Bikaner : विकास के लिए क्षेत्रीय असंतुलन दूर करना जरूरी- केंद्रीय संसदीय कार्य राज्य मंत्री

PIB Media Conference Vartalaap IN BIKANER

बीकानेर भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के पत्र सूचना कर्यालय जयपुर की ओर से आज बीकानेर में क्षेत्रीय मीडिया सम्मेलन ‘‘वार्तालाप’’ का आयोजन किया गया। सम्मेलन में बीकानेर में कार्यरत 80 से अधिक मीडियाकर्मियों ने भाग लिया। वार्तालाप का उद्देश्य क्षेत्रीय मीडिया के बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर जिला स्तर पर कार्य कर रहे पत्रकारों को केंद्र सरकार की योजनाओं और समसामयिक विषयों के बारे में विस्तृत जानकारी देना था ताकि वे अपने प्रचार माध्यम से लोगों को जागरूक कर सकें।

Mumbai : प्लेन हाइजैक की धमकी, देशभर के हवाई अडडों पर हाई अलर्ट

Rajasthan News : PIB Media Conference Vartalaap IN BIKANER सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने किया। इस अवसर पर श्री मेघवाल ने कहा कि विकास के लिए क्षेत्रीय असंतुलन दूर किया जाना आवष्यक है। इसी के मद्देनजर सरकार उन क्षेत्रों के विकास पर ज्यादा ध्यान दे रही है, जहां मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। उन्होंने मीडियाकर्मियों से आग्रह किया कि वे अपने प्रचार माध्यमों में सामाजिक सरोकारों को ज्यादा महत्व दें। पत्र सूचना कार्यालय द्वारा विभिन्न जिलों में आयोजित किये जा रहे मीडिया सम्मेलनों की सराहना करते हुए श्री मेघवाल ने कहा कि इससे ग्रामीण क्षेत्रों में काम कर रहे पत्रकारों का क्षमता संवर्द्धन तो होता ही है, साथ ही उन्हें सरकारी योजनाओं को विस्तार से जानने का मौका मिलता है।Modi है तो मुमकिन है: आंतक की सभी फैक्ट्रियां होगी बंद : PM Modi

सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में पत्र सूचना कार्यालय जयपुर की अपर महानिदेशक डॉ. प्रज्ञा पालीवाल गौड़ ने कार्यालय की गतिविधियों का ब्यौरा देने के साथ ही वार्तालाप के उद्देश्यों पर प्रस्तुतीकरण दिया। सम्मेलन के पहले तकनीकी सत्र में बीकानेर नगर निगम में स्वच्छ भारत मिशन के प्रभारी श्री उपेंद्र मीना ने बताया कि बीकानेर शहर को 31 जनवरी, 2019 को खुले में शौच से मुक्त कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि नगर निगम ने उन सभी संस्थाओं के लिए स्वयं की कम्पोस्ट मशीन लगाना जरूरी कर दिया है, जो 100 किलोग्राम से अधिक कचरा पैदा करते हैं।

PM KISAN SAMMAN NIDHI : मात्र 25 रुपये में पात्र कृषक का ई-मित्र पर ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन

इसी सत्र में राजस्थान पत्रिका बीकानेर के स्थानीय संपादक हरेंद्र सिंह बगवाड़ा ने पत्रकारों से कहा कि वे सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने में हमेशा आगे रहें। साथ ही वे योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही खामियों को सकारात्मक रूप से उजागर करें। एक अन्य तकनीकी सत्र में जिला प्रजनन एवं बाल विकास अधिकारी डॉ. रमेश गुप्ता  ने आयुष्मान भारत का विस्तार से ब्यौरा दिया।

बांग्लादेश में विमान को हाईजैक करने की कोशिश नाकाम, इमरजेंसी लैंडिग के बाद आरोपी गिरफतार

तीसरे तकनीकी सत्र में बीकानेर में महिला और बाल विकास विभाग की उप निदेषक श्रीमती रचना भाटिया ने बताया कि बीकानेर जिले में सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को टैबलेट दे दिये जाएंगे जिसके साथ ही सभी आंगनबाड़ी कार्यालय पेपरलैस हो जाएंगे।  इसी सत्र में बीकानेर के वरिष्ठ पत्रकार और दैनिक लोकमत के संपादक श्री अषोक माथुर ने सरकारी योजनाओं की सफलताओं में ग्रामीण पत्रकारों की भूमिका पर अपने विचार व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि ग्रामीण पत्रकार सरकारी योजनाओं के सजग प्रहरी साबित हो सकते हैं।

Pulwama Terror Attack : शहीदों केा अनूठे अंदाज में दी श्रद्धांजलि, गुदवा लिए शरीर पर नाम

श्रीगंगानगर: भारत – पाक बार्डर पर पाकिस्तान की और से गोलीबारी

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.

Leave a Reply