Top

क्षेत्रीय सुरक्षा व स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण मिशन है एससीओ : चीन

क्षेत्रीय सुरक्षा व स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण मिशन है एससीओ : चीन

बीजिंग, 27 नवंबर (आईएएनएस)। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चाओ लीच्येन ने 26 नवंबर को पेइचिंग में कहा कि वैश्विक महामारी और सदी के महान परिवर्तन की स्थिति में और जटिल हो रही अंतरराष्ट्रीय व क्षेत्रीय स्थिति की पृष्ठभूमि में शांगहाई सहयोग संगठन (एससीओ) क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने और विभिन्न देशों के विकास और समृद्धि बढ़ाने में महत्वपूर्ण मिशन निभाता है।

चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग 30 नवंबर को पेइचिंग में एससीओ के सदस्य देशों के सरकारी प्रमुखों (प्रधानमंत्री) की परिषद के 19वें सम्मेलन में भाग लेंगे। इस सम्मेलन का मेजबान देश भारत है और ये वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित होगा। चाओ लीच्येन ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आयोजित होने वाला प्रधानमंत्रियों का सम्मेलन इस वर्ष एससीओ के ढांचे के तहत एक महत्वपूर्ण गतिविधि है।

उन्होंने कहा कि सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री ली खछ्यांग विभिन्न देशों के नेताओं के साथ महामारी की स्थिति में एससीओ सहयोग बढ़ाने पर गहन रूप से आदान-प्रदान करेंगे और सहयोग पर अधिक आम सहमति बनाएंगे, अधिक ठोस कदम उठाकर बेल्ट एंड रोड के सहनिर्माण और विभिन्न देशों की विकास रणनीतियों व क्षेत्रीय सहयोग पहल की डॉकिंग बढ़ाएंगे, अर्थव्यवस्था और व्यापार, निवेश, उत्पादन क्षमता, इंटरकनेक्शन और संस्कृति के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाएंगे, ताकि विभिन्न देशों की आर्थिक बहाली और जन-जीवन सुधार में मदद मिल सके और एससीओ के तेज और बेहतर विकास को बढ़ावा मिल सके।

चाओ लीच्येन ने यह भी कहा कि स्थापना के 19 सालों में एससीओ का स्वस्थ और स्थिर विकास रुझान बना रहता है और क्षेत्रीय संगठन सहयोग और विकास के एक नये रास्ते की तलाश की गयी। कुछ समय पहले, एससीओ के वीडियो शिखर सम्मेलन में प्रचुर परिणाम प्राप्त हुए। उपस्थित देशों के नेताओं ने इस संगठन के अगले चरण के विकास के लिए खाका तैयार कर मार्गदर्शन किया।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Next Story
Share it