Top

जामिया ने जीती आईआईटी बॉम्बे की यंत्रा रोबोटिक्स प्रतियोगिता

जामिया ने जीती आईआईटी बॉम्बे की यंत्रा रोबोटिक्स प्रतियोगिता

नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)। जामिया मिल्लिया इस्लामिया की फैकल्टी आफ इंजीनियरिंग के चार छात्रों की एक टीम ने आईआईटी बॉम्बे द्वारा आयोजित कन्स्ट्रक्ट-ओ-बॉट ई यंत्रा-2019 रोबोटिक्स प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल किया है। देश के विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों की सैकड़ों टीमों ने इस प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लिया था। इस प्रतियोगिता के 6 विभिन्न विषय थे।

जामिया के कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के दूसरे वर्ष के छात्र इफा जरीन, शाहरुख खान, सैफ अली खान और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के दूसरे वर्ष के छात्र अभिषेक शुक्ला की इस टीम ने थीम कंस्ट्रक्ट-ओ-बॉट में पहला स्थान हासिल किया। इन्हें एक ऐसे रोबोट का निर्माण करना था जो आपदा के दौरान ध्वस्त इमारतों के पुनर्निर्माण में मदद कर सकता हो।

जामिया प्रशासन ने कहा, ई वाईआरसी-2019 प्रतियोगिता में जामिया की फैक्लटी आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नालजी की 28 टीमों ने हिस्सा लिया, जिसमें से 25 टीमें पहले चरण के लिए और 10 टीमें दूसरे चरण तक आगे बढ़ीं।

इस प्रतियोगिता को तीन चरणों में बांटा गया। चरण-1 में क्वालिफाई करने के लिए टीमों को ऑनलाइन एप्टीट्यूड टेस्ट देना होता है। स्टेज-1 रोबोट के सिमुलेशन के बारे में है। स्टेज 1 को क्वालीफाई करने के बाद, हार्डवेयर को स्टेज 2 पर उन्नत कर दिया जाता है। इस चरण में कई निश्चित कार्य पूरा करने बाद फाइनल प्राब्लम को हल करना होता है। सफलतापूर्वक हल करने वाली टीमों को फाइनल के लिए चुना जाता है।

जामिया के कंप्यूटर इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख, डॉ तनवीर अहमद के निरंतर समर्थन से छात्रों ने अपनी टास्क को पूरा किया और प्रतियोगिता जीतने में कामयाब हुए।

जामिया प्रशासन ने कहा, देश भर में इंजीनियरिंग, साइंस, पॉलिटेक्निक कॉलेजों में प्रभावी एंबेडेड सिस्टम और रोबोटिक्स शिक्षा का प्रसार करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय, ई-यंत्रा प्रोजेक्ट को नेशनल मिशन आन एजुकेशन थ्रू आईसीटी के जरिए प्रायोजित कर रहा है।

-- आईएएनएस

Next Story
Share it