जयपुर : मशहूर राइटर रस्किन बांड फैंन्स से हुए रूबरू

0
John Ruskin Writer, John Ruskin books, John Ruskin latest Book, Best Writer in India. Best Writer in World, Writer Ruskin , Famous Writer Ruskin latest video, Google News, India Hindi News, Rajasthan Hindu News, Rajasthan latest News, Best Hindi News, Jaipur Hindi News,

जयपुर। मशहूर राइटर रस्किन बांड ने वादियों के शहर मसूरी में अपनी किताब ‘कोकी’ज सॉंग’ को रिलीज किया। इस मौके पर पद्मश्री लेखक रस्किन बॉंड ने बताया कि उनकी किताब ख़ास तौर पर बच्चों की कहानियों को समेटे हुए है। ‘कोकी’ज सॉंग’ में मसूरी-देहरादून की खूबसूरती को बेस बनाकर कहानियां लिखी गई हैं। बॉंड ने बताया बुक में एक बच्ची कोकी मुख्य किरदार में है। इस दौरान पंजाब, राजस्थान सहित विभिन्न राज्यों के पर्यटकों ने उनसे मुलाकात की।

यश प्रभा ग्रुप के रीजनल मैनेजर (नॉर्थ इंडिया) प्रवीण श्रीवास्तव व उनकी धर्मपत्नी ज्योति श्रीवास्तव ने सपरिवार रस्किन बॉंड से मुलाकात की। प्रवीण श्रीवास्तव ने बताया कि रस्किन बॉंड द्वारा रचित अनोखी व अदभुत पुस्तकों को खूब पढ़ा है। उन्होंने बताया कि वे रस्किन बांड के बहुत बड़े फैन हैं उनसे मिलना मेरे लिए एक सपने से कम नहीं है। बचपन में उनकी बच्चों पर आधारित पुस्तकों को पढ़ा है। बांड की पुस्तकों ने समाज को जागरूक व मनोरंजित किया है। पंजाब से आए विजय कुमार व शिल्पी ने बताया कि सदी के महानतम लेखक रस्किन बॉंड से मिलना हमारे लिए बहुत सौभाग्य की बात है। इस दौरान रस्किन बॉंड ने अपने फैंन्स के साथ तस्वीरें भी खिचवाईं। बालिका मन्नत व इशानिका सहित अन्य फैंस ने बुक स्टोर से उन्हीं के हाथों से उनके द्वारा रचित पुस्तक खरीदी।

गौरतलब है कि रस्किन बॉण्ड अंग्रेजी भाषा के एक विश्वप्रसिद्ध भारतीय लेखक हैं। इनका जन्म 19 मई 1934 को हिमाचल प्रदेश के कसौली के एक फ़ौजी अस्पताल में हुआ था। उन्हें 1999 में भारत सरकार ने साहित्य के क्षेत्र में उनके योगदानों के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया। 2014 में उन्हें पद्म भूषण से नवाजा गया। अॅवर ट्रीज स्टिल ग्रो इन देहरा के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार भी मिला।

उनकी रचना ‘फ्लाइट ऑफपिजन्स’ (कबूतरों की उड़ान) और ‘एंग्री रिवर’ (अप्रसन्न नदी) नामक कई उपन्यास पर फिल्म का रूप ले चुकी हैं। फिल्म अभिनेता/निर्माता शशि कपूर और निर्देशक श्याम बेनेगल ने 80 के दशक में ‘फ्लाइन ऑफ़ पिजन्स’ पर ही ‘जुनून’ नाम से एतिहासिक-प्रेम आधारित फिल्म बनाई गई। भारतीय फिल्म निर्देशक/निर्माता विशाल भारद्वाज ने उनकी रचना ‘सुजैन सेवेन हसबैंड’ पर  ‘7 खून माफ ’ जैसी रोमांटिक-थ्रिलर के साथ बाल-कथा ‘द ब्लू अंब्रेला’ नाम से भी हास्य-ड्रामा आधारित फिल्म बनाई।

अमेजन इंडिया पर आज का शानदार ऑफर देखें , घर बैठे सामान मंगवाए  : Click Here

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.