PACL निवेशकों के लिए बड़ी खुशखबरी: अब आवेदन करना हुआ आसान

PACL REFUND CLAIM ONLINE , PACL REFUND STATUS, #PACLREFUND,

पीएसीएल से राशि वापसी के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया प्रारंभ
जयपुर/नई दिल्ली। देशभर में पीएसीएल (पल्र्स एग्रो कॉरपोरेशन लिमिटेड कम्पनी) में निवेश करने वाले निवेशकेां केा अपनी जमा पूंजी की वापसी के लिए दर दर की ठोकरे नही खानी पड़ेंगी और ना ही भटकना पड़ेगा। इसके लिए सर्वेाच्च न्यायालय ने सरकार से ऑनलाइन फार्म भरवाकर निवेशकेां की जमा पूंजी दिलवाने की सिफारिश की थी, जिस पर राज्य सरकारों के द्वारा इसकी सुविधा की गई है। अब निवेशक 1 अप्रेल से 30 अप्रेल 2019 तक अपना आवेदन ऑनलाइन कर सकतें है। भारतीय प्रतिभूति एंव विनियम बोर्ड सेबी ने इसकी जानकारी पिछले माह दी।

Rajasthan : राजस्थान में आरएलपी और भाजपा का हुआ गठबंधन, हनुमान बेनीवाल होंगे नागौर से प्रत्याशी

इसमें बताया गया कि पीएसीएल (PACL) निवेशकेां की धनराशि वापसी को लेकर सरकार पूरी तरह से चिंतित है और इसके लिए बड़े पैमाने पर काम जारी है। सरकार ने इसके लिए नोडल अधिकारियेां की नियुक्ति करने के आदेश भी जारी किए है। इसके साथ पंचायत समिति स्तर पर निवेशकेां से ऑनलाइन आवेदन फार्म भरवाने के लिए निःशुल्क सुविधा केंद्र भी खोला जा रहा है। राजस्थान, छतीसगढ़ सहित विभिन्न राज्यों में इसके लिए कार्य शुरु हेा गया है। यंहा पर निवेशक अपने आवेदन जमा करवा रहें है।

केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल का आरोप ’’हे कांग्रेस सरकार-तेरी सत्ता के सौ दिन जनता के बुरे दिन’’
इस तरह शुरु हुआ निःशुल्क सुविधा केंद्र
गृह विभाग के निर्देशानुसार पर्ल्स एग्रो कॉरपोरेशन लिमिटेड कम्पनी (पीएसीएल) में किसानों और पीड़ित मजदूरों की ओर से किए गए निवेश की राशि वापसी के लिए माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय की पालना में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड द्वारा जस्टिस आर.एम.लोढ़ा समिति का गठन किया गया हैं। राशि वापसी के आवेदन ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से किया जाना हैं। राजस्थान के अधिकतर जिलों में पीएसीएल से धनराशि वापसी के लिए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया हैं। इसके अलावा निवेशकों की सहायता के लिए जिला स्तर पर नोडल अधिकारी को तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए जिला सूचना विज्ञान अधिकारी को तकनीकी अधिकारी के रूप में नामांकित किया गया हैं। उन्होंने बताया कि राशि वापसी के लिए पीएसीएल के निवेशकेां की सहायता के लिए पंचायत समिति स्तर पर निःशुल्क सुविधा केन्द्र स्थापित करने, पंचायत समिति के एक प्रोग्रामर, डाटा एंट्री आपरेटर की नियुक्ति करने, इनके प्रशिक्षण, डाटा संकलन, मोनेटरिंग, प्रसार-प्रसार की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए है। उन्हांेने बताया कि दावा संबंधित ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल हैं।

बीएसएफ से बर्खास्त जवान तेज बहादुर यादव अब PM Modi के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव
पीएसीएल में क्लेम के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
PACL REFUND CLAIM ONLINE , PACL REFUND STATUS, #PACLREFUND,इसके लिए सबसे पहले निवेशक को सेबी की वेबाइट https://www.sebipaclrefund.co.in/ पर जाना होगा। पीएसीएल का रजिस्ट्रेशन नंबर दो बार अंकित करना होगा और अपने मोबाइल नंबर डालने होंगे। रजिस्ट्रेशन हेाने के बाद आपको एक पासवर्ड बनाना होगा। दुबारा लागिन करने के लिए आपको पीएसीएल नंबर और ये पासवर्ड आपकेा इसमें डालना होगा, तभी आप लागिन कर सकेंगे। अपने नाम के साथ निवेशक ने जो रकम इसमें निवेश की है उसकी जानकारी भी अंकित करनी होगी। इसमें आपको अपना बैंक खाते की पूरी जानकारी और पैन नंबर भी अंकित करना होगा। इसके साथ ही आपको अपना पैन कार्ड, पासपोर्ट साईज फोटो, बैंक से जारी कैंसिल चैक, पीएसीएल की रसीद और बांड सर्टिफिकेट साथ स्केन करके साथ लगाना है।

ऐसे बढ़ाएं अपने JIO 4G की इंटरनेट स्पीड, इस तरह करें सेटिंग्स में बदलाव

सेबी द्वारा रिफंड आवेदन के लिए जारी विडियो में देखें पूरी डिटेल

सहारा इण्डिया कंपनी ने किया करोड़ों का गबन

Sapna Choudhary : हरियाणा की मशहूर डांसर सपना चैाधरी कांग्रेस में शामिल

दबंग बर्खास्त IPS पंकज चैाधरी लड़ेंगे चुनाव, देश सर्वोपरि की भावना से रहेंगे जनता के बीच

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें

Leave a Reply