जयपुर : कृषि अधिकारियों ने बताया औषधीय फसलों का महत्व 

Rajasthan News : Agriculture officials provide importance of medicinal crops, Jaipur news
जयपुर। पिंजरापोल गोशाला परिसर में स्थित सनराइज ऑर्गेनिक पार्क में दो दिवसीय औषधीय पादप प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। सनराइज एग्रीलैंड एण्ड डवलपमेंट प्रा.लि. कंपनी की ओर से आयोजित इस शिविर में 11 राज्यों के किसानों ने औषधीय खेती के बारे में गहन प्रशिक्षण प्राप्त किया। Rajasthan News : Agriculture officials provide importance of medicinal cropsCM गहलोत ने आखिर PM मोदी को लिखा पत्र, किसानेां का कर्ज माफ करने का किया आग्रह
इसमें औषधीय खेती के विशेषज्ञ डॉ. अतुल गुप्ता ने एलोवेरा, स्टीविया, सतावर, आंवला, सफेद मूसली, तुलसी, लेमनग्रास की खेती की तकनीक के बारे में बताया। उन्होंने सामान्य व औषधीय फसलों की सालाना लागत व आय के बारे में तुलनात्मक जानकारी दी। डॉ. गुप्ता ने देश में ऑर्गेनिक खेती का महत्व बताते हुए उपज की समुचित खरीद करने वाली कंपनियों के बारे में भी विस्तार से बताया। उन्होंने औषधीय व ऑर्गेनिक खेती के लिए केंद्र व राज्य सरकार की ओर से देय अनुदान योजनाओं के बारे में प्रतिभागी किसानों को अवगत कराया। साथ ही उन्हें ऑर्गेनिक पार्क में की जा रही औषधीय फसलों की फील्ड विजिट भी करायी। इस दौरान कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. अथर सिंह मीणा ने विभागीय योजनाओं के बारे में बताया। वहीं, राजस्थान मेडिसिनिल प्लांट बोर्ड के सदस्य सचिव डॉ. इंद्र कुमार जैन ने औषधीय फसलों के विपणन, भंडारण के लिए देय सरकारी योजनाओं की जानकारी दी।

शर्मनाक : RTI से मांगी सूचना तो जवाब में मिला कंडोम

बीकानेर: केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल पूर्व सैनिकों के साथ देखेंगे फ़िल्म उरी

राजस्थान पुलिस ट्रेनिंग सेंटर, जोधपुर देश भर में प्रथम

सावधान : अब आपके कंप्यूटर पर रहेगी सरकार की नजर

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply