पेन्शन व्यवस्था के सरलीकरण से पेन्शनधारियों की संख्या में बढोतरी – सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री

Increase in the number of pensioners, pension system in Rajasthan, Minister of Social Justice and Empowerment, Pension Scheme, Best Pension Scheme, Pension Scheme latest news, Hindi News, National today news, Today trending news, Today news, Latest news, India latest news, Bikaner hindi news, Road safety live news, NHA News, ताजा खबर, मुख्य समाचार, बड़ी खबरें, आज की ताजा खबरें, Rajasthan Government Latest News,
जयपुर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल ने सोमवार को विधानसभा में बताया कि राज्य में किसी भी पेन्शनधारी की पेन्शन बन्द नहीं कि गई है बल्कि पेन्शन भुगतान की प्रक्रिया का सरलीकरण किया गया है इससे पेन्शनधारियों की संख्या निरन्तर बढ़ रही है।
श्री मेघवाल प्रश्नकाल में विधायकों की ओर से पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि राज्य में वर्तमान में 74 लाख 13 हजार 529 लोगों को विभिन्न प्रकार की पेन्शन दी जा रही है जिनमें 48 लाख 16 हजार 879 विधवाओं को, 17 लाख 55 हजार 959 वृद्धावस्था एवं 4 लाख 53 हजार 259 विशेष योग्यजन शामिल हैं। उन्होंने बताया कि लघु एवं सीमांन्त पेन्शन योजना प्रारम्भ कर पिछले तीन-चार महीनों में 2 लाख 79 हजार 432 लोगों को पेन्शन दी गई है।
सदस्यों द्वारा मई एवं जून, 2019 में पेन्शनधारियों की संख्या कम होने का आरोप लगाने पर उन्होंने स्पष्ट किया कि पेन्शनधारियों की संख्या में कमी नहीं हुई बल्कि यह निरन्तर बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि इस संख्या में केवल भुगतान वाले लाभार्थियों कों ही शामिल किया जाता है। इस प्रकार किसी माह में सबको भुगतान नहीं होने पर उस माह में यह संख्या कम हो सकती है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि जिनका भुगतान समय पर नहीं हुआ है उनका अगले महिनों में हो जायेगा। विधानसभा अध्यक्ष द्वारा पेन्शनधारियों की संख्या ऑनलाईन व पोर्टल प्रक्रिया में कमी होने के कारणों के सम्बन्ध में उन्होंने आश्वस्त किया कि भविष्य में इस प्रक्रिया के कारण पेन्शनधारियों की संख्या में कमी नहीं हो इसको सुनिश्चित किया जाएगा।
श्री मेघवाल ने बताया कि मई में तीन लाख एवं जून माह में 2 लाख 79 हजार पेन्शनधारियों को पेन्शन दी गई। उन्होंने मई-जून 2019 में पेन्शनधारियों की संख्या कम होने के आरोप पर स्पष्ट किया कि किसी भी हालात में पेन्शनधारियों की संख्या में कमी नहीं हुई और न आगे होगी।
इससे पहले विधायक संदीप शर्मा के मूल प्रश्न के जवाब में उन्होंने प्रदेश में एक जनवरी, 2017 से सामाजिक सुरक्षा योजनान्तर्गत पेन्शन के अन्तर्गत वृद्धावस्था, विधवा एवं दिव्यांगों (राज्य/केन्द्र) में पेन्शन प्राप्त कर रहे लाभार्थियों का जिलेवार एवं माहवार संख्यात्मक विवरण सदन की मेज पर रखा।
उन्होंने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेन्शन योजनान्तर्गत पेन्शन हेतु किये गए ऑनलाइन आवेदन से भुगतान की प्रक्रिया के लिए 90 दिवस की अवधि निर्धारित है। विभागीय आदेश क्रमांक 4791 एव 5407 दिनांक 2 जुलाई, 2019 द्वारा आवेदनों की जांच व सत्यापन स्वीकृति की प्रक्रिया करते हुए त्ंरेे च्वतजंस पर निर्धारित समय सीमा में स्वतः सत्यापन, स्वतः स्वीकृति की व्यवस्था लागू की गई है। उन्होंने जारी ओदशों की प्रति सदन के पटल पर रखी।
www.hellorajasthan.com की ख़बरेंफेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.