Top

नेपाली राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री ने चीनी रक्षा मंत्री से मुलाकात की

नेपाली राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री ने चीनी रक्षा मंत्री से मुलाकात की

बीजिंग, 30 नवंबर (आईएएनएस)। नेपाली राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी व नेपाली प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली ने 29 नवम्बर को काठमांडू में चीनी स्टेट काउंसलर एवं रक्षा मंत्री वेइ फंगह से मुलाकात की।

इस मौके पर भंडारी ने कहा कि नेपाल-चीन मैत्री का लम्बा इतिहास है। नेपाल ने चीन द्वारा नेपाल के आर्थिक विकास और सामाजिक स्थिरता का ⊃2;ढ़ समर्थन करने के लिए आभार जताया। नेपाल चीन की बेल्ट एंड रोड पहल का सक्रिय समर्थन करेगा, विभिन्न क्षेत्रों के साथ संबंधों को और घनिष्ट करेगा और दोनों सेनाओं के बीच मैत्री व सहयोग को निरंतर गहरा करेगा।

ओली ने कहा कि नेपाल-चीन राजनयिक संबंध स्थापना के पिछले 65 सालों में मैत्रीपूर्ण सहयोग का निरंतर विस्तार होता रहा है। अगले साल चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना की 100वीं वर्षगांठ है। विश्वास है कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के नेतृत्व में चीन के निर्माण और विकास में अवश्य ही और बड़ी उपलब्धियां हासिल की जा सकेंगी।

मुलाकात में वेइ फंगह ने कहा कि पिछले साल नेपाल और चीन के राष्ट्राध्यक्षों ने सफल आपसी यात्रा की, जिससे नेपाल-चीन संबंधों को विकास और समृद्धि के उन्मुख पीढ़ी दर पीढ़ी मैत्री के सामरिक सहयोग साझेदारी संबंधों में उन्नत किया गया है। चीन ने नेपाल द्वारा अपनायी गयी एक चीन की नीति की प्रशंसा की और नेपाल की स्वतंत्रता, प्रभुसत्ता और प्रादेशिक अखंडता की रक्षा करने का समर्थन भी किया। चीन नेपाल के साथ घनिष्ठ संपर्क बरकरार रखकर यथार्थ सहयोग का विकास करेगा।

उसी दिन दोपहर बाद वेइ फंगह ने नेपाली चीफ ऑफ स्टाफ से भी वार्ता की। दोनों ने अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्थिति और दोनों देशों के सैन्य संबंधों पर गहन रूप से विचार विमर्श किया।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Next Story
Share it