जीपी पेट्रोलियम्स ने प्रमुख स्पेनिश ‘रेपसॉल‘ लूब्रिकेन्ट्स भारत में लांच

जीपी पेट्रोलियम्स ने प्रमुख स्पेनिश ‘रेपसॉल‘ लूब्रिकेन्ट्स भारत में लांच 1 जयपुर। यूएई में तेल क्षेत्र में अग्रणी खिलाडी गल्फ पेट्रोकेम ग्रुप की इकाई जीपी पेट्रोलियम ने आज शीर्ष स्पेनिश ऑयल कम्पनी रेपसॉल के लुब्रिकेन्ट कारोबार को भारत में लांच करने की घोषणा की, इस लांच के साथ ही एकीकृत एनर्जी मेजर का भारत के आकर्षक और आशाजनक उर्जा क्षेत्र में प्रवेश हो गया।

गत वर्ष, जीपी पेट्रोलियम और इस प्रमुख स्पेनिश ऑयल कम्पनी के रणनीतिगत साझेदारी हुई थी, जिसके तहत जीपी पेट्रोलियम को रेपसॉल के सुपीरियर और व्यापक प्रीमियम क्वालिटी के निर्माण और पूरे भारत में विपणन के विशेष अधिकार प्राप्त हुए। नई भागीदारी ऑटोमोटिव लुब्रिकेन्ट बाजार पर केन्द्रित है जिसमें सबसे संभावित और प्रतिस्पर्धी भारतीय दो पहिया वाहन बाजार शामिल है, जो कि संयोग से विश्व का सबसे बड़ा बाजार समझा जाता है। यह भागीदारी यात्री कार और हैवी ड्यूटी सेगमेंट में भी आने वाले कुछ वर्षों में महत्वपूर्ण बाजार भागीदारी की दिशा में काम करेगी।

इस अवसर पर गल्फ पेट्रोकेम ग्रुप के प्रबन्ध निदेशक सुधीर गोयल ने कहा कि ‘‘ भारतीय लुब्रिकेंट बाजार तीव्र प्रतिस्पर्धी है लेकिन कुछ में से एक क्षेत्र ऐसा भी है जिसमें गुणत्ता और मात्रा  दोनों मोर्चों पर विकास की जरूरत है। इसलिए बाजार को सम्मोहक बनाने के लिए नए एवं विशेष उत्पादों की संभावना अधिक है। वहीं पर रेपसॉल एक सुप्रतिष्ठित अन्तर्राष्ट्रीय ब्राण्ड है जो इस बाजार के लिए उपयुक्त है। उन्होंने कहा कि रेपसॉल ब्राण्ड को भारत में विपणन के लिए एक अलग से समर्पित टीम और नेटवर्क तैयार किया गया है जो इस ब्राण्ड को सेवाएं देगा।‘‘

श्री कार्लोस पास्कल इंटरनेशनल मैनेजर रेपसॉल लुब्रिकेन्ट्स यूरोप, अफ्रीका, मध्य पूर्व एवं एशिया प्रशान्त ने कहा ‘‘ विश्व में तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था में यह हमारा प्रथमजीपी पेट्रोलियम्स ने प्रमुख स्पेनिश ‘रेपसॉल‘ लूब्रिकेन्ट्स भारत में लांच 2 प्रवेश है जो कि काफी रणनीतिगत है। उन्होंने कहा कि रेपसॉल उन कम्पनियों में से एक है जो इस अति प्रतिस्पर्धात्मक दौर में अपना अस्तित्व बनाए हुए है। जीपी पेट्रोलियम लि. के साथ हमारी भागीदारी एक ऐसे ब्राण्ड के साथ है जिसकी पहले से ही भारतीय लुब्रिकेंट बाजार में काफी सुदृढ उपस्थिति है और उन्होंने हमें इस क्षेत्र में आने का प्रत्यक्ष लाभ दिया है। हमारी दोनों की ताकत से हम अपनी क्षमताओं को वैश्विक स्तर पर उत्पादों की एक विशाल श्रृंखला उपलब्ध करवा सकेंगे। रेपसॉल के उत्पार गहन शोध और अनुसंधान के साथ बाजार में आते है साथ ही इनका होन्डा का मोटो जीपी से गहरा सम्बन्ध है, जो कि हमारे लिए नया उभरता हुआ प्रीमियम एवं शीर्षा सेगमेट इस देश के बाजार में तैयार करने में मददगार होगा।

गल्फ पेट्रोकेम ग्रुप

गल्फ पेट्रोकेम ग्रुप तेल उद्योग में एक शीर्ष वैश्विक खिलाड़ी है जिसका सालाना कारोबार करीब 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, यह तेल व्यापार और बंकरिंग, ऑयल रिफायनिंग, ग्रीज निर्माण, तेल भण्डारण टर्मिनल्स, बिटुमन निर्माण एवं नौवहन तथा लॉजिस्टिक में विशेषता रखता है। इसका मुख्यालय संयुक्त अरब अमीरात में है, तथा इसकी उपस्थिति दक्षिण एशिया, सुदूर पूर्व एशिया, अफ्रीका और यूरोप में है। गल्फ पेट्रोकेम विश्व के प्रमुख हिस्सों में पेट्रोलियम उत्पाद का एक सुव्यवस्थित निर्माता और व्यवसायी के रूप में उभरा है।

जीपी पेट्रोलियम

जीपी पेट्रोलियम लिमिटेड भारत की एक आईएसओ 9001ः2008 तथा ईएमएस 14001ः2004 प्रमाणित कम्पनी है, जो कि डिजाइनिंग, निर्माण तथा मार्केटिंग, औद्योगिक एवं ऑटोमोटिव लुब्रिकेन्ट प्रोसेस ऑयल्स, ट्रांसफॉर्मर ऑयल्स, ग्रीज एवं अन्य विशेषताओं के साथ आईपीओएल ब्राण्ड से भारत और अन्तराष्ट्रीय बाजार में विगत चार दशकों से कार्यरत है। जीपी पेट्रोलियम का आईपीओएल ब्राण्ड अपने आप में एक स्थापित ब्राण्ड है जिसे भारत में औद्योगिक और ऑटोमोटिव लुब्रिकेन्ट्स में स्वीकार किया गया है देश में इसके वितरकों और डीलर्स का विशाल नेटवर्क है। कम्पनी के पास अच्छी तरह से सुसज्जित निर्माण संयन्त्र हैं जिनमें ऑटोमेटेड फीलिंग एवं पैकेजिंग स्टेशन्स हैं। जीपी ने उच्च परिशुद्धता गुणवत्ता नियंत्रण तथा उत्पाद विकास प्रयोगशालाओं पर भारी निवेश किया है ताकि पेट्रोलियम लुब्रिकेन्ट की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके। जीपी पेट्रोलियम की भारत में उत्पाद क्षमता 80,000 किलोलीटर वार्षिक है। इसकी इन हाउस बेस तेल भण्डारण क्षमता 15,000 किलो लीटर है जो कि भारतीय उद्योग में सर्वाधिक है और जो गुणवत्ता एवं आपुर्ति सुरक्षा की सुनिश्चितता प्रदान करती है।

रेपसॉल के बारे मे

रेपसॉल एक एकीकृत तेल एवं गैस कम्पनी है जिसकी वैश्विक स्तर पर विशाल पहुंच है तथ अनेक देशों में इसकी उपस्थिति है, जिनमें 27,000 लोग नियोजित हैं। रेपसॉल होल एनर्जी चेन के साथ है जिसमें अन्वेषण, उत्पादन, परिशोधन, परिवहन, केमिकल्स, खुदरा बिक्री और नए प्रकार की ऊर्जा शामिल है। यह कम्पनी की उत्पादन क्षमता 700,000 बैरल्स ऑयल प्रतिदिन है और इसकी परिशोधन प्रणाली 998,000 बैरल ऑयल प्रतिदिन प्रोसेस करती है। रेपसॉल ईंधन और लुब्रिकेन्ट्स की बिक्री सर्विस स्टेशन्स के व्यापक बिक्री नेटवर्क के माध्यम से भी करता है। कम्पनी हाइड्रोकार्बन के डीप वॉटर एक्सप्लोरेशन में विशेषज्ञता के साथ ही हाल के कुछ वर्षों में विश्व की सबसे बड़ी उपलब्धियां हासिल की है।

रेपसॉल लुब्रिकेन्ट्स के बारे में: रेपसोल लुब्रिकेन्ट्स एक शीर्षस्थ कम्पनी है जिसकी उपस्थिति 70 से भी अधिक देशों में है और यह 10 स्थानों पर अपने लुब्रिकेन्ट्स का उत्पादन विगत 6 दशकों के अनुभवव और वाहन और उद्योग के लिए उत्पादों की व्यापक रेंज का उत्पादन कर रही है।

रेपसॉल से भारत के लिए प्रमुख उत्पाद

रेपसॉल अपने उत्पादों की पूरी श्रृंखला भारत में लांच कर रही है। इस वर्ष इसके पेश किए जाने वाले उत्पादों में दो पहिया बाजार के लिए सिंथेटिक, सिंथेटिक ब्लैण्ड और प्रीमियम मिनरल बेस्ड ऑयल उत्पाद (रेपसॉल मोटो राइडर 4टी 10 डब्ल्यू 30, जेएएसओ एमए 2) तथा यात्री कारों के लिए (रेपसॉल एलीट नियो एक्सटीआई 5 डब्ल्यू 40, एपीआई एसएन फुली सिथेटिक्स ) तथा हैवी ड्यूटी व्हीकल्स के लिए (रेपसॉल डीजल टर्बो टीएचपीडी एमआईडी एसएपीएस एक्सटीआई 15 डब्ल्यू-40, एपीआई सीजे4) भारतीय बाजार में लांच करने की है। इसके साथ ही तेजी से बढ़ते सेगमेंट अर्थात स्कूटर्स टूव्हीलर प्रीमियम मिनरल ऑयल उत्पाद (रेपसॉल मोटोमेटिक 10 डब्ल्यू-30 जेएएसओ एमबी) प्रमुख है। सभी उत्पाद हाईएण्ड पैकेजिंग के साथ पेश किए जा रहे हैं जो ग्राहकों को उनके वाहनों के लिए लाभ को सुनिश्चित करते हैं।