Top

एपेक के आर्थिक विकास को नयी प्रेरणा शक्ति देगा नया विजन

एपेक के आर्थिक विकास को नयी प्रेरणा शक्ति देगा नया विजन

बीजिंग, 21 नवंबर (आईएएनएस)। 20 नवम्बर को एपेक के 27वें अनौपचारिक शिखर सम्मेलन का आयोजन हुआ। सम्मेलन में बोगोर लक्ष्य घोषित किया गया और 2040 एपेक पुट्रचाया विजन भी पारित किया गया। चीनी वाणिज्य मंत्रालय के अंतर्राष्ट्रीय ब्यूरो के उप प्रधान यांग जंगवेइ ने कहा कि नये विजन ने बहुपक्षीय व्यापार तंत्र का समर्थन करने का दीर्घकालीन वचन दिया और क्षेत्रीय एकीकरण को आगे बढ़ाने का संकल्प दिखाया, जो एपेक के आर्थिक विकास को नयी प्रेरणा शक्ति दे सकेगा।

चीनी वाणिज्य मंत्रालय के अंतर्राष्ट्रीय ब्यूरो के उप प्रधान यांग जंगवेइ ने कहा कि पिछले 26 सालों में एपेक के व्यापार और निवेश की स्वतंत्रता और सुविधाकरण में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल हुई हैं। बोगोर लक्ष्य को साकार करने में चीन ने भारी योगदान दिया है। चीन का औसत टैरिफ स्तर 23.6 प्रतिशत से 7.5 प्रतिशत कम किया गया। सेवा व्यापार के खुलेपन के हद में उल्लेखनीय उन्नति आयी है। साथ ही चीन ने आयात एक्सपो जैसे व्यापार संवर्धन अंतर्राष्ट्रीय सार्वजनिक उत्पाद भी प्रदान किया है।

एपेक के 27वें अनौपचारिक शिखर सम्मेलन में 2040 एपेक पुट्रचाया विजन भी पारित किया गया। यांग जंगवेइ ने कहा कि नया विजन खुलेपन, मजबूत और शांतिपूर्ण एपेक समुदाय की रचना करेगा। डिजिटल अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में एपेक डिजिटल अर्थव्यवस्था के नये रूप और नये फामूर्ले के विकास को आगे बढ़ाएगा, ताकि एपेक की जनता और औद्योगिक व वाणिज्य जगत के लोगों के वैश्विक आर्थिक विकास में भागीदारी करने को आगे बढ़ाया जा सके।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Next Story
Share it