreakingnews, #BJPNEWS, #NitinJairamGadkariBreakingnews, #NitinJairamGadkariviralnews,उन्होंने कहा कि बीकानेर शहर के अंदरूनी क्षेत्र में यातायात व्यवस्था को ठीक करने के लिए रोपवे पर भी विचार किया जाएगा। लोकार्पण और शिलान्यास समारोह में नितिन गडकरी ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 5 बीकानेर से फलोदी तक बने सड़क का लोकार्पण किया। इस सड़क के निर्माण पर 822 करोड़ 90 लाख रुपए खर्च हुए है। इस सड़क के कार्यों में चौड़ाईकरण का कार्य सहित अन्य निर्माण कार्य शामिल हैं। सड़क परिवहन मंत्री ने 1755.26 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले दो राष्ट्रीय राजमार्गों का शिलान्यास किया। इसमें 860. 26 करोड़ रुपए की लागत से अनूपगढ़, घड़साना, सत्तासर, सड़क चौड़ाईकरण करने का कार्य, जिस की कुल लंबाई 162 किलोमीटर से अधिक है, शामिल है। उन्होंने कहा कि सड़कों के सुदृढ़ीकरण हो जाने से यातायात और सुुलभ हो जाएगा तथा नई सड़कों के निर्माण से स्थानीय स्तर पर स्वरोजगार के नए अवसर सृजित हो सकेंगे।

भाजपा का मिशन 2019: केंद्रीय मंत्रियों को मिली अह्म जिम्मेदारी
Union Minister Nitin Jairam Gadkari Transport, Highways, Shippings and water resources and River development Minister, #NitinJairamGadkari, #NitinJairamGadkariVideo, #NitinJairamGadkarispeech, #NitinJairamGadkariviralvideo, #NitinJairamGadkaribreakingnews, #BJPNEWS, #NitinJairamGadkariBreakingnews, #NitinJairamGadkariviralnews,केंद्रीय मंत्री ने खाजूवाला पूगल खंड की 212 किलोमीटर लंबी सड़क का भी शिलान्यास किया। इस पर 895 रूपए का खर्च आएंगा। सड़क परिवहन मंत्री ने कहा कि विकास की राजनीति करना हमारी प्रथम प्राथमिकता है। गत 4 वर्षों में केंद्र सरकार द्वारा पूरे देश में विकास की गंगा बहाई गई है और आप सब लोग देखना कि राजस्थान में भी जो बड़े तालाब हैं वहां हवाई जहाज भी उतरेगा। साथ ही प्रदेश के विकास में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि गरीब व्यक्ति को रोजगार मिले और किसान को उसकी खेती का पूरा पैसा मिले, इसके लिए सरकार कृत संकल्पित है। उन्होंने कहा कि बीकानेर में 3 नए राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण सहित स्थानीय सांसद एवं केंद्रीय राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल द्वारा बीकानेर के विकास के लिए दिए गए प्रस्ताव पर शीघ्र ही कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
सड़क परिवहन मंत्री ने कहा कि बीकानेर में यातायात व्यवस्था को ठीक करने के लिए वेब कोर्ट के माध्यम से एक तकमीना बनाया जाएगा, जिसमें शहर के हेरिटेज रूट पर रोपवे के माध्यम से आम लोगों को गंतव्य स्थान तक पहुंचाया जाएगा, इसमें प्रथम चरण में 10 किलोमीटर का एरिया चिन्हित किया जाएगा। जिसमें रेलवे स्टेशन से पीबीएम अस्पताल, शीतला गेट और हेरिटेज रास्ते पर यह रोपवे चलेगा। इस कार्य पर प्रथम चरण के लगभग 715 करोड रुपए खर्च होंगे और इसका किराया इतना रखा जाएगा कि आम आदमी इसका लाभ ले सकेगा। यह कार्य बीकानेर में मॉडल ट्रांसपोर्ट सल्यूशन के तहत विकसित किया जाएगा।

बीकानेर : गौतम के प्रयासों से पांच साल में पहली बार एक लाख के पार पहुंचे नरेगा श्रमिक

इस अवसर पर पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय मानकों तथा देश के विभिन्न शहरों में चल रहे रोपवे के बारे में बीकानेर शहर के आम लोगों को बताया गया कि किस तरह रोपवे से यातायात सुगम किया जा सकेाग। उन्होंने कहा कि इसके बनने से स्टेशन के आसपास बाजार भी विकसित होगा, जिससे स्थानीय लोगों के रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।
गडकरी ने कहा कि अब भारत बदल रहा है और राजस्थान में कई तालाब भी है, अब इन तालाबेंा में हवाई जहाज उतारना संभव होगा। सरकार का यह प्रयास है कि यह जल्दी संभव हो। षहर की स्थानीय यातायात व्यवस्था का समाधान भी जल्दी होने वाला है। इसके लिए मार्डन टा्सपोर्ट साल्यूषन बेतहर विकल्प होगा। इसके लिए वाप्स्केां कंपनी की और से प्रजंटेषन दिया गया। जिसमें रोपवे की मदद से पब्लिक टांसपोर्ट की सुविधा दी जायेगी। इसका किराया साधारण बस की टिकट के बराबर होगा। इसके लिए जो रोपवे बनाया जायेगा इसकी कीमत 50 करोड़ प्रति किलोमीटर है। जबकि मेट्रो का प्रतिकिलोमीटर का खर्च 350 करोड़ रुपये है। इसकी डीपीआर बनने के बाद यह कार्य भी संभव हो पायेगा।
इस अवसर पर श्रम एंव रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग की येाजनाअेां से जो सड़कें बनती है उनसे ग्रामीण क्षेत्रेां का विकास होता है। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रेां के लोगों को रेाजगार के नए अवसर भी मिलते है। भाजपा सरकार का सड़कों के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने का रिकार्ड रहा है।

केन्द्रीय जल संसाधन,गगा विकास एंव संसदीय कार्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि आज का दिन बीकानेर के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। सीमावर्ती इलाकेंा की सड़क बनने पर सेना व आमजन को इससे लाभ होगा। इससे रामदेवरा जाने वाले पैदल यात्रियों को भी फायदा होगा। पहले बीकानेर संभाग के राष्ट्रीय राजमार्गों की स्थिति बेहद खराब थी लेकिन आज हालात बदल रहे है।
मेघवाल ने कहा कि सड़कों के लोकार्पण हो जाने से यातायात सुगम होगा और बीकानेर से जैसलमेर फलोदी तक का यात्रा का समय भी कम लगेगा। जिला मुख्यालय सहित बीच में आने वाले गांव के लोगों को भी इससे फायदा होगा। बीकानेर देश के लिए सामाजिक रूप से भी महत्वपूर्ण जिला है । इन सड़कों के बन जाने से सेना को फायदा होगा।
उन्होने बताया कि रायसिंहनगर -अनूपगढ़-घड़साना-सत्तासर-पूगल तक 860.26 करोड़ की लागत से 162.46 किलोमीटर तथा खाजूवाला-पुगल-दंतोर-जग्गासर-गोकुल-गोडू-रणजीतपुरा चारणवाला-नोख-बाप तक 895 करोड़ की लागत से 212.107 किलोमीटर की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं (कुल राशि1755.36करोड़) का शिलान्यास तथा बीकानेर से फलोदी तक 844.48 करोड की लागत से 159.3 किमी लंबाई के राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 15 का लोकार्पण हुआ है। इससे सीमावर्ती इलाकों का कायाकल्प हो होगा यंहा पर रोजगार, पर्यटन के साथ स्थानीय व्यापार को भी गति मिलेगी।Nitin Gadkri biakner
इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने भावना मेघवाल मेमोरियल ट्रस्ट बीकानेर द्वारा राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में आयोजित सामूहिक विवाह व प्रतिभा सम्मान समारोह में भी भाग लिया।

बीकानेर : उस्ता कला के जरिए मेरा गौरव मेरा प्रतिष्ठालय को दिया साकार रूप

सावधान : अब आपके कंप्यूटर पर रहेगी सरकार की नजर

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply