राजस्थान विधानसभा चुनाव: भाजपा ने जारी की 131 उम्मीदवारों की सूची

नई दिल्ली/जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने रविवार रात 200 सीटों में से 131 सीटों के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। इस सूची में 12 महिला और 32 युवा उम्मीदवारों को शामिल किया गया है। वहीं, पार्टी ने 17 एससी और 19 एसटी उम्मीदवारों को टिकट दिया है। इसमें 25 नए चेहरों को टिकट मिला है वहीं 85 मौजूदा विधायकेां पर भी पार्टी ने विश्वास जताया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने बताया कि 131 उम्मीदवारों की सूची जारी की गई है। सोमवार से नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने दिल्ली में प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी।

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना के विधानसभा चुनाव 2018 के मद्देनजर एक्जिट पोल पर रोक

उन्होने बताया कि राजस्थान में 200 विधानसभा सीटें हैं। इस सूची में 12 महिलाएं, 32 युवा, 17 अनुसूचित जाति, 19 अनुसूचित जनजाति को टिकट दिया गया है। इसमें 85 वर्तमान विधायक हैं। वहीं 25 नए नाम हैं। विधानसभा चुनाव में बडे नेताओं में वसुंधरा राजे झालरापाटन से चुनाव लड़ेंगी। ये उनकी पारंपरिक सीट बन चुकी है। तो वहीं शाहपुरा से राव राजेंद्र सिंह को भाजपा ने अपने उम्मीदवार के रूप में खड़ा किया है। पार्टी ने विद्याधर नगर से नरपत सिंह राजवी व परबतसर जैसी अहम सीट से से मानसिंह किनसरिया को मौका दिया गया है।
पूर्व मंत्री स्व. दिगंबर सिंह, स्व सांवरलाल जाट और धर्मपाल चैधरी के बेटों को जातिगत समीकरण और उम्रदराज सुंदरलाल, कुंजीलाल मीणा के बेटों और देवीसिंह भाटी की पुत्रवधु को मौका दिया गया है।

सोशल मीडिया-एस.एम.एस.,व्हाट्स एप पर चुनाव संबधी प्रचार पर भी रहेगा प्रतिबन्ध

rajasthan bjp , bjp electionयहां तक की पार्टी ने मानवेंद्र सिंह के कांग्रेस शामिल होने के बाद बाड़मेर से सांसद कर्नल सोना राम को मौका देकर भाजपा ने जातीय धु्रवीकरण साधने की कोशिश की है। नड्डा ने पत्रकारों से कहा, ‘‘सभी सीटों के लिए जिन उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की गई वे बैठक में मौजूद थे। अन्य प्रत्याशियों के नामों की भी जल्द घोषणा की जाएगी।’’
हाल के वर्षों में प्रदेश में हुए उप चुनावों में जीत दर्ज करने के बाद राज्य में फिर से अपनी जमीन जमाने में जुटी कांग्रेस से भाजपा को कड़ी चुनौती मिल रही है। कई चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में भी कांग्रेस को प्रदेश में भाजपा पर बढ़त लेते हुए दिखाया गया है हालांकि भाजपा का दावा है कि विपक्षी चुनौती का मुकाबला करने के लिये तैयार है।

नेताओं की रेटिंग और समीक्षा के लिए वोटरों का अनोखा टेक्नोलॉजी प्लैटफॉर्म ‘नेता ऐप’
वसुंधरा राजे के नेतृत्व में पार्टी ने 2013 में प्रदेश की 200 विधानसभा सीटों में से 163 सीटें जीतकर कांग्रेस को सूबे में अब तक की सबसे करारी शिकस्त दी थी।Rajasthan bjp list, bjp 2018 list, india bjp, Narender modi, rajasthan election 2018,
इससे पूर्व भारतीय जनता पार्टी की चुनाव आयोग समिति की बैठक हुई थी जिसकी अध्यक्षता अमित शाह ने की थी। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्तमंत्री अरुण जेटली और भाजपा चुनाव समिति के अन्य सदस्य मौजूद थे।

उम्मीदवरों की सूची देखने के लिए यंहा क्लिक करें

new-doc-2018-11-11-231410_5be877be3d8ca

OnePlus Smartphone जानिए क्या खास है वनप्लस 6 टी मेंrajasthan bjp list

 

 

 

 

 

rajasthan bjp candidate list

 

 

 

 

 

 

rajasthan bjp candidate list

 

 

 

 

 

 

rajasthan bjp candidate list

 

 

 

 

 

 

rajasthan bjp candidate list

 

 

 

 

 

 

rajasthan bjp candidate list

 

 

 

 

 

 

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply