शर्मनाक : RTI से मांगी सूचना तो जवाब में मिला कंडोम

National News : Hanumangarh district RTI activist asked question under rti gram panchyat send condom in answer in Rajasthan ,rti latter codom

हनुमानगढ़ (Rajasthan)। आपने अभी तक सूचना का अधिकार कानून के बारे में सुना होगा और ये भी सुनने को मिला हेागा कि इसमें सरकारी जानकारियेां व उनके अंदर की बारीकी से जुड़े दस्तावेज उपलब्ध कराये जाते है, लेकिन जिले में सूचना का अधिकार में ग्राम पंचायत से मांगी गई सूचना पर आवेदनकर्ता को जवाब में कंडोम मिलने का मामला सामने आया है। ये मामला सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है। वंही ग्राम पंचायत सरपंच ने इसे साजिश बताते हुए पुलिसथाना में इस मामले की जांच कराने के लिए पत्र दिया है।

भाजपा का मिशन 2019: केंद्रीय मंत्रियों को मिली अह्म जिम्मेदारी
National News : Hanumangarh district RTI activist asked question under rti gram panchyat send condom in answer in Rajasthan ,rti latter codomहनुमानगढ़ जिले की भादरा तहसील के ग्राम पंचायत छानीबड़ी के आरटीआई कायकर्ता विकास चैाधरी व मनोहर लाल ने पंचायत से 2001 से विकास कार्यो सहित अन्य कार्यों की जानकारियां मांगी गई थी, लेकिन पंचायत के द्वारा यह जानकारियां नही दी गई। जिस पर दोनों कार्यकर्ताअेंा ने इसकी प्रथम अपील की और इसके बावजूद भी सूचना नही मिलने पर राज्य सूचना आयोग में इसकी दूसरी अपील की और आयोग ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए ग्राम पंचायत को ये सभी जानकारियां उपलब्ध कराने के लिए कहा।

शर्मनाक: डाक्टर ने नर्स को आपरेशन थिएटर में ले जाकर किया Kiss, विडियो हुआ वायरल

इस दौरान पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी और आवेदनकर्ताअेां के मध्य बातचीत भी हो चुकी थी और ग्राम पंचायत ने इसकी सूचना आदवेदनकर्ताअेां के पास डाक विभाग के द्वारा भेजी जा चुकी है। इस पर जब दोनों को अलग अलग लिफाफे मिले तो उसमें सूचना की जगह कंडोम रखे मिले और एक समाचार पत्र के टुकड़े भी मिले। इस पर दोनों ने पंचायत के अधिकारियों से बात कर नाराजगी जाहिर की। इसके साथ ही मनोहरलाल ने इस पत्र को खोलने के लिए विडियोग्राफी भी करवा ली। इस विडियो में साफ दिखाया गया है कि कागज के टुकड़े और कंडोम लिफाफे से निकल रहा है। इसकी जानकारी गांव व आसपास के इलाकेां में सोशल मीडिया के जरिये तेजी से फैल गई।
जब इस मामले की जानकारी वर्तमान सरपंच तक पहुंची तो उन्होने इसे साजिश बताते हुए इसकी जांच के लिए भिरानी पुलिस को पत्र लिखा है।
आरटीआई मामले की होगी जांच

इस पूरे मामले में जिला परिषद हनुमानगढ़ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवनीत कुमार ने बताया कि ग्राम पंचायत में सूचना का अधिकार मामले में पंचायत के द्वारा भेजे गए पत्र में कंडोम व कागज के टुकड़ों की जानकारी मिली है। इसके लिए भादरा उपखंडाधिकारी को जांच करने के निर्देश दे दिए है।

भादरा के उपजिला कलैक्टर राजकुमार कस्वां ने बताया कि ग्राम पंचायत छानीबड़ी में आरटीआई मामले में आरटीआई एक्टिविस्ट को मिले जवाब में आपतिजनक सामग्री मिलने की जानकारी सोशली मीडिया से मिली तो नायब तहसीलदार को इसकी जांच के आदेश दिए। इस पर आवेदनकर्ताअेां से पूछताछ की और ग्राम पंचायत के अधिकारी से भी पूछताछ की गई। जिसमें पचंायत ने जवाब दिया कि पंचायत ने आरटीआई में मंागी गई सूचना को भिजवा दिया गया है।
उन्होने बताया कि इस की जांच के लिए विकास अधिकारी भादरा को भी निर्देश दिए गए है। इस मामले में यदि कोई सरकारी कार्मिक या कोई अन्य व्यक्ति इसमें लिप्त पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

ऐसे बढ़ाएं अपने JIO 4G की इंटरनेट स्पीड, इस तरह करें सेटिंग्स में बदलाव

राजस्थान पुलिस ट्रेनिंग सेंटर, जोधपुर देश भर में प्रथम

सावधान : अब आपके कंप्यूटर पर रहेगी सरकार की नजर

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply