भारत की पहली महिला विधायक मुथुलक्ष्मी रेडडी का 133 वां जन्मदिन, गूगल ने बनाया डूडल

Muthulakshmi Reddi, Google Doodle Muthulakshmi Reddi, Google Doodle, Muthulakshmi reddi latest news, Muthulakshmi reddi 133th Birthday, Muthulakshmi reddi 133th Birthday video, Muthulakshmi reddi 133th Birthday google, Indias first woman legislator, Today Google trending news, Today Google news, Latest news, India latest news, Chennai hindi news, ताजा खबर, मुख्य समाचार, बड़ी खबरें, आज की ताजा खबरें, Google Doodle of Muthulakshmi reddi,

Muthulakshmi reddi 133th Birthday

नई दिल्ली। भारत की पहली महिला विधायक जिसे मेडिकल, सामाजिक, शिक्षक और प्रशासनिक के तौर पर आज भी याद किया जाता है। वो है भारत की पहली महिला विधायक डा.मुथुलक्ष्मी रेडडी। आज जिनका 133 वां जन्मदिवस है और गूगल (Google Doodle) ने खास अदांज में डूडल बनाकर इसे सेलिबे्ट किया है। इन्हे खासतौर पर लिंग भेद और महिलाअेां के बीच जीवन को बेहतर बनाने के लिए हमेशा अपनी लड़ाई जारी रखने के लिए भी जाना जाता है।

रेडडी पहली महिला थी जिन्होने सरकारी अस्पताल में एक सर्जन के रुप में काम किया और लेागों की सेवा की। शादी को छोड़ अपनी पढ़ाई और समाज सेवा में खास काम करने का मन बनाया। पढ़ाई के दौरान ही एनी बेसेंट और सरोजिनी नायडू से हुई।

30 जुलाई 1883 में साउथ स्टेट तमिलनाडु में हुआ था। प्रतिवर्ष 30 जुलाई केा ही अस्पताल में उनका जन्मदिन बनाया जाता है।

बाल विवाह सहित अन्य सामाजिक कार्यों के लिए रेडडी को 1956 में पद्मभूषण अवार्ड से सम्मानित किया गया और 22 जुलाई 1968 में चेन्नई में उनका निधन हो गया।
रेडडी को आज भी उनके द्वारा किये गए कार्यों के लिए जाना जाता है, जो कि आज की पीढ़ी के लिए प्रेरणास्रोत है।

 

www.hellorajasthan.com की ख़बरेंफेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.