बीकानेर शहर की पेयजल जरूरत के मुताबिक कृत्रित जलाश्य निर्माण की कार्ययोजना बनाई जायेगी-डाॅ.कल्ला

b.d.kalla news
बीकानेर। उर्जा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, भू-जल तथा कला एवं संस्कृति मंत्री डाॅ.बी.डी. कल्ला ने कहा कि आने वाले 25 से 30 वर्षों में बीकानेर शहर की पेयजल की जरूरत के मुताबिक कृत्रिम जलाश्य बनाने की कार्ययोजना पर काम किया जायेगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान में जल व बिजली उत्पादन पर विशेष कार्य किया जायेगा। पानी का अपव्य रोकने तथा विद्युत छीजत को रोकने के प्रयास होंगे। डाॅ.कल्ला मंगलवार को होटल मूमल में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। पत्रकारों से जुड़ी समस्याओं का समाधान शीघ्र : चिकित्सा और सूजस मंत्री
उन्होंने पत्रकारों को नव वर्ष की शुभ कामना देते बीकानेर के विकास के लिए उनसे फीडबैक लिया और कहा कि जिले के विकास के लिए जो भी होगा,वह किया जायेगा। बीकानेर शहर में यातायात व्यवस्था,रेलवे फाटक व महीने के अंतिम रविवार को महात्मा गांधी मार्ग पर लगने वाले संडे मार्केट से उत्पन्न समस्या की ओर ध्यान दिलाने पर उन्होंने कहा कि इन समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित विभागों से चर्चा करके हल करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि शहर के यातायात के दबाव को कम करने के लिए रेलवे अधिकारियों से चर्चा की जायेगी। रानी बाजार  रेल फाटक पर अण्डर ब्रिज या बाईपास बनाना,जो भी व्यवाहरिक होगा,उस पर रेलवे अधिकारियों से चर्चा की जायेगी।
ऊर्जा मंत्री ने शहर की बाहरी काॅलोनियों में पेयजल की समस्या के बारे में कहा कि विभाग स्तर पर जानकारी लेकर,एक कार्ययोजना के तहत कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि शुद्धपेजल के लिए निर्धारित समयावधि में पेयजल टंकियों की सफाई करवाई जायेगी। उन्होंने कहा कि बीकानेर शहर की सड़कों की हालत अच्छी नहीं कही जा सकती। इस संबंध में नगर निगम,नगर विकास न्यास और सार्वजिनिक निर्माण विभाग की सड़कों के बारे में जानकारी लेकर सड़कों को दुरूस्त करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि शहर को स्वच्छ और सुन्दर बनाने के लिए जरूरी है कि सड़के साफ-सुथरी और हराभरा हो,इसके लिए संबंधित विभागों को निर्देशित किया जायेगा।
प्रदेश में नौकरियों की भर्ती के संबंध में पूछे जाने पर डाॅ.कल्ला ने कहा कि राजस्थान लोक सेवा आयोग के माध्यम से भर्ती की जायेगी। डाॅ.कल्ला ने बताया कि प्रदेश के विद्युत क्षेत्र में चल रही विभिन्न योजनाओं एवं कार्यों की समीक्षा करते हुए  कृषि कार्य के लिए बिजली आपूर्ति की व्यवस्था के निर्देश दिए जा चुके है।  प्रदेश के किसानों को किसी भी प्रकार की कठिनाई नहीं होने के लिए निर्देशित किया गया है।

भगवान राम से जुड़े स्थलों का दर्शन कराएगी श्री रामायण एक्सप्रेस,16 दिन में करें अयोध्या से लंका तक का सफर

पैलेस ऑन व्हील्स’ में चलती ट्रेन में यात्रियों का ’ऑन बोर्ड’ होगा नये वर्ष 2019 स्वागत

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply