Top

करतारपुर को फिर से खोलने को लेकर पाक सद्भावना के नाम पर भ्रम फैला रहा (लीड-1)

करतारपुर को फिर से खोलने को लेकर पाक सद्भावना के नाम पर भ्रम फैला रहा (लीड-1)

नई दिल्ली, 27 जून (आईएएनएस)। केंद्र सरकार ने सिख श्रद्धालुओं के लिए पाकिस्तान सरकार के करतारपुर गलियारे को खोलने की तैयारी को शनिवार को खारिज करते हुए इसे सद्भावना के नाम पर भ्रम फैलाने की कोशिश करने वाला बताया।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को ट्वीट कर कहा, दुनिया भर में धार्मिक स्थल खुलने के बाद, पाकिस्तान सभी सिख तीर्थयात्रियों के लिए करतारपुर साहिब कॉरिडोर को फिर से खोलने की तैयारी में है, जो 29 जून 2020 को महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि के अवसर पर भारतीय पक्ष को कॉरीडोर फिर से खोलने की हमारी तैयारी से अवगत कराता है।

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर 16 मार्च को गलियारे को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया था।

नई दिल्ली में आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान 29 जून को करतारपुर कॉरिडोर को दो दिनों के शॉर्ट नोटिस पर फिर से खोलने का प्रस्ताव देकर सद्भावना के नाम पर भ्रम फैलाने की कोशिश कर रहा है, जबकि द्विपक्षीय समझौते के अनुसार भारत द्वारा पाकिस्तान के साथ यात्रा की तिथि से कम से कम सात दिन पहले जानकारी साझा करनी होती है।

सूत्रों ने कहा कि इससे भारत को पहले से ही पंजीकरण प्रक्रिया को अच्छी तरह से खोलने की जरूरत होगी।

इसके अलावा, पाकिस्तान ने द्विपक्षीय समझौते से प्रतिबद्ध होने के बावजूद रावी नदी के बाढ़ के मैदानों पर अपनी तरफ से पुल का निर्माण नहीं किया है।

सूत्रों ने कहा कि मानसून के आगमन के साथ, यह मूल्यांकन करने की आवश्यकता होगी कि क्या तीर्थयात्रा एक सुरक्षित तरीके से गलियारे के माध्यम से संभव है।

--आईएएनएस

Next Story
Share it