अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हजारों ने किया सामूहिक योगाभ्यास

0

5बीकानेर। तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बीकानेर संभाग में अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस पर बुधवार को शहर से लेकर गांवों तक हजारों लोगों ने योगाभ्यास करते हुए ‘योग से निरोग’ रहने का संदेश दिया। जिला स्तरीय मुख्य समारोह रेलवे स्टेडियम में हुआ, जिसमें बड़ी संख्या में महिलाओं और बच्चों ने भी भाग लिया। इस दौरान श्रीगंगानगर व बीकानेर में सेना के जवानेंा व अधिकारियेां ने भी येाग किया। इस अवसर पर संवित् सोमगिरि ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं स्वामी रामदेव, श्री श्री रविशंकर जैसे योगाचार्यो ने योग के रूप में भारत की आत्मा को पूरी दुनिया में फैला दिया है। उन्होंने कहा कि योग और प्राणायाम से रोगों से लड़ने और इंद्रियों को तेजस्वी बनाने की क्षमता जागृत होती है। योग के नियमित अभ्यास से क्रिया, भावना और ज्ञान की शक्तियां लयबद्ध हो जाती हैं। उन्होंने कहा कि आज दुनिया के 190 देशों में योग की क्रांति फैली है। स्वामी विवेकानंद ने भारत को विश्वगुरू बनाने का जो स्वप्न देखा था, वह साकार होने की ओर अग्रसर है। इस दौरान गायत्री शक्ति पीठ की मधुबाला, पंतजलि योग समिति एवं भारत स्वाभीमान के डॉ. बृजेन्द्र त्रिपाठी, आर्ट ऑफ लिविंग के जितेन्द्र सारस्वत एवं ब्रह्माकुमारी प्रजापति विश्वविद्यालय की बहिन कमल ने योग की महत्ता के बारे में बताया। इसके बाद निर्धारित प्रोटोकॉल के हिसाब से प्राणायाम एवं आसनों का अभ्यास करवाया गया।  यह अभ्यास पतंजलि योग पीठ, युवा भारत, गायत्री शक्ति पीठ एवं आर्ट आफ लिविंग के दक्ष प्रशिक्षकों द्वारा करवाया गया। इनमें शिथिलिकरण के अभ्यास, ताड़ासन, भुजंगासन, वक्रासन, पवन मुक्तासन, कपाल भाती एवं प्राणायम सहिन अनेक योग क्रियाएंं प्रमुख थीं। जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. महावीर सिंह राठौड़ ने आंगतुकों का आभार जताया। पतंजलि की ओर से सभी लोगों को पतंजलि के नूडल्स एवं मोहता रसायन शाला द्वारा अग्नि संदीपन चूर्ण वितरित किया गया। कार्यक्रम का संचालन गोमाराम ने किया। सामूहिक योगाभ्यास में बीकानेर पश्चिम विधानसभा के विधायक डॉ. गोपाल कृष्ण जोशी, महापौर नारायण चौपड़ा, नगर विकास न्यास अध्यक्ष महावीर रांका, बीकानेर पंचायत समिति प्रधान राधादेवी सियाग, महानिरीक्षक पुलिस बिपिन कुमार पांडे, जिला कलक्टर अनिल गुप्ता, सहीराम दुसाद, पूर्व पार्षद गोकुल जोशी, युधिष्ठिर सिंह भाटी अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं आमजन बड़ी संख्या में मौजूद थे।2

बरसात के बावजूद पहुंचे योगाभ्यास के लिए

मंगलवार देररात हुई बरसात के बावजूद स्टेडिय में बड़ी संख्या लोग स्टेडियम में मौजूद थे। जिला प्रशासन द्वारा शहर के विभिन्न क्षेत्रों से आमजन को लाने-ले जाने के लिए 32 स्थानों से बसों की व्यवस्था की गई थी। जिला प्रशासन और आयुर्वेद विभाग द्वारा वेटरनरी विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. गहलोत की अगुवाई में सामूहिक योगाभ्यास कर शपथ ग्रहण की वेटरनरी विश्वविद्यालय के दीवाने आम में प्रातः 6ः30 बजे वेटरनरी कॉलेज के शिक्षकों, छात्र-छात्राओं, कर्मचारियों और परिवारजनों ने बड़ी संख्या में उपस्थित होकर योगाभ्यास किया तथा शपथ ग्रहण की। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. ए.के. गहलोत ने योगाभ्यास में भाग लिया। कुलपति प्रो. गहलोत ने शिविर में अपने सम्बोधन में कहा कि भारत विश्व में योग गुरू है जिसे अर्न्तराष्ट्रीय पहचान मिली है। योग का नियमित अभ्यास शारीरिक व मानसिक रूप से व्यक्ति को चुस्त बनाए रखता है। उत्तम स्वास्थ्य, प्रखर बुद्धि और आत्म विश्वास को बनाए रखने के लिए दैनिक जीवन में योगाभ्यास को अपनाना हमारे हित में है। शिविर में पतंजलि संस्थान के योग प्रशिक्षक बंशीलाल प्रजापत और जगदीश टेलर ने योग की विभिन्न विधाओं-प्रणायाम, अनुलोम-विलोम, कपालभ्राती, मयूरासन, भ्रांमरी सहित डेढ़ घंटे तक योगाभ्यास करवाया। प्रजापत ने योग क्रियाओं के महत्व और उसकी उपयोगिता के बारे में पूरी जानकारी दी। 1 राज. एन.सी.सी. आर. एण्ड वी. स्कवाड्रन एन.सी.सी. के कैडेट्स और वेटरनरी राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वंयसेवकों ने भी योगाभ्यास किया। इस अवसर पर वित्त नियंत्रक अरविन्द बिश्नोई, कॉलेज अधिष्ठाता प्रो. जी.एस. मनोहर, अनुसंधान निदेशक प्रो. राकेश राव, एन.सी.सी. के कमान अधिकारी लेफ्टि. कर्नल अशोक सिंह राठौड़, सहायक अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. अशोअंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हजारों ने किया सामूहिक योगाभ्यास 1क डांगी, डॉ. राजेश नेहरा, केयर टेकर सुनीता चौधरी सहित विश्वविद्यालय के अधिकारी, कर्मचारी और छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में मौजूद थे।
स्मार्ट गांव डाइयां में योगाभ्यास के लिए ग्रामीण उमडे़ अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस पर वेटरनरी विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए डाइयां गांव में योगाभ्यास शिविर का आयोजन किया गया। स्मार्ट गांव के नॉडल अधिकारी डॉ. नीरज कुमार शर्मा ने बताया कि बुधवार को राजकीय विद्यालय में डॉ. अनिल कुमार बिश्नोई ने बड़ी संख्या में उपस्थित स्कूली बच्चों, महिलाओं और पुरूषों को योगाभ्यास करवाया। गांव वासियों ने बड़े मनोयोग और उत्साह से दो घंटे तक योगाभ्यास किया। उन्होंने योग के महत्व की जानकारी भी दी। डॉ. पंकज मिश्रा, डॉ. कमलेश धवन और महिपाल ने शिविर में सहयोग दिया। आयोजित समारोह में आरएसएस, शिक्षा भारती, क्रीड़ा भारती, एलआइसी सहित विभिन्न संस्थाओं ने प्रभावी भूमिका निभाई।

भारत पाक सरहद पर अन्तर्राष्ट्रीय योग की धूम
विषम भौगोलिक परिस्थितिथियों में देश की भारत पाकिस्तान सरहद पर राजस्थान सीमान्त में तैनात सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने अग्रिम सीमा चौकियों, बटालियन मुख्यालयों सेक्टर मुख्यालयों और सीमान्त मुख्यालय तथा सहायक प्रशिक्षण केन्द्र जोधपुर में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित योग कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।
सहायक प्रशिक्षण केन्द्र सीमा सुरक्षा बल जोधपुर के प्रांगण में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में अनिल पालिवाल, भारतीय पुलिस सेवा, महानिरीक्षक राजस्थान सीमान्त के दिशा निर्देशन में विश्व योग दिवस का आयोजन किया गया जिसमें सीमान्त मुख्यालय राजस्थान और सहायक प्रशिक्षण केन्द्र के लगभग 1200 अधिकारियों, अधीनस्थ अधिकारियों और अन्य कार्मिकों ने भाग लिया। इस आयोजन को सफल बनाने में सहायक प्रशिक्षण केन्द्र जोधपुर के योग प्रशिक्षकों ने सीमा प्रहरीयों को योग प्रशिक्षण प्रदान किया जिसमें विभिन्न प्रकार की योग क्रियाऐं एवं आसन जैसे कि अनुलोम-विलोम, प्राणायाम, कपालभाती, इत्यादि सम्मिलित थे। इसी प्रकार राजस्थान सीमान्त सीमा सुरक्षा बल के अधीन सभी सेक्टर मुख्यालयों, बटालियनों और अग्रिम सीमा चोकियों में भी योग प्रशिक्षकों ने जवानों को अपने तन-मन को स्वस्थ रखने के लिए विभिन्न प्रकार की योग क्रियाओं का प्रषिक्षण प्रदान किया साथ ही इनसे होने वाले लाभों के बारे में भी जानकारी प्रदान की ।
इस अवसर पर अनिल पालीवाल, भा.पु.से., महानिरीक्षक, सीमान्त मुख्यालय सीमा सुरक्षा बल राजस्थान एवं कुलदीप सैनी, महानिरीक्षक, सीमा सुरक्षा बलए सहायक प्रशिण केन्द्र, जोधपुर भी मौजुद थे।

सेना ने जोधपुर मे अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस मनाया

महान उत्साह के साथ, भारतीय थल सेना के अंतर्गत जोधपुर सैन्य स्टेषन के सैनिकों तथा उनके आश्रित परिवारों ने पूरे उत्साह के साथ तीसरा विश्व योग दिवस मनाया। सभी सैन्य स्टेशनों में वृह्द पैमाने पर भारत सरकार द्वारा निधर््ाारित ‘आओ योग करें’ नारे के साथ कार्यक्रमों का अयोजन किया गया। सेना द्वारा योग को एक तनाव हटाने के षरीरिक क्रिया के रूप मंे अनुभव किया गया है। आर्मी अपने सैनिकों को विभिन्न प्रकार की योग क्रियाएं सिखाती है, जिससे उनका मानसिक संतुलन बना रहे एवम् जिंदगी का सही ढ़ग से अनुभव कर सकें। सेना ने यह अनुभव किया है कि जिन सैनिकों ने योग को अपनी तैयारियों के साथ आत्मसात किया है, उन्होने खेलकुद तथा विभिन्न प्रतियोगिताओं में अच्छा परिणाम हासिल किया है। सेना अपने सैनिकों के आश्रित परिवारों को भी योग कार्यषालाओं के माध्यम से उनकी जीवनशैली में योग को शामिल करने हेतु निरंतर प्रोत्साहित कर रही है। योग धीरे-धीरे परंतु निश्चित रूप से हमारे सैनिकों के जीवन का एक अभिन्न अंग बन रहा है व इसके कुछ समय बाद अच्छे परिणाम अवश्य आयेगें।2

वेटरनरी विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. गहलोत की अगुवाई में सामूहिक योगाभ्यास कर शपथ ग्रहण की

वेटरनरी कॉलेज के शिक्षकों, छात्र-छात्राओं, कर्मचारियों और परिवारजनों ने बड़ी संख्या में उपस्थित होकर योगाभ्यास किया तथा शपथ ग्रहण की। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. ए.के. गहलोत ने योगाभ्यास में भाग लिया। कुलपति प्रो. गहलोत ने शिविर में अपने सम्बोधन में कहा कि भारत विश्व में योग गुरू है जिसे अर्न्तराष्ट्रीय पहचान मिली है। योग का नियमित अभ्यास शारीरिक व मानसिक रूप से व्यक्ति को चुस्त बनाए रखता है। उत्तम स्वास्थ्य, प्रखर बुद्धि और आत्म विश्वास को बनाए रखने के लिए दैनिक जीवन में योगाभ्यास को अपनाना हमारे हित में है। शिविर में पतंजलि संस्थान के योग प्रशिक्षक बंशीलाल प्रजापत और जगदीश टेलर ने योग की विभिन्न विधाओं-प्रणायाम, अनुलोम-विलोम, कपालभाती, मयूरासन, भ्रांमरी सहित डेढ़ घंटे तक योगाभ्यास करवाया। प्रजापत ने योग क्रियाओं के महत्व और उसकी उपयोगिता के बारे में पूरी जानकारी दी। 1 राज. एन.सी.सी. आर. एण्ड वी. स्कवाड्रन एन.सी.सी. के कैडेट्स और वेटरनरी राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वंयसेवकों ने भी योगाभ्यास किया। इस अवसर पर वित्त नियंत्रक अरविन्द बिश्नोई, कॉलेज अधिष्ठाता प्रो. जी.एस. मनोहर, अनुसंधान निदेशक प्रो. राकेश राव, एन.सी.सी. के कमान अधिकारी लेफ्टि. कर्नल अशोक सिंह राठौड़, सहायक अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. अशोक डांगी, डॉ. राजेश नेहरा, केयर टेकर सुनीता चौधरी सहित विश्वविद्यालय के अधिकारी, कर्मचारी और छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में मौजूद थे।
स्मार्ट गांव डाइयां में योगाभ्यास के लिए ग्रामीण उमडे़

अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस पर वेटरनरी विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए डाइयां गांव में योगाभ्यास शिविर का आयोजन किया गया। स्मार्ट गांव के नॉडल अधिकारी डॉ. नीरज कुमार शर्मा ने बताया कि बुधवार को राजकीय विद्यालय में डॉ. अनिल कुमार बिश्नोई ने बड़ी संख्या में उपस्थित स्कूली बच्चों, महिलाओं और पुरूषों को योगाभ्यास करवाया। गांव वासियों ने बड़े मनोयोग और उत्साह से दो घंटे तक योगाभ्यास किया। उन्होंने योग के महत्व की जानकारी भी दी। डॉ. पंकज मिश्रा, डॉ. कमलेश धवन और महिपाल ने शिविर में सहयोग दिया।

पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर।   likeकीजिए  hellorajasthan का Facebook पेज।