Top

नेपाल को जल्द चाहिए कोविड-19 वैक्सीन, कई देशों से किया अनुरोध

नेपाल को जल्द चाहिए कोविड-19 वैक्सीन, कई देशों से किया अनुरोध

काठमांडू, 22 नवंबर (आईएएनएस)। नेपाल सरकार ने कोविड-19 वैक्सीन का निर्माण कर कई ऐसे देशों से अनुरोध किया है कि वे वैक्सीन के प्रभावी साबित होने के बाद उसे जल्द से उपलब्ध करा दे। रविवार को अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, नेपाल सरकार ने पिछले सप्ताह आपातकालीन उपयोग के लिए वैक्सीन लाने का रास्ता बनाने के लिए एक अध्यादेश लाने के बाद यह अनुरोध किया है।

स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय के प्रवक्ता जागेश्वर गौतम ने सिन्हुआ को बताया, हमने टीकों की शीघ्र उपलब्धता के लिए चीन, भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, रूस और ऑस्ट्रेलिया सहित देशों को अनुरोध भेजे हैं। 3 दिन पहले ये पत्र विदेश मंत्रालय के जरिए भेजे गए थे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सेवा लामसल ने इसकी पुष्टि भी की। बता दें कि एक अध्यादेश लाकर नेपाली सरकार ने महामारी के लिए टीकों को पंजीकृत करने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ ड्रग को अधिकृत किया है।

अध्यादेश के अनुसार टीकों के आयात के लिए फर्मों या संस्थानों को आयात लाइसेंस देने के लिए विभाग को जरूरी सिफारिशें करने के लिए भी अधिकृत किया गया है। इसके अलावा नेपाल की सरकार ने वैक्सीन को जल्दी आयात करने के लिए वित्त, गृह और विदेश मामलों के मंत्रालयों के सचिवों के प्रतिनिधित्व में एक उच्च-स्तरीय समिति का भी गठन किया है।

नेपाल में अब तक कोरोना के 1,305 मौतें और 2,18,639 मामले दर्ज हुए हैं।

--आईएएनएस

एसडीजे-एसकेपी

Next Story
Share it