उपभोक्ता अपने अधिकारों के प्रति सजग रहें: सुनीता गौड़

0

उपभोक्ता अपने अधिकारों के प्रति सजग रहें: सुनीता गौड़ 1राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर रविवार को एम.एस. काॅलेज में चले रहें राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर में उपभोक्ता संरक्षण समिति की महिला प्रकोष्ठ की ओर से महिलाओं में उपभोक्ता जागरूकता के लिए संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

अब आधार लिंक करवाने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2018

उपभोक्ता संरक्षण समिति बीकानेर की महिला प्रकोष्ठ प्रदेशाध्यक्ष सुनीता गौड़ ने महिला जागरूकता के बारे में जानकारी दी और करीब 200 छात्राओं को शपथ दिलाकर उनके अधिकारों के प्रति सजग किया। इस अवसर पर सुनीता गौड़ ने कहा कि उपभोक्त संरक्षण अधिनियम 1986 के तहत उपभोक्ताओं को पूरी सुरक्षा और अधिकार प्रदान किये गये है, जिनके लिए हम जागरूक होकर अपने अधिकारों का संरक्षण कर सकते है। उन्होने बताया कि इस अधिनियम में सामान खरीदने वाले सामान्य सेवाऐं प्राप्त करने वाले व्यक्ति उपभोक्ता कहलाते है।

मोबाइल उपभोक्ता इस तरह से आधार से लिंक करें अपना मोबाइल नंबर

इसके तहत वस्तु व सेवाओं के विपणन के विरूद्ध पुरी सुरक्षा मिलती है। इसके लिए क्षतिपूर्ति का भी प्रावधान है। इस सम्बंध में वस्तु की मात्रा, किस्म व शुद्धता का प्रमाण भी सूचना के अधिकार में प्राप्त किया जा सकता है। वस्तुओं के चयन का अधिकार भी उपभोक्ताओं को दिया गया है। उपभोक्ताओं की शिकायतों का निराकरण के लिए जिलामंच, राज्य आयोग तथा राष्ट्रीय आयोग में भी सुनवाई का अधिकार मिला हुआ है।DSC_0033 संगोष्ठी में विशिष्ट अतिथि राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केेन्द्र के प्रधान वैज्ञानिक डाॅ. सुमन्त व्यास ने उपभोक्ताओं को जागरूकताओं से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए कहां कि उपभोक्ता वस्तु खरीदते समय उसका बिल संभाल कर रखें और उसकी वारंटी के दौरान अगर कोई वस्तु खराब होती है तो बदलवाने का अधिकार रखता है।

पर्यटन : इन देशों 14 देशों में जमकर चलेगा भारतीय रुपया, बनाये घूमने का प्लान

उरमूल डेयरी के गुण नियंत्रण के उप प्रबंधक जी.एस. भाटी ने बताया कि वस्तु की गुणवता की पूरी जानकारी रखकर ही उत्पाद खरीदना चाहिए, यदि किसी उत्पाद को लेकर संशय है तो उसकी जांच भी करवायी जा सकती है। खाद्य पदार्थाे में मिलावट के प्रति भी उपभोक्ता को सतर्क रहना चाहिए। उपभोक्ता होलसेल भण्डार के पूर्व अध्यक्ष सुरेन्द्र व्यास ने शहरी क्षेत्र में उपभोक्ताओं द्वारा उपयोग में ली जा रही सेवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर संस्था की डाॅ. मन्जू मीणा, डाॅ. नरेश पंवार, डाॅ. श्रद्धा ने भी उपभोक्ताओं से सम्बंधित बाजार में खरीदने वाले खाद्य पदार्थ और इलैक्ट्रोनिक उपकरणों की वस्तुओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी उन्होने ‘‘जागो उपभोक्ता जागो’’ के अन्तर्गत ‘‘जन-जागृति अभियान’’ चलाने का आह्वान किया।

प्रदेश में ’चिकित्सा महाबंद’ के हालात बेहद दुर्भाग्यपूर्ण व अमानवीय

बीकानेर : कनिष्ठ अभियंता रिश्वत लेते रंगे हाथो गिरफतार

आखिर आपका आधार कार्ड कहां-कहां हुआ इस्तेमाल, ऐसे जाने

जयराम ठाकुर होंगे हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री

Facebook का नया फीचर,अब अनचाहे यूजर व पोस्ट 30 दिनेां तक कर सकेंगे हाइड

पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर।   likeकीजिए  hellorajasthan का Facebook पेज।