भारत पर्व में राजस्थान मण्डप का केन्द्रीय पर्यटन राज्य मंत्री और पर्यटन सचिव ने किया अवलोकन

Minister of State for Tourism and Tourism Secretary of Rajasthan Mandap organized by the Tourism Secretary
नई दिल्ली/जयपुर। नई दिल्ली के ऎतिहासिक लाल किला परिसर में आयोजित हुए छह दिवसीय भारत – पर्व में लगाए गए राजस्थान के थीम पेवेलियन का गुरुवार रात को केन्द्रीय पर्यटन राज्य मंत्री के.जे. अल्फोंस और पर्यटन सचिव योगेन्द्र त्रिपाठी ने अवलोकन किया।
इस मौके पर उन्होंने कहा राजस्थान बहुरंगी प्रदेश है,जहाँ एक ओर विशाल रेगिस्तान की खूबसूरती है, वहीं दूसरी ओर यहाँ की खूबसूरत झीलें, वन अभ्यारण्य, ऎतिहासिक दुर्ग,महल एवं हवेलियों के साथ ही हस्तशिल्प एवं स्वादिष्ट व्यंजन बरबस ही देश विदेश के पर्यटकों को आर्कषित करते है। उन्होने भारत पर्व में लगाये गए राजस्थान मंडप, हस्तशिल्प एवं राजस्थानी व्यंजन के स्टाल्स को सराहा।
राजस्थान पर्यटक सूचना केंद्र के सहायक निदेशक छत्रपाल यादव व सहायक पर्यटक अधिकारी मनोज कुमार ने उन्हें स्टॉल का अवलोकन करवाया।
पर्यटक सूचना केंद्र की अतिरिक्त निदेशक गुणजीत कौर ने बताया कि 26 जनवरी सायं से 31 जनवरी छह दिनों तक चले इस पर्व में देशी विदेशी दर्शकों को राजस्थान की बहुरंगी संस्कृति के विविध रंग देखेंने मिले, जिसमें राजस्थान का थीम पेवेलियन, राजस्थानी व्यंजनों के स्वाद एवं राजस्थानी हस्तशिल्प एवं हथकरधा के स्टाल्स सहित राजस्थान के लोक कलाकारों की लोक- लुभावन सांस्कृतिक संध्या के साथ ही प्रदेश के घुमंतू लोक कलाकारों की प्रस्तुतियों को दर्शकों ने बहुत सराहा । पर्व के दौरान राजस्थान के रसोईयों ने राज्य के सुप्रसिद्ध व्यंजन बनाने के गुर भी सिखाये।
पर्यटन की सहायक निदेशक सुमिता मीना ने बताया कि गणतंत्र दिवस समारोह की श्रृंखला में नई दिल्ली के ऎतिहासिक लाल किला परिसर में आयोजित हुए भारत पर्व -2019 में लगाये गये राजस्थान मंडप का पर्यटन मंत्रालय के महाप्रबंधक  सत्यजीत राजन ने भी अवलोकन किया।
हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply