Rajasthan News : प्रभावी और कुशल शिक्षण कार्य से ही सशक्त पीढ़ी का मार्ग प्रशस्त होगाः कुलपति प्रो. शर्मा

Vatiornary university , Bikaner , Rajasthan,

बीकानेर। वेटरनरी विश्वविद्यालय के 33 नवागंतुक सहायक प्राध्यापकों का शिक्षण पद्धतियों पर 21 दिवसीय आॅरियेन्टेशन प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हो गया। इस प्रशिक्षण में राजुवास के तीनों महाविद्यालयों के फैकल्टी सदस्य और अन्य संस्थानों के सहायक प्राध्यापक भाग ले रहे हैं।

अब ITC का जाॅन प्लेयर्स हुआ रिलायंस इंडस्ट्री का

वेटरनरी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा ने प्रशिक्षण के उद्द्याटन सत्र में कहा कि प्रभावी और कुशल शिक्षण कार्य से ही शिक्षक की पहचान बनती है। अध्यापन के प्रति गंभीरता और विद्यार्थियों की संतुष्टि से ही पशुचिकित्सा व्यवसाय को वास्तविक पहचान मिल सकती है। उन्होंने नव सहायक प्राध्यापकों का आह्वान किया कि वे शिक्षण, अनुसंधान व शिक्षा प्रसार में विविधताओं और चुनौतियों को एक अवसर के रूप में लेकर सशक्त भावी पीढ़ी तैयार कर सकते हैं। कुलपति प्रो. शर्मा ने कहा कि राजुवास में इस पहले आॅरियेन्टेशन प्रशिक्षण कार्यक्रम को इस प्रकार डिजाइन किया गया है जिससे शिक्षकों को सम-सामयिक ज्ञान-विज्ञान को उन्नत करके प्रभावी शिक्षण कार्य में मदद मिल सके। Vatiornary university , Bikaner , Rajasthan,
इस अवसर पर वेटरनरी काॅलेज के अधिष्ठाता प्रो. राकेश राव ने कहा कि दीर्घ अवधि के प्रशिक्षण कार्यक्रमों में शामिल होकर सहायक प्राध्यापक कैरियर एडवांसमेंट स्कीम में पदौन्नति के लिए पात्र हो जाते हैं। प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के समन्वयक प्रो. ए.पी. सिंह ने बताया कि 21 दिवसीय प्रशिक्षण में शिक्षण पद्धतियों के साथ-साथ व्यावसायिक कुशलता, प्रशासनिक और वित्तीय प्रबंधन पर 50 से भी अधिक विशेषज्ञों की वार्ताएं रखी गई है। पाठ्यक्रम के सह-समन्वयक प्रो. सुनील मेहरचंदानी ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Bikaner : अन्तर्राष्ट्रीय सेमीनार में फारसी दस्तावेजों पर उच्चस्तरीय शोध

इस अवसर पर राजुवास के डीन-डायरेक्टर और फैकल्टी सदस्य मौजूद थे। प्रशिक्षण के पहले दिन काॅलेज के अधिष्ठाता प्रो. राकेश राव ने राजुवास-एक परिचय विषय पर तथा शिक्षण एवं अधिगम (लर्निंग) विषयों पर कृषि व्यावसायिक प्रबंधन संस्थान (एसकेआरएयू) की सहायक प्राध्यापक डाॅ. अदिति माथुर और इंजिनियरिंग काॅलेज के सहायक प्राध्यापक डाॅ. गौरव बिस्सा ने प्रेरणादायक व्याख्यान प्रस्तुत किए।

आप अपना काम करते चले, जनता सब देखती है: अर्जुनराम मेघवाल

Rajasthan : न्यूनतम आय के वादे पर राहुल गांधी ने कहा ”यह गरीबी पर कांग्रेस की सर्जिकल स्ट्राइक “

Sapna Choudhary : हरियाणा की मशहूर डांसर सपना चैाधरी कांग्रेस में शामिल

दबंग बर्खास्त IPS पंकज चैाधरी लड़ेंगे चुनाव, देश सर्वोपरि की भावना से रहेंगे जनता के बीच

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें

Leave a Reply