Top

PM Svanidhi स्कीम : बिना गारंटी मिल रहा लोन, सब्सिडी और मंथली कैशबैक, ऐसे करें अप्लाई

PM Svanidhi स्कीम : बिना गारंटी मिल रहा लोन, सब्सिडी और मंथली कैशबैक, ऐसे करें अप्लाई

नई दिल्ली (PM Svanidhi Scheme)। देश- दुनियां में कोविड -19 (Covid-19)के कारण सभी को किसी ना किसी रुप में सामना करना पड़ रहा है। जिसमें खासतौर पर रोज कमाने वालों पर सीधा असर पड़ा है। इनके लिए प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्म-निर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) (PM street vendors atmanirbhar nidhi scheme) योजना शुरु की गई थी। इस योजना के तहत् व्यवसाय (Business) में नुकसान का सामना कर रहे रेहड़ी-पटरी वालों व छोटे मोटी दुकान वालों को अपना कारोबार फिर से खड़ा करने में मदद दिलाने के लिए यह स्कीम लाई गई। सरकार की इस योजना के प्रति व्यापार करने वालों के बीच काफी उत्साह देखा गया है, जो कोविड-19 लॉकडाउन (Covid-19 Lockdown) के बाद फिर से अपने काम को शुरू करने के लिए सस्ती कार्यशील पूंजी ऋण (Business Loan) की तलाश कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना में 2022 तक कैसे सभी गरीबों को मिलेंगे घर, जानिए योजना का पूरा खाका

यह रहेगी मुख्य शर्त

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्म-निर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) (PM street vendors atmanirbhar nidhi scheme) योजना में सड़क किनारे ठेले या रेहड़ी-पटरी पर दुकान चलाने वालों, फल-सब्जी, लॉन्ड्री, सैलून और पान की दुकानें लगाने वाले भी पीएम स्वनिधि (PM Svanidhi Scheme) के तहत लोन (Loan) ले सकते हैं। हालांकि इसके लिए शर्त है कि वेंडर्स 24 मार्च 2020 या उससे पहले से वेंडिंग कर रहे हों, वह ही इसके लिए येाग्य होंगे।

PM Svanidhi Scheme सक्षम बनाने का लक्ष्य

सड़कों पर रेहड़ी लगाकर व्यापार करने वाले ज्यादातर विक्रेता बहुत कम लाभ पर अपना व्यवसाय करते हैं। इस योजना के तहत ऐसे विक्रेताओं को लघु ऋण से न केवल बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है, बल्कि उन्हें आर्थिक प्रगति करने में भी मदद मिलेगी। एकीकृत आईटी प्लेटफॉर्म वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप के उपयोग ने इस योजना को न्यूनतम सरकार और अधिकतम प्रबंधन के उद्देश्य के साथ समाज के इस तबके तक पहुंचने और इन्हें लाभ पहुंचाने में सक्षम बनाया है।

न्यूनतम वेतन का नया सरकारी फॉर्मूला 66 मीटर कपड़ा, 27 सौ कैलोरी भोजन, जानिए कैसे

PM Svanidhi Scheme rehdi patri loans street vendors loan facility under PM street vendors atmanirbhar nidhi scheme how to apply

सड़क दुर्घटना में घायल लोगों का हो पायेगा अब कैशलेस इलाज

बिना गांरटी मिलेगा ऋण

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्म-निर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना को आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने आत्मनिर्भर भारत अभियान (Atm nirbhar bharat) के तहत लॉन्च किया है। मंत्रालय ने कहा,इसका उद्देश्य शहरी क्षेत्रों और उसके आसपास के अर्ध-शहरी, ग्रामीण क्षेत्रों के लगभग 50 लाख स्ट्रीट वेंडर्स (रेहड़ी-पटरी वाले छोटे व्यापारी) को कोविड-19 लॉकडाउन के बाद फिर से अपना कारोबार शुरू करने के लिए कार्यशील पूंजी ऋण की सुविधा देना है।

एक साल के लिए मिलेगा ऋण

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्म-निर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना में शहरी इलाकों के स्ट्रीट वेंडर्स को 1 साल की अवधि के लिए 10000 रुपये तक का कोलेट्रल फ्री लोन (Loan for Street Vendor) मिलता है। लोन का मासिक किस्तों में भुगतान करना होगा। पीएम स्वनिधि स्कीम में मिलने वाले लोन के नियमित पुनर्भुगतान पर 7 फीसदी सालाना की ब्याज सब्सिडी है। इसमें ब्याज सब्सिडी की राशि सीधे लाभार्थी के खाते में तिमाही आधार पर आएगी। ऋण का समय से पहले भुगतान करने पर सब्सिडी एक ही बार में खाते में आ जाएगी, साथ ही तय तरीके से डिजिटल ट्रांजेक्शन करने वालों के लिए 1200 रुपये सालाना तक का कैशबैक भी मिलता है। पहले ऋण के समय पर और जल्द भुगतान की स्थिति में लाभार्थी अधिक लोन प्राप्त करने का पात्र हो जाता है।

सिर्फ स्वदेशी कंपनियों को मिले MSME का दर्जा

यंहा से मिलेगा ऋण

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्म-निर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना में अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक, सहकारी बैंक, नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां, माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूंशंस और एसएचजी बैंक लोन उपलब्ध कराएंगे। स्कीम का कार्यकाल मार्च 2022 तक है। स्कीम के लिए इंप्लीमेंटेशन पार्टनर स्मॉल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (SIDBI) है।

ये रहेंगे दस्तावेज

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्म-निर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना में लाभार्थी के लिए अनिवार्य केवाईसी दस्तावेज आधार कार्ड व मतदाता पहचान पत्र हैं। इसके अलावा ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा कार्ड, पैन कार्ड भी केवाईसी दस्तावेजों में शामिल हैं।

पुतिन का दावा, रूस ने बनाई दुनिया की पहली कोविड-19 वैक्सीन

ऐसे करें आवेदन, ये रहेगी प्रक्रिया व शर्तें (How to Apply for PM Svanidhi Scheme Loan)

पीएम स्वनिधि येाजना में ऋण के लिए अप्लाई करने के लिए वेंडर का मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना जरूरी है। पीएम स्वनिधि योजना का लाभ उठाने के लिए (pmsvanidhi.mohua.org.in) पद या मोबाइल ऐप की मदद से अप्लाई किया जा सकता (PM street vendor atmanirbhar nidhi online registration) है। यह ऋण देशभर में फैले 3.8 लाख कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के जरिए भी लिया जा सकता है। ऋण के लिए अप्लाई (Apply For Loan) करने के लिए अपने क्षेत्र के बैंकिंग कॉरस्पोन्डेंट(banking correspondent) / माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशन (Microfinance Institute) के एजेंट से भी संपर्क किया जा सकता है।

अब घर के नजदीक मिलेगा रोजगार: लघु उद्योग भारती के पोर्टल पर करा सकेंगे पंजीयन

ऋण के लिए अप्लाई करने के लिए योग्य हैं या नहीं और सर्वेक्षण सूची में नाम है या नहीं यह वेबसाइट से पता किया जा सकता है। जिन विक्रेताओं का नाम सर्वेक्षण सूची में है लेकिन उनके पास पहचान पत्र या सर्टिफिकेट ऑफ वेंडिंग नहीं है, वे भी लाभ उठा सकते हैं। ऐसे विक्रेताओं को वेब पोर्टल से एक प्रोविजनल सर्टिफिकेट ऑफ वेंडिंग जारी किया जाएगा।

शहरी व ग्रामीण के लिए

यह स्कीम उन विक्रेताओं के लिए भी है, जो शहरी इलाकों के आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं और शहर या कस्बे में आकर बिक्री करते हैं व सर्वेक्षण में शामिल नहीं हो पाए हैं। ऐसे विक्रेताओं को यूएलबी / टाउन वेंडिंग कमिटी से सिफारिश पत्र यानी लेटर ऑफ रिकमंडेशन प्राप्त करना होगा। (pm street vendor atmanirbhar nidhi online registration) इसके अलावा शहरी स्थानीय निकाय को सामान्य आवेदन के जरिए भी अनुरोध किया जा सकता है।

इस योजना को लागू करने की जिम्मेदारी भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) (small industries development bank of india) को दी गई है। रेहड़ी-खोमचे वालों (स्ट्रीट वेंडर्स) (Stree Vendor Loan) को उधार देने के लिए इन ऋणदाता संस्थानों को लघु एवं मध्यम उद्योगों के लिए क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट (सीजीटीएमएसई)के माध्यम से प्रोत्साहित करने हेतु इनके पोर्टफोलियो के आधार पर एक ग्रेडेड गारंटी कवर प्रदान किया जाता है।

PM Svanidhi Scheme : 41 दिन में 5 लाख लोगों ने किया स्वरोजगार के लिए कर्ज का आवेदन

अब तक 5 लाख ने किया आवेदन

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्म-निर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना के तहत 5 लाख से अधिक लोगों ने आवेदन किया है। ऋण देने की प्रक्रिया 2 जुलाई से शुरू हुई है।

हरियाणवी गाने ‘‘ तू चीज लाजवाब ’’ पर सपना चौधरी का धमाकेदार डांस वीडियो हुआ वायरल

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुक, ट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.

Next Story
Share it