बाड़मेर : कशीदाकारी सिखाने के लिए मिला 1 लाख का पैकेज

Barmer Women got one lakh package for teah embroidery in Uttrakhand


( धनाऊ की सुगड़ी देवी माणागांव की महिलाओं को देगी दो महीने का प्रशिक्षण )


बाड़मेर। पश्चिमी राजस्थान (West Rajasthan )की पहचान कशीदाकारी (Embroidery Work) कार्य अब भारत-चाइना बोर्डर (Indo-China Border) पर स्थित उतराखंड (Uttrakhand0 के माणा गाँव की महिलाओं को भी रोजगार प्रदान करेगा। जिसके लिए ग्रामीण विकास एवं चेतना संस्थान की दस्तकार सुगड़ी देवी इन महिलाओं को दो महीने का प्रशिक्षण प्रदान करेगी। इस कार्य के लिए सुगड़ी देवी को एक लाख रूपये का मानदेय मिलेगा।


ग्रामीण विकास एवं चेतना संस्थान (Gram Vikas Chetna Sanstahn) की अध्यक्ष रूमा देवी ने बताया की उतराखंड के माणा गांव के आदिवासी परिवार बुनाई कार्य करते है। इस बुनाई कार्य के साथ बाड़मेर की कशीदाकारी को शामिल कर उत्पाद तैयार किये जायेंगे। जिसके माध्यम से वहां की महिला दस्तकारों को रोजगार के अधिक अवसर प्राप्त हो सकेंगे।


कौन है सुगडी देवी
सुगड़ी देवी एम्ब्रायडरी कार्य की दक्ष दस्तकार है और इनका परिवार विस्थापन के दौरान धनाऊ आकर बस गया। वर्तमान में ये बाड़मेर के इंद्रा नगर में रह कर कशीदाकारी कार्य कर रही है। अपना सब कुछ वहां छोड़कर आने के बाद इनके पास सिर्फ हाथ का हुनर था। जिसके बल पर इन्होने अपने परिवार को रोजगार प्रदान करने का कार्य किया।


सुगड़ी देवी अंतर्राष्ट्रीय फैशन डिजाइनर रुमा देवी के निर्देशन में महिला दस्तकारों को प्रशिक्षण प्रदान करने एवं फैशन शो के उत्पाद बनाने का कार्य कर रही है। इनके द्वारा निर्मित उत्पाद देश -विदेश के विभिन्न फैशन शो में प्रदर्शित होते है। हस्तशिल्प के क्षेत्र में इनके द्वारा दिए गये उल्लेखनीय योगदान के मद्देनजर जिला प्रशासन बाड़मेर द्वारा 15 अगस्त को उन्हें प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जा चुका है।


सुगड़ी देवी ने बताया की कशीदाकारी कार्य ही उनके परिवार की आय का जरिया है। इस कार्य से अपने परिवार के लालन पालन करने के साथ अपने बच्चों को शिक्षा प्रदान करने का कार्य कर रही है। इनकी बड़ी बेटी हेमलता, छोटा बेटा जगदीश आईटीआई तक का चुका है व तीसरी बेटी दुर्गा 12 वीं एवं बेटा रवि 11वीं में पढ़ रहा है। इस प्रशिक्षण से प्राप्त होने वाले पैकेज से वो अपने छोटे बेटे एवं बेटी को भी उच्च शिक्षा प्रदान करने का कार्य करेगी।

अमेजन इंडिया पर आज का शानदार ऑफर देखें , घर बैठे सामान मंगवाए  : Click Here

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.