एतिहासिक भटनेर-कालीबंगा धरोहर से रुबरु हुए विद्यार्थी

MGSU RESULT, MGSU NEWS

बीकानेर। महाराजा गंगासिंह यूनिवर्सिटी के इतिहास विभाग द्वारा आयोजित शैक्षणिक भ्रमण में टूर समन्वयक डॉ. मेघना शर्मा के निर्देशन में बी. ए आॅनर्स के पचपन विद्यार्थियों ने हनुमानगढ़ जिले में सिंधु घाटी सभ्यता के प्राचीनतम केंन्द्रों में से एक कालीबंगा स्थित भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के संग्रहालय में 2200 ई. पू. तक के पुराने मृदभांड व मनकों के अलावा प्राचीन लिपि व टैराकाॅटा की छापों इत्यादि का अवलोकन किया।

बीकानेर: केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल पूर्व सैनिकों के साथ देखेंगे फ़िल्म उरी
MGSU RESULT, MGSU NEWSइससे पूर्व देश के ख्यातनाम बाल साहित्यकार दीनदयाल शर्मा व साहित्य अकादमी पुरस्कृत युवा राजस्थानी साहित्यकार दुश्यंत जोशी द्वारा हनुमानगढ़ में शिक्षाविद डॉ. मेघना, अतिथि व्याख्याताओं सहित समस्त प्रतिभागियों का स्वागत किया। इसके पश्चात विद्यार्थियों ने उत्तर भारत के प्रमुखतम दुर्गों में से एक भटनेर का भी भ्रमण किया जहां इतिहासविद व टूर समन्वयक डॉ मेघना शर्मा ने बच्चों को प्राचीन काल से ही इस दुर्ग के सामरिक महत्व को समझाने के साथ साथ यहां हुए तीन साकों के अलावा हनुमानजी के दिन मंगलवार को इस क्षेत्र के महाराज सूरत सिंह द्वारा विजित किए जाने के कारण इसका नाम हनुमानगढ़ पड़ने की जानकारी दी। भ्रमण कार्यक्रम का अंत परिसर स्थित हनुमान मंदिर व हनुमानगढ़ के प्रमुख गुरूद्वारे के दर्शन के साथ हुआ। विभाग के अतिथि व्याख्याता सुनीता स्वामी व महेश चोबदार द्वारा भी क्षेत्र से संबंधित कई जानकारियां बच्चों के साथ साझा की गई।

राजस्थान : लिपिक ग्रेड द्वितीय भर्ती परीक्षा 2013 की आरक्षित सूची के वंचित अभ्यर्थियों को जल्द नियुक्तिMGSU RESULT, MGSU NEWSMGSU RESULT, MGSU NEWS

राजस्थान पुलिस ट्रेनिंग सेंटर, जोधपुर देश भर में प्रथम

सावधान : अब आपके कंप्यूटर पर रहेगी सरकार की नजर

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply