Top

बालीवुड के सदाबहार अभिनेता ऋषि कपूर का निधन, परिवार ने की पुष्टि

बालीवुड के सदाबहार अभिनेता ऋषि कपूर का निधन, परिवार ने की पुष्टि

मुम्बई, 30 अप्रैल (आईएएनएस) बालीवुड के सदाबहार अभिनेता ऋषि कपूर (Bollywood Actor Rishi Kapoor) का गुरुवार को निधन हो गया। महानायक अमिताभ बच्चन (Bollywood Super Star Amitabh Bachchan)ने अपने ट्वीट के माध्यम से इसकी जानदारी दी। अमिताभ ने लिखा कि इस खबर से वह टूट गए हैं।

बाद में परिवार के लोगों ने भी अभिनेता के निधन की पुष्टि की।

इरफान के बचपन के दोस्त ने कहा, उनकी मां उन्हें शिक्षक बनाना चाहती थी

67 साल के ऋषि कपूर को बुधवार सुबह सेहत में दिक्कत के बाद अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था। इस बात की पुष्टि उनके भाई व अभिनेता रणधीर कपूर ने भी की थी।

अगर मुझे जीने का मौका मिलेगा, तो अपनी पत्नी के लिए जीना चाहूंगा: अभिनेता इरफान

खबरों के मुताबिक, 67 वर्षीय अभिनेता को मुंबई के सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली। उनकी पत्नी नीतू कपूर उनके साथ थीं।

साल 2018 में ऋषि कपूर को पहली बार कैंसर का पता चला था, जिसके बाद अभिनेता लगभग एक साल तक न्यूयॉर्क में रहे थे। वह ठीक होने के बाद सितंबर 2019 में भारत लौटे थे।

Irfan Khan Dies: क्रिकेटर युवराज बोले “इस सफर और दर्द को जानता हूं”

भारत में वापसी के बाद भी कपूर के स्वास्थ्य को लेकर पूरी नजर और ख्याल रखा जा रहा था। अभिनेता को फरवरी में भी त्वरित जांच के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

परिवार की ओर से दिए गए बयान में कहा गया, हमारे प्रिय ऋषि कपूर का ल्यूकेमिया के साथ दो साल की लड़ाई के बाद आज सुबह 8:45 बजे अस्पताल में शांति से निधन हो गया। उन्होंने अंतिम समय तक अस्पताल के डॉक्टरों और चिकित्सा कर्मचारियों का मनोरंजन किया।

Irfan Khan Dies: आखिरी बार बातचीत में इरफान ने कहा “यह पल कभी दोबारा लौटकर नहीं आएगा”

दो साल के दौरान वह दो महाद्वीपों के बीच यात्रा करते रहे और जिंदगी को पूरी तरह से जीने के लिए ²ढ़ रहे। इस दौरान उनका पूरा ध्यान परिवार, दोस्त, भोजन और फिल्में पर बना रहा, उनसे मिलने वाले भी चकित थे कि कैसे उन्होंने अपनी बीमारी को खुद पर हावी नहीं होने दिया।

वह अपने प्रशंसकों के प्यार के लिए आभारी थे जो पूरी दुनिया में थे। आज जब वो हमारे बीच नहीं रहे तो उनके प्रशंसक इस बात को समझेंगे कि उन्हें एक मुस्कान के साथ याद किया जाना चाहिए, न कि आंसूओं के साथ।

व्यक्तिगत नुकसान की इस घड़ी में, हम यह भी जानते हैं कि दुनिया बहुत मुश्किल और परेशान समय से गुजर रही है। यात्रा करने और लोगों के सार्वजनिक रूप से इकट्ठा होने को लेकर कई प्रतिबंध हैं। हम उनके सभी प्रशंसकों और शुभचिंतकों और दोस्तों से अनुरोध करना चाहते हैं कि वे लागू किए गए कानूनों का सम्मान करें।

Rishi Kapoor Dies: फिल्म अभिनेता ऋषि कपूर का निधन

गौरतलब है कि ऋषि कपूर बॉलीवुड के शानदार और सबसे पुराने परिवार कपूर परिवार से ताल्लुक रखते हैं, जिन्हें हिंदी फिल्मों के पहले परिवार के रूप में जाना जाता है। दिवंगत प्रतिष्ठित अभिनेता-फिल्म निमार्ता राज कपूर के पुत्र थे। उनके चाचा शम्मी कपूर और शशि कपूर भी स्टार थे, उनके भाई रणधीर और राजीव कपूर भी अपने समय के शानदार अभिनेता थे।

ऋषि कपूर अपने पीछे पत्नी अभिनेत्री नीतू कपूर, बेटी रिद्धिमा और बेटे रणबीर को छोड गए हैं।

उनकी मौत की घोषणा सबसे पहले सहकर्मी और बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन ने ट्वीट के जरिए की थी।

बिग बी ने ट्वीट किया, टी 3517 - वह चला गया .! ऋषि कपूर . चले गए . . मैं टूट गया हूं!

इलाज कराके भारत लौटने के बाद ऋषि कपूर का स्वास्थ्य लगातार निगरानी में रहा। उनके स्वास्थ्य को लेकर ये अटकलें भी रहीं कि उनके नई दिल्ली दौरे के दौरान उन्हें फरवरी की शुरूआत में नई दिल्ली में अस्पताल में भी भर्ती कराया गया था।

--आईएएनएस

इरफान की अन्य खबरों के लिए यंहा देखें

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुक, ट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.

Next Story
Share it