Top

चीनी प्रस्ताव से चीन-आसियान समुदाय अधिक घनिष्ठ होंगे

चीनी प्रस्ताव से चीन-आसियान समुदाय अधिक घनिष्ठ होंगे

बीजिंग, 27 नवंबर (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 27 नवंबर को चीन-आसियान मेले और चीन-आसियान वाणिज्य व निवेश शिखर बैठक के उद्घाटन समारोह में वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये भाषण देते हुए अधिक घनिष्ठ चीन-आसियान समुदाय के निर्माण पर जोर दिया और चार सूत्रीय प्रस्ताव भी रखा, जिससे चीन द्वारा आसियान के साथ सहयोग आगे बढ़ाने और द्विपक्षीय संबंधों को अधिक ऊंचे स्तर पर पहुंचाने की सदिच्छा जाहिर हुई।

वर्तमान में कोविड-19 के प्रहार से विश्व अर्थव्यवस्था बड़ी मंदी से गुजर रही है। लेकिन संबंधित अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं की पूवार्नुमान है कि पूर्वी एशिया को इस साल विश्व में सकारात्मक वृद्धि पूरी करने वाला एकमात्र क्षेत्र बनने की संभावना है। इस पृष्ठभूमि में चीन द्वारा समय पर चीन-आसियान मेला और चीन-आसियान वाणिज्य व निवेश शिखर बैठक आयोजित करने से पता चला है कि चीन अधिक ऊंचे स्तर पर खुलापन बरकरार रखते हुए आसियान के साथ सहयोग ⊃2;ढ़ता से गहराएगा।

शी के प्रस्तावों में समग्र आर्थिक परियोजनाओं का जुड़ाव, डिजिटल अर्थव्यवस्था, टीके के उत्पादन व प्रयोग जैसे सहयोग शामिल हैं, जो कोविड-19 महामारी के मुकाबले में आसियान देशों को मदद देंगे और क्षेत्रीय तथा वैश्विक आर्थिक बहाली को बढ़ावा देंगे।

डिजिटल अर्थव्यवस्था सहयोग संबंधी ठोस प्रस्ताव खास ध्यानाकर्षक है। इस साल चीन-आसियान डिजिटल अर्थव्यवस्था सहयोग साल है। इस मेले का मुख्य विषय है एक साथ बेल्ट एंड रोड का निर्माण करना और डिजिटल अर्थव्यवस्था समृद्ध बनाना।

आसियान के महासचिव लिन यूहुइ का अनुमान है कि वर्ष 2025 तक आसियान की डिजिटल अर्थव्यवस्था वर्ष 2015 के जीडीपी के 1.3 प्रतिशत से बढ़कर 8.5 प्रतिशत होगी। चीन डिजिटल आधारभूत ढांचे में अग्रसर है, जो आसियान के लिए डिजिटल अर्थव्यवस्था के विकास का मूल्यवान साझेदार होगा।

उल्लेखनीय बात है कि इस साल चीन-आसियान मुक्त व्यापार क्षेत्र की स्थापना की 10वीं वर्षगांठ है और हाल ही में आरसीईपी पर भी हस्ताक्षर किये गये हैं। इन सबने चीन-आसियान सहयोग की मजबूती के लिए अनुकूल स्थिति तैयार की है।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

Next Story
Share it