बॉलीवुड ने दी सूरमा भोपाली जगदीप को श्रद्धांजलि

बॉलीवुड-ने-दी-सूरमा-भोपाली-जगदीप-को-श्रद्धांजलि

मुंबई, 9 जुलाई (आईएएनएस)। दिग्गज अभिनेता व कॉमेडियन जगदीप का बुधवार को बढ़ती उम्र से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के चलते 81 वर्ष की आयु में निधन हो गया। अमिताभ बच्चन, अजय देवगन, अनिल कपूर और शबाना आजमी जैसे तमाम बॉलीवुड सेलेब्रिटीज ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है।

जगदीप का जन्म 29 मार्च, 1939 को अमृतसर में हुआ था। उनका वास्तविक नाम सैय्यद इश्तियाक अहमद जाफरी था। अपने जीवनकाल में उन्होंने 400 से अधिक फिल्में कीं। साल 1975 में आई रमेश सिप्पी की ब्लॉकबस्टर फिल्म शोले में निभाए गए अपने किरदार सूरमा भोपाली से वह खूब मशहूर हुए। नई पीढ़ी उन्हें राजकुमार संतोषी की फिल्म अंदाज अपना अपना (1994) में सलमान खान के पिता के रूप में याद करती है।

सेलेब्रिटीज ने सोशल मीडिया पर कुछ इस तरह से अपना गम जाहिर किया :

अमिताभ बच्चन : जगदीप..एक असाधारण हास्य अभिनेता, गुजर गए। उन्होंने अपनी खुद की एक शैली का निर्माण किया और मुझे उनके साथ कुछ फिल्मों में काम करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ..दर्शकों की निगाहों में शोले और शहंशाह मुख्य हैं। उन्होंने मुझसे एक फिल्म में एक छोटी सी अतिथि भूमिका निभाने का भी आग्रह किया था जिसे वह प्रोड्यूस कर रहे थे और मैंने उसे किया। एक विनम्र इंसान, लाखों के चहेते..सैय्यद इश्तियाक अहमद जाफरी उनका असली नाम है, जगदीप उनका फिल्मी नाम है। उन्होंने फिल्म जगत को कुछ बेहद ही यादगार प्रस्तुतियां दीं जिसने चारों ओर खूब सारी खुशियां लाईं।

अजय देवगन उन पहले व्यक्तियों में से थे जिन्होंने इस खबर के बारे में ट्वीट किया था। उन्होंने लिखा, जगदीप साहब के निधन का दुखद समाचार सुना। उन्हें पर्दे पर देखकर हमेशा मजा आया। उन्होंने दर्शकों को खूब हंसाया। जावेद और परिवार के सभी सदस्यों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। जगदीप साहब की आत्मा के लिए दुआ करता हूं।

अनिल कपूर : जगदीप साहब भारत के महानतम अभिनेताओं में से एक थे..मैं उनका बहुत बड़ा प्रशंसक रहा हूं और मैं खुश किस्मत था कि एक बार कहो सहित और भी कई सारी फिल्मों में मुझे उनके साथ काम करने को मिला। वह बेहद सपोर्टिव व उत्साहजनक थे..मेरे मित्र जावेद और परिवार के लिए मैं अपनी हार्दिक संवेदनाएं भेजता हूं।

शबाना आजमी : जगदीप साहब के गुजर जाने पर जावेद जाफरी, नावेद जाफरी और पूरे परिवार के प्रति गहरी संवेदनाएं।

आयुष्मान खुराना : आरआईपी जगदीप सर! इंडस्ट्री में आपके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। मुस्कुराहटों के लिए शुक्रिया। यादों के लिए शुक्रिया।

जावेद अख्तर : जगदीप साहब पहली बार दो बीघा जमीन जैसी फिल्मों में एक मनोहर बाल कलाकार के रूप में नजर आए थे। एक युवक के रूप में उन्होंने भाभी और पतंग जैसी फिल्मों में बेहद भावुक और नाटकीय किरदारों को निभाया। कॉमेडी उनकी दूसरी सफल पारी थी। असाधारण प्रतिभा, जिनका और भी अच्छे से इस्तेमाल किया जा सकता था। अलविदा सर।

–आईएएनएस