पाठशालाओं में चल रहे निर्माण कार्य पूर्ण गुणवता के साथ समय पर पूरे हों-गौतम

0
Construction works going on in schools should be completed on time with full quality – District collector Gautam

बीकानेर। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम (Bikaner District Collector Kumar Pal Gautam) ने कहा कि समग्र शिक्षा अभियान (Education Campaign) के तहत विभिन्न पाठशालाओं में चल रहे निर्माण कार्य पूर्ण गुणवता के साथ समय पर पूरे किए जाये। समय पर कार्य पूरे नहीं होने पर संबंधित अधिकारी इसके लिए जिम्मेदार होंगे और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी।


जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निष्पादन समिति की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने समग्र शिक्षा अभियान द्वारा करवाये जा रहे समस्त भवन निर्माण कार्य की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित सहायक अभियंताओं को दिए हैं । उन्होंने कहा कि संबंधित ब्लाक में पदस्थापित कनिष्ठ अभियंता, ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी से निर्माण कार्यो के निरीक्षण के लिए प्रस्तावित यात्रा का कार्यक्रम बनवाकर अनुमोदन के बाद स्कूलों में भ्रमण करें। विद्यालयों में नियमित रूप से भ्रमण कर कार्य गुणवत्ता पूर्वक करवाया जाना सुनिश्चित करें।


उन्होंने कहा कि संबंधित ब्लॉक स्तरीय अधिकारी निर्माण कार्य की वास्तविक स्थिति से अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक को अवगत करवाएंगे। निर्माण कार्यों की माॅनिटरिंग विभिन्न स्तरों पर होने से निर्माण कार्य में पारदशर््ेिाता बनेगी।
गौतम ने विद्यालयों में साफ-सफाई की समीक्षा करते हुए राजकीय विद्यालयों में शौचालय को साफ सुथरा व व्यवस्थित रखवाने के लिए संबंधित सीबीईओ को निर्देशित करते हुए कहा कि इस कार्य की माॅनिटरिंग करवाई जाये। साथ ही सभी विद्यालयों में पंचायतीराज से हो रहे निर्माण कार्यों में खेल मैदान विकसित करने के संबंधित कार्य की सूचना प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए।  


आईसीटी लैबों को क्रियाशील बनाया जाए-गौतम ने सभी राजकीय विद्यालयों में संचालित आईसीटी लेब को क्रियाशील स्थिति में रखकर छात्रों को उसका अधिकतम लाभ पहुंचाने पर जोर दिया और कहा कि कक्षा 6 से 8 व 9 से 12 के लिए कंप्यूटर शिक्षण को समग्र शिक्षा अभियान द्वारा बनाए गए विशेष मॉड्यूल से करवाने के लिए संबंधित सीबीईओ के माध्यम से संस्था प्रधानों को आदेशित किया जाए।


वीडियो काॅन्फ्रेसिंग से विद्यार्थियों से की बात- बैठक में आईसीटी लैबों की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि सभी स्कूलों को इन्टरनेट से जोड़ा जाए। बिना नेट के इन लैबों का वांछित लाभ विद्यार्थियों को मिलना संभव नहीं है। अतः सभी छात्रों के ई-मेल खाता बनवाया जाए। उन्होंने कहा कि वे स्वयं छात्रों को मेल करेंगे। बच्चों को अपना मेल चैक करना सिखाया जाए। उन्होंने मुरलीधर स्थित महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल की संस्था प्रधान और विद्यार्थियों से वीडियो काॅन्फेसिंग से बातचीत की और आईसीटी लेब में उन्हें मिल रही कम्प्यूटर शिक्षा के बारे में जानकारी ली।  


शिक्षा के उन्नयन के हो प्रयास-जिला कलक्टर ने स्कूलों में शिक्षा के उन्नयन के लिए सभी राजकीय विद्यालय में बैठक आयोजित कर संबंधित प्रधानों को निर्देशित किया जाए। उन्होंने कहा कि इस दौरान विद्यालय में गृहकार्य जांच में लापरवाही करने वाले के अध्यापकों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाए। उन्होंने बोर्ड कक्षाओं के पाठ्यक्रम की समीक्षा करते हुए बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए विशेष कार्य योजना बनाकर पाठ्यक्रम को समय पर पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। अगर किसी  विद्यालय में विषय अध्यापकों के रिक्त है,उनमें नियमानुसार शिक्षण व्यवस्था कर पाठ्यक्रम पूर्ण करवाया जाए। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा परिणाम के लिए विशेष कार्य योजना बनाई जाए।


खेल मैदान विकसित किए जाए- उन्होंने कहा कि स्कूलों में खेल मैदान विकसित करने हेतु आवश्यक सामग्री क्रय करने के लिए  सरपंच, पंचायत समिति व जिला परिषद के सदस्यों का सहयोग लिया जाए।


किचन गार्डन के प्रस्ताव नहीं भेजने पर नाराजगी जताई-किचन गार्डन विकसित नहीं करने पर ब्लाॅक शिक्षा अधिकारियों से नाराजगी जताते हुए उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयों के चार दीवारी, पानी और अन्य सुविधाएं है, उनमें किचन गार्डन विकसित किया जाए। उन्होंने कहा कि गत् बैठक में इस बाबत निर्देश दिए गए थे, उस पर संबंधित अधिकारियों ने वांछित कार्यवाही नहींे कीे, जो गंभीर लापरवाही को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में किचन गार्डन के प्रस्ताव एक सप्ताह में बनाकर भेजे जाए। ये गार्डन मनरेगा और विद्यालय विकास फण्ड में बनवाएं जायेंगे। इनके विकसित होने पर विद्यालयों में हरियाली के साथ मिड-डे मील में हरी सब्जियों विद्यार्थियों को खाने को मिल सकेगी।


नवाचारों से दी शिक्षा तो शतप्रतिशत रहा परिणाम-राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, नगरासर (कोलायत) में कार्यरत शिक्षक गेम्परराम बिश्नोई का बैठक में जिला कलक्टर गौतम द्वारा सम्मान किया गया। बिश्नोई ने छात्रों पर विशेष ध्यान देते हुए शिक्षा में कई नवाचार किये, परिणाम स्वरूप  उनका बोर्ड परीक्षा में गत् 3 परीक्षाओं में परिणाम शत-प्रतिशत रहा है। जिला कलक्टर ने शिक्षक बिश्नोई के अनुभवों को साझा किया और कहा कि सभी शिक्षकों को उनका अनुसरण करना चाहिए। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि शिक्षक बिश्नोई के साथ अन्य शिक्षकों की बैठक आयोजित करवाकर, उनके नवाचारों से अवगत करवाया जाए। बिश्नोई ने पूछने पर बताया कि उनकी सफलता में विद्यार्थियों की कड़ी मेहनत जुड़ी है। उन्होने बताया कि वह समय पूर्व स्कूल पहुंचते हैं तथा स्कूल समय के बाद विद्यालय छोड़ता हैं।  पूरे सत्र कक्षा परख का आयोजन कर विद्यार्थियों के कक्षा स्तर में सुधार किया। उन्होंने बताया कि जिस भी पाठ को वह अध्ययन करवाते, उसके बारे में छात्र-छात्राओं से सवाल-जबाव करते थे। साथ ही साप्ताहिक टेस्ट भी लेते हैं। साथ ही बिश्नोई ने विद्यालय में जल बचाओं-जीवन बचाओं कार्यक्रम के तहत विद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन, एसडीएमसी सचिव एवं शिक्षक अभिभावक बैठक कर, समुदाय का विद्यालय से जुड़ाव बढ़ाया।  


श्रीडूंगरढ़ में मिड डे मील की समीक्षा के दौरान ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि ब्लाॅक की कुछ स्कूलों में बच्चांे का मिड डे मील नहीं मिलने की शिकायत मिली थी। इस पर जिला कलक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को इसकी जांच करते हुए संबंधित कार्मिक के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने अक्षय पात्र संस्थान के बकाया भुगतान शीघ्र करने के भी निर्देश दिए।

बैठक में अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक हेतराम सहारण ने बालिका शिक्षा में कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों तथा छात्रावासों में भौतिक सुविधाओं, बालिकाओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण तथा स्वामी विवेकानन्द माॅडल विद्यालय, समावेशित शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा के बारे में जानकारी दी। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए.एच.गौरी, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) उमाशंकर किराडू तथा जिला शिक्षा अधिकारी (प्रा.शिक्षा) प्रेमशंकर झा सहित ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी उपस्थित थे।

अमेजन इंडिया पर आज का शानदार ऑफर देखें , घर बैठे सामान मंगवाए  : Click Here

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.