Top

राम मंदिर भूमिपूजन के लिए दो भाई लेकर आए 151 नदियों और 3 सागरों का जल

राम मंदिर भूमिपूजन के लिए दो भाई लेकर आए 151 नदियों और 3 सागरों का जल

अयोध्या। राम मंदिर (Ram Mandir) के भूमिपूजन ( Bhumi Pujan) के लिए दो भाइयों (Two Brother) ने देश भर से 151 नदियों (River) और तीन समुद्रों (Sea) से जल एकत्र किया है और अब इस जल को अयोध्या (Ayodhya) लाया गया है। इन दोनों भाईयों की उम्र 70 वर्ष के आसपास है।

राम मंदिर की प्रतीक्षा में 28 साल से अन्न ग्रहण नहीं कर रहीं बुजुर्ग उर्मिला

जौनपुर जिले (Jaunpur District) से ताल्लुक रखने वाले राधेश्याम पांडे (Radheshyam Pandey) और पंडित त्रिफला(Pandit Trifla) साल 1968 से इस काम में लगे हुए हैं। इस दौरान उन्होंने भारतीय नदियों-सागरों से जल इकठ्ठा करने के अलावा श्रीलंका (Srilanka) की 16 जगहों से मिट्टी भी एकत्रित की है।

राधेश्याम पांडे ने कहा, हमेशा से हमारा सपना रहा है कि जब भी राम मंदिर का निर्माण होगा, हम भारत भर की नदियों-सागरों के पवित्र जल और श्रीलंका से लाई गई मिट्टी का उपहार देंगे। हमने श्रीलंका में 16 स्थानों से मिट्टी और देश में 151 नदियों और तीन समुद्रों से जल एकत्र किया है।

1968 से 2019 तक इन तत्वों को इकट्ठा करने के लिए दोनों भाई कभी पैदल चले तो कभी साइकिल, मोटरसाइकिल, ट्रेन और हवाई जहाज से यात्रा की।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर का भूमिपूजन करने वाले हैं।

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण इस समारोह के बाद शुरू होगा। इस कार्यक्रम में संतों, सरकार, आरएसएस और हिंदू संगठनों के शीर्ष नेताओं के भाग लेने की संभावना है।

सुप्रीम कोर्ट ने 9 नवंबर, 2019 को केंद्र सरकार को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए जगह सौंपने का निर्देश दिया था।

--आईएएनएस

हरियाणवी गाने ‘‘ तू चीज लाजवाब ’’ पर सपना चौधरी का धमाकेदार डांस वीडियो हुआ वायरल

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुक, ट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.

Next Story
Share it