आर्मी कमाण्डर ने की स्ट्राईक वन द्वारा सामरिक युद्ध संचालन की समीक्षा

आर्मी कमाण्डर ने की स्ट्राईक वन द्वारा सामरिक युद्ध संचालन की समीक्षा 1बीकानेर। लेप्टिनेंट जनरल शौकिन चौहान की कमान वाली भारतीय सेना की विशिष्ट स्ट्राईक वन कोर जिसकी सैन्य दस्ते कमाण्डर विगत दो माह से भीषण गर्मी और रेतीले तूफानों का सामना करते हुए दुश्मन के इलाके में अन्दर घुसकर आक्र्र्रमण का युद्धाभ्यास कर रही है।

लेप्टिनेंट जनरल सरथ चन्द, जनरल ऑफिसर कमांडिग-इन-चीफ, दक्षिण -पश्चिमी कमान व्दारा युद्वाभ्यास शत्रुजीत 2016  क्षेत्र का दौरा किया गया जहॉ उन्हें लेप्टिनेंट जनरल शौकिन चौहान कोर कमाण्डर स्ट्राईक 1 द्वारा प्रशिक्षण के संचालन के बारें में जानकारी दी गई। फार्मेशन व्दारा बकतरबंद दस्तों, पैदल सेना, वायु सेना तथा सहायक अंगों की समन्वय रूप से युद्ध क्षेत्र में तैनाती और उपयुक्ता को परखा गया ताकि वे हवाई तथा जमीनी युद्धाभ्यास कर सके। सधरी हुई बाधाओं को पार करने के तौर-तरीके और साथ ही परिवर्तित संचार साधानों को प्रयोग कर युद्ध को गति देने के लिये किया गया। इस कोर में नाभिकिय संक्रमित वातावरण में भी युद्ध करने की क्षमता का अभ्यास किया गया।

आर्मी कमाण्डर ने सैन्य रचना की क्षमता एवं उसके व्दारा निपुणता पूर्वक प्रशिक्षण को संचालित करने पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंनें सैनिकों को आगाह किया कि आधुनिक युद्ध क्षेत्र में प्रस्तुत क्षण भंगुर अवसरों का दोहन करने के लिये उन्नत तकनीकी को अवशोषित करने के लिये तैयार रहना होगा।