अधिकारी एवं कर्मचारी सूचनाओं के साथ पहुंचे चौपाल में-पूनम

अधिकारी एवं कर्मचारी सूचनाओं के साथ पहुंचे चौपाल में-पूनम 1बीकानेर। जिला कलक्टर पूनम ने ग्राम सेवक व हल्का पटवारी के अपनी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर उपस्थित नहीे रहने को गंभीरता से लिया और कहा कि रात्रि चौपाल और भ्रमण के दौरान इनके पास पुख्ता जानकारी नहीं होती है। ऐसे में ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान मौके पर नही होता पाता। यह बहुत गंभीर मामला है।

 जिला कलक्टर नोखा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत लालमदेसर बड़ा में देर रात तक चली चौपाल में संबंधित भू-अभिलेख निरीक्षक के पास ग्राम साधासर की भूमि संबंधी कोई सूचना नहंी होने पर उन्होंने उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार एवं विकास अधिकारी को सख्त निर्देश दिये कि रात्रि चौपाल व भ्रमण के समय संबधित पटवारी,भू.अ.निरीक्षक व ग्राम सेवक के पास ठोस जानकारिया होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि  पटवारी,भू.अ.निरीक्षक व ग्राम सेवक मुख्यालय पर नहीं रहेंगे तो ग्राम वासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा तथा सरकार की जन  कल्याणकारी योजनाओं के बारें में समय पर सूचना नहीं मिल पायेगी। अतः समस्त ग्राम सेवक, पटवारी एवं भू.अ.निरीक्षक को भविष्य में मुख्यालय पर रहने के लिए  पाबन्द किया जाए एवं रात्रि चौपाल एवं भ्रमण के समय समस्त सूचना के साथ उपस्थित रहने के लिये निर्देशित किया जाए।

जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत लालमदेसर क्षेत्र  में राशन वितरण, पेंशन वितरण की स्थिति, विद्युुत व पेयजल वितरण संबंधी ग्रामवासियों से प्राप्त शिकायतों पर  संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली और मौके पर ही  समस्या के त्वरित निस्तारण  के निर्देश दिये। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे भामाशाह कार्ड सिडिंग करवाएं,जिससे उन्हें राज्य सरकार की योजनाओं को लाभ मिल सके। उन्होंने ग्राम भामटसर में पालनहार योजना के संबंध में विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि ग्राम में पालनहार से वंचित बच्चों का सर्वे विद्यालय के संस्था प्रधान एवं ग्राम सेवक से पुनः करवाया जाये व पात्र बच्चों को इस योजना से लाभान्वित किया जाऐ। उन्होंने इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए।

लालमदेसर बड़ा में  33 केवी जीएसएस को चालू करवाने की शिकायत पर संबधित अधीक्षण अभियंता ने बताया कि जीएसएस चालू करने के संबंध कार्यवाही प्रारंभ  कर दी गई है तथा 2 माह में यह  कार्य पूर्ण हो जायेगा। विद्युत प्रसारण निगम से संबंधित 132 के.वी. जीएसएस में 25 एमवीए का ट्रांसफारमर लगाने की मांग पर विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता एम.आर.चौधरी ने बताया कि यह कार्य प्रसारण निगम के अन्तर्गत आता है। इस पर जिला कलक्टर ने कहा कि  इस कार्य को पूर्ण करवाने के लिए  राजस्थान विद्युत प्रसारण निगम के संबंधित अभियंता को लिखा जायेगा।

ग्राम साधारसर में पशु चिकित्सालय के लिए भूमि मिलेगी- ग्राम साधासर में स्वीकृत पशु चिकित्सालय के लिए दो बीघा भूमि शीघ्र मिलेगी। सरपंच साधासर ने बताया कि ग्राम पंचायत में इस चिकित्सालय के लिए भूमि आरक्षित की हुई है,जिससे खातेदारी में दर्ज करवाई जानी है। इस पर जिला कलक्टर ने तहसीलदार को इस संबंध में कार्यवाही करने के निर्देश दिए। ग्राम लालमदेसर में पशु चिकित्सक नहीं आने पर संयुक्त निदेशक पशु पालन विभाग ने बताया कि इस केन्द्र पर पशु चिकित्सक का पद रिक्त है तथा जैसे ही कोई चिकित्सक आयेगा, इस केन्द्र पर नियुक्त कर दिया जायेगा। इस पर जिला कलक्टर ने नियुक्ति होने तक वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश दिये।

प्रियंका का होगा उपचार- चोटग्रस्त प्रियंका के उपचार में रही कमी के कारण वह  विकलांग की स्थिति में पहंुच गई है। चौपाल में  बच्ची के पिता ने उसके पैर के इलाज के लिए जिला कलक्टर के समक्ष  निवेदन किया। इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा खण्ड चिकित्सा अधिकारी से जानकारी प्राप्त कर बच्ची के पैर के समुचित इलाज करवाने के निर्देश जिला कलक्टर ने दिये। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.देवेन्द्र चौधरी ने बताया कि बच्ची का उपचार पीबीएम अस्पताल में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत करवा जायेगा।

रात्रि चौपाल में लालमदेसर में  नया ट्यूब वैल लगाने व पाईप लाईन दुरूस्त करवाने संबंधी प्राप्त शिकायत पर अधीक्षण अभियंता ने बताया कि एक नये ट्यूबवैल का प्रस्ताव भिजवाया गया है। पाईप लाईन को ठीक करवाने का प्रस्ताव ग्राम पंचायत द्वारा टी.एफ.सी. में ले लिया है। कार्य शीघ्र प्रारम्भ हो जायेगा। ग्रामवासियों ने मांग रखी कि ग्राम में पानी की टंकी बनाई जाये,जिस पर संबंधित अधीक्षण अभियंता ने बताया कि यदि ग्राम की आबादी 4000 से अधिक है तो इस कार्य को विभाग की टैंक स्कीम के तहत करवाया जा सकता है। ग्राम पंचायत का प्रस्ताव होने पर इस कार्य को किया जा सकता है।

ग्राम साधासर में नायक,मेघवाल, सुथार व सिद्ध समाज के लिए  पृथक से श्मशान भूमि की मांग पर जिला कलक्टर ने  तहसीलदार नोखा को निर्देश दिये ग्राम में आराजीराज भूमि में नियमानुसार आवंटन करने की आवश्यक कार्यवाही करें । ग्राम लालमदेसर में श्री कृष्ण गोपाल गोशाला के लिए भूमि आवंटन करने की मांग पर  तहसीलदार ने बताया कि  गोशाला के लिए  मांगी गई भूमि गै.मु. बीड़ है,जिसकी किस्म परिवर्तन की कार्यवाही के उपरान्त ही गोशाला को भूमि आवंटन की कार्यवाही की जा सकेगी। जिस पर जिला कलक्टर ने  उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

चौपाल में बी.ई.ई.ओ नोखा के पास पालनहार से वंचित बच्चों के बारे में कोई सूचना नहीं होने पर जिला कलक्टर  ने इसे गम्भीरता से लिया और संबधित जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि वे स्वयं  समस्त संस्था प्रधानों को निर्देश देकर पालनहार से वचित बच्चों का सर्वे करवाएं तथा रिपोर्ट पेश करें।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत लालमदेसर की सरपंच सुमन,जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी.एल.मेहरड़ा, उप खण्ड अधिकारी नोखा एम.एस.मुकर्रम शाह, तहसीलदार धन्ना राम,विकास अधिकारी साजिया तब्बसुम,अधीक्षण अभियन्ता विद्युत एम.आर.चौधरी,अधीक्षण अभियन्ता जलदाय दीपक बंसल,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेन्द्र चौधरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।