बीकानेर : 70 वें गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह डॉ. करणीसिंह स्टेडियम में आयोजित

Republic Day 2019 celebration Bikaner
बीकानेर। 70 वें गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह शनिवार को डॉ. करणीसिंह स्टेडियम में मनाया गया। समारोह के मुख्य अतिथि उर्जा व जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग मंत्री डॉ. बुलाकी दास कल्ला ने झण्डारोहण कर, परेड का निरीक्षण किया व मार्चपास्ट की सलामी ली। उन्होंने शान्ति के प्रतीक सफेद कपोत और रंग बिरंगे गुब्बारे आकाश में छोड़े।

अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए. एच. गौरी ने राज्यपाल के संदेश का पठन किया। समारोह के मुख्य अतिथि डॉ. कल्ला ने प्रांगण में बैठी स्वतंत्रता सेनानी स्व. झंवरलाल हर्ष की धर्मपत्नी श्रीमती लक्ष्मीदेवी हर्ष का शॉल ओढ़ाकर अभिनन्दन किया। इस अवसर पर संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीना तथा जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम भी मुख्य अतिथि के साथ थे। डॉ. कल्ला ने मुख्य समारोह में 60 व्यक्तियों को विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने पर सम्मानित किया गया। जिनमें अधिकारी, कर्मचारी, छात्र, शिक्षा, साहित्य, खेलकूद एवं विशिष्ट कार्य करने वाले शामिल हैं।
Republic Day 2019 celebration Bikanerडॉ. करणीसिंह स्टेडियम में आयोजित समारोह के मुख्य अतिथि डॉ. कल्ला ने अपने उद्बोदन में कहा कि भारत के संविधान में विकेन्द्रीकरण कि जो व्यवस्था की गई थी, उसी के तहत देश के सभी राज्यों में विकास के नए आयाम स्थापित हुए। राजस्थान में भी पानी और उर्जा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य हुए। प्रदेश में जहां पानी-बिजली का संकट था वहां प्रदेश के कुशल नेतृत्व के कारण राज्य धीरे-धीरे विद्युत उत्पादन में तो आत्म निर्भर बना और पानी की कई परियोजनाओं के माध्यम से पूरे प्रदेश में हरित क्रांति आई जिसके चलते किसान आत्म निर्भर बने। उन्होंने कहा कि प्रदेश ने शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी जो कार्य अबतक किए हैं, उससे प्रदेश ने पूरे देशभर में अपनी पृथक से पहचान बनाई है। प्रदेश के नागौर जिले से पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने पंचायतीराज की स्थापना कर देशभर में गांव के विकास की जो कल्पना की गई थी वह फलीभूत हुई।
Republic Day 2019 celebration Bikanerडॉ. कल्ला ने कहा कि राज्य सरकार ने सैद्धान्तिक रूप से यह निर्णय लिया है कि अगले पांच वर्षों तक किसानों के कुओं के विद्युत बिलों में किसी तरह की बढौतरी नहीं की जाएगी। सरकार ने 18 हजार करोड़ का कर्ज माफ कर किसानों को राहत देने की दिशा में ठोस कार्य किया है। उन्होंने कहा कि हम सबको यह निश्चय करना होगा कि देश के विकास के लिए भाषा, मजहब और धर्म से ऊपर उठकर देश के विकास में और साम्प्रदायिक सौहर्द के साथ मिलजुल कर रहेगें और देश हित के लिए अपने आपको समर्पित रखेंगे।
मार्चपास्ट- परेड का नेतृत्व नाल थानाधिकारी धरम पूनिया के नेतृृत्व में 12 प्लाटून ने परेड में भाग लिया। इनमें आरएसी की दो, राजस्थान पुलिस की 2, तीन एनसीसी की, 1 स्टूडेंट पुलिस कैडेट महारानी स्कूल तथा सोफिया, बीबीएस व गाईड की टुकडि़यां शामिल हुईं। इस दौरान आरएसी तथा राजस्थान पुलिस के बैण्ड ने सुमधुर स्वर लहरियां बिखेरीं। राजकीय महारानी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं ने सामूहिक नृत्य व गीत की आकर्षक प्रस्तुति दी। छात्र-छात्राओं द्वारा व्यायाम, भारतीयम व योग प्रदर्शन किया गया।
Republic Day 2019 celebration Bikanerनगर निगम की झांकी रही प्रथम स्थान पर- 11 विभागों द्वारा विभागीय योजनाओं व उपलब्धियों संबंधी शानदार झांकियों का प्रदर्शन किया गया। जिसमें प्रथम स्थान पर नगर निगम, द्वितीय स्थान पर समग्र शिक्षा व तीसरे स्थान पर नगर विकास न्यास की झांकी रही। तीनों ही विभागों के अधिकारियों को मुख्य अतिथि डा बी डी कल्ला सहित संभागीय आयुक्त व जिला कलक्टर द्वारा ट्रॉफी प्रदान की गयी।
विशेष योग्यजन बच्चे रहे आकर्षण का केंद्र-गणतंत्र दिवस पर डा करणी सिंह स्टेडियम में आयोजित सभी कार्यक्रम पूर्ण गरिमामय और देशभक्ति से ओतप्रोत थे लेकिन सेवा आश्रम के विशेष योग्यजन बच्चों द्वारा प्रस्तुत देशभक्ति गीत में प्रारंभ से लेकर गीत समाप्त होने तक उपस्थित दर्शकों की तालियां बटोरी। इन मूक-बधिर छात्रों के ट्रेनर भावना गौड़ और लक्ष्मी रावत के इशारों पर जो गीत इन्होंने प्रस्तुत किया शायद वह किसी अन्य व्यक्ति द्वारा करना ही बहुत मुश्किल होता है। इनकी प्रस्तुति पर समारोह के मुख्य अतिथि सहित सभी प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों ने दिल खोलकर तालियां बजाकर बच्चों की हौसला अफजाई की। वे सुन तो नहीं रहे थे मगर अधिकारियों और दर्शकोें के हाथ के इशारे वह यह जरूर समझ रहे थे कि उनकी प्रस्तुति उन्हेें बेहद पसंद आ रही है। समारोह का संचालन रवीन्द्र हर्ष, संजय पुरोहित, ज्योतिप्रकाश रंगा व मंदाकिनी जोशी ने किया।

सावधान : अब आपके कंप्यूटर पर रहेगी सरकार की नजर

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply