सैन्य युद्वाभ्यास ‘अजेय वारियर 2017’ में येाग, क्रिकेट मैच के साथ हो रहे अनुभव सांझे

0

बीकानेर। रेतीले धोरों के बीच सर्दी की आहट में इंडो यूके संयुक्त सैन्य अभ्यास अजेय वारियर 2017 में रविवार को दोनेां देशों की सैनाअेां के जवानेां व अधिकारियों ने 20-20 क्रिकेट का मैच खेला।

सरकारी कर्मचारियों की जवाबदेही तय करेगा एपसैन्य युद्वाभ्यास ‘अजेय वारियर 2017’ में येाग, क्रिकेट मैच के साथ हो रहे अनुभव सांझे 1
रक्षा प्रवक्ता लेफिटनेंट कर्नल मनीष ओझा ने बताया कि भारतीय सेना व ब्रिटिश सेना के मध्य चौदह दिवसीय इंडो यूके संयुक्त सैन्य अभ्यास अजेय वारियार 2017 के दौरान 20-20 क्रिकेट मैच का आयोजन किया गया। जिसमें 1 रॉयल एंग्लियन बिट्रेन और 20 वीं राजपूताना राइफल्स के टीम के बीच टॉस किया गया, रायॅल टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्ल्ेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 109 लिये। वंही राजपूताना ने 16.3ओवरों में 5 विकेट खोकर मैच अपने नाम कर लिया। सैन्य युद्वाभ्यास ‘अजेय वारियर 2017’ में येाग, क्रिकेट मैच के साथ हो रहे अनुभव सांझे 2
उन्होने बताया कि खेल भी इस युद्वाभ्यास का हिस्सा है, इसमें भी दोनेां देशों के जवान व अधिकारी एक दूसरे से सिखते है। इस युद्वाभ्यास के दौरान योगा, मेडिटेशन इत्यादि भी नियमित सैन्य अधिकारी व जवान करते है।
दोनेां देशों की सेनाअेां का बढ़ेगा कौशल

भारतीय महिला पॉयलट कैप्टन ऑद्रे दीपिका माबेन अब बेटी संग करेंगी 21 देशेां का सफर

उन्होने बताया कि इस युद्धाभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों की सेनाओं के बीच आपसी सहयोग एवं समन्वय को बढ़ाना है। युद्वाभ्यास के दौरान दोनों सेनाएं एक दूसरे के अनुभव से सीख रही है साथ ही काउंटर टेररिज्म पर अपने अपने अनुभव साझा कर रही है। इसी दौरान आधुनिक हथियारेां के बारे में तकनीकी ज्ञान भी आपस में सांझा कर रहें है।

मोबाइल उपभोक्ता इस तरह से आधार से लिंक करें अपना मोबाइल नंबर
रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि यहां 20 राजपूताना राइफल्स को काउंटर टेररिज्म के क्षेत्र में ऑपरेशन पवन एवं जम्मू-कश्मीर में सैनिक गतिविधि का व्यापक अनुभव है। खासतौर पर जंगल, दुर्गम रास्तों व पहाड़ी इलाकेंा में आंतकवादियेां से मुकाबला करने का अनुभव है वंही प्रथम बटालियन रॉयल एंग्लिकन रेजिमेंट को अफगानिस्तान एवम इराक में अपना युद्ध कौशल दिखाने का अनुभव है। इस युद्वाभ्यास से दोनेां देशों की सेनाअेां का कौशल बढ़ेगा।
देश की उत्तरी और पश्चिमी सीमा पर युद्धक टैंक जैसी बख्तरबंद गाड़ियां चलनी चाहिए: थलसेना प्रमुख

खास ऑफर: अब एयरलाइंस दे रही 312 रुपए में फ्लाइट की टिकट, जल्दी करें बुक

रेलवे ने बदले IRCTC से तत्काल टिकट बुक करने के नियम, ये है बुकिंग का नया तरीका

पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर।   likeकीजिए  hellorajasthan का Facebook पेज