AbuDhabi : अरबी और अंग्रेजी के बाद हिंदी को मिली तीसरी भाषा के रुप में मान्यता

HINDI SERVICE, UAE HINDI SERVICE, ABUDHABI HINDI SERVICE

दुबई। जिस मातृभाषा को अपने ही देश में कई सवालों का जवाब देना पड़ता है उसी हिंदी भाषा को अबूधाबी के न्यायिक विभाग ने अरबी और अंग्रेजी के बाद अब हिंदी भाषा को आधिकारिक भाषा के रुप में मान्यता दे दी है। अब यह तीसरी भाषा के रुप में आधिकारिक मान्यता दे दी गई है। इस मुस्लिम देश में पहला हिंदू मंदिर भी बनाया जा रहा है यंहा पर ये मंदिर 2020 तक बनकर तैयार हो जाएगा।

एयरो इण्डिया-2019 बैंगलुरु में 20 फरवरी से
सरकार के इस कदम का मकसद हिंदी भाषी लोगों को मुकदमें की प्रक्रिया, उनके कर्तव्यों और उनके अधिकारों के बारे में सीखने में मदद करना भी है। इसके बाद अब अदालतों के समक्ष समस्त दावेां के बयान के लिए भाषा के माध्यम का विस्तार किया गया है।

ऐसे बढ़ाएं अपने JIO 4G की इंटरनेट स्पीड, इस तरह करें सेटिंग्स में बदलाव
अबूधाबी (AbuDhabi )के न्यायिक विभाग (Abu Dhabi Judicial Department) के अवर सचिव युसूफ सईद अल अब्री ने कहा कि दावा सीट, शिकायतों और अनुरोधों के लिए बहुभाषा लागू करने का मकसद, प्लान 20121 की तर्ज पर न्यायिक सेवाअेंा को बढ़ावा देना और मुकदमें की प्रक्रिया में पारदर्शिता को बढ़ाना है।
गौरतलब है कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की आबादी का करीब दो तिहाई हिस्सा विदेशों के प्रवासी लोगों को है। संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय लोगेंा की संख्या 26 लाख है जो कि देश की कुल आबादी का 30 प्रतिशत है। हिदी भाषा को मान्यता मिलने से वंहा पर भारतीय कामगारेां को सीधे तौर पर लाभ हेागा।

OnePlus Smartphone जानिए क्या खास है वनप्लस 6 टी में

अन्तर्राष्ट्रीय सेमीनार में फारसी दस्तावेजों पर उच्चस्तरीय शोध

सावधान : अब आपके कंप्यूटर पर रहेगी सरकार की नजर

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply