भारतीय वायु सेना ने जॉर्जियाई कार्गो की सांगानेर एयरपोर्ट पे कराई फोर्स लैंडिंग

0
IAF Sukhoi 30 intercept georgian antonov cargo plane trespassing into Indian Territory from Pakistan

जयपुर। पाकिस्तान के एयर स्पेस (Pakistan Air Space) से भारत की और आ रहे कार्गो प्लेन (Georgian Kargo Plane) की भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) ने सांगानेर एयरपोर्ट जयपुर (Sanganer Airport Jaipur) पर जबरन लैंडिग कराई गई। कार्गो लैंडिंग के बाद पायलटों से अधिकारियों ने पूछताछ की और फिर रवाना कर दिया गया।

यह है पूरा मामला

यह कार्गो विमान जाॅर्जिया का एंटोनोव एएन 12 हैवी कार्गाे प्लेन (georgian antonov AN12 cargo plane) था, इसको कराची से दिल्ली (Karachi To Delhi)  की जाना था, लेकिन अचानक इस कार्गाे ने अपना रुट बदल लिया। जैसे ही कार्गो विमान भारतीय वायुसीमा में घुसा तो राडार ने इसे डिटेक्ट कर लिया और एटीसी (ATC) की ओर से तय रास्ते को छोड़कर आगे बढ़ने लगा तो एटीसी ने पायलट को चेतावनी दी। यह स्पेश जंहा से विमान जा रहा था वह वायुसेना के लिए आरक्षित है। इस पर वायुसेना के दो सुखोई 30 (Sukhoi 30) प्लेन ने इसे घेर लिया और जयपुर के संागानेर एयरपोर्ट पर भारी सुरक्षा बंदोबस्त के बीच इसे लैंडिग करने के लिए मजबूर कर दिया।
एडिशनल कमीशनर आॅफ पुलिस से मिली जानकारी अनुसार लैंडिग के बाद पायलट से पूछताछ की गई अैार पूरी जानकारी मिलने के बाद इसे रवाना कर दिया गया।

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.