जयपुर : जयपुरवासियों ने जाना स्टीविया का महत्त्व

Jaipur residents, importance of stevia , stevia oil, stevia product, stevia kya hai, Jaipur News, Jaipur Breaking News, Jaipur Hindi News, Rajasthan Ke News, Rajasthan Hindi News, India Hindi News, National today news, Today trending news, Today news, Google Latest News, Google Breaking news, Google News, Latest news, India latest news, ताजा खबर, मुख्य समाचार, बड़ी खबरें, आज की ताजा खबरें,
जयपुर। सीतापुरा स्थित जयपुर एग्जीबिजन कन्वेंशन सेंटर (जेईसीसी) में छह दिवसीय शॉपिंग सेलिब्रेशन को लेकर जयपुरवासियों में खासा उत्साह है। एग्जीबिजन में लगी विभिन्न तरह की स्टॉल्स पर विजिटर न केवल शॉपिंग कर रहे हैं बल्कि अपने स्वास्थ्य के प्रति भी सचेत हो रहे हैं। एग्जीबिजन में हैनिमैन चेरिटेबल मिशन सोसाइटी की स्टाल पर उपलब्ध ऑर्गेनिक उत्पादों के बारे में विजिटर्स को जागरूक किया जा रहा है।
Jaipur residents, importance of stevia , stevia oil, stevia product, stevia kya hai, Jaipur News, Jaipur Breaking News, Jaipur Hindi News, Rajasthan Ke News, Rajasthan Hindi News, India Hindi News, National today news, Today trending news, Today news, Google Latest News, Google Breaking news, Google News, Latest news, India latest news, ताजा खबर, मुख्य समाचार, बड़ी खबरें, आज की ताजा खबरें,सोसाइटी के संस्थापक डॉ. अतुल गुप्ता ने शनिवार को स्टॉल पर आए विजिटर्स को स्टीविया के महत्व के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 1904 में सर्वप्रथम स्टीविया को ब्राजील के जंगलों में पाया गया। भारत ने 1980 में स्टीविया पर रिसर्च की।
उन्होंने बताया कि यह एक ऐसा पौधा है जो कि चीनी से 20 से 30 गुना मीठा होता है। इसमें शून्य यानी जीरो कैलोरी होती है जो कि मधुमेह के रोगियों के लिए प्रकृति का अमूल्य वरदान है। स्टीविया मधुमेह के रोगियों के अलावा साधारण व्यक्ति भी इस्तेमाल कर सकता है और इसको इस्तेमाल करना बहुत आसान है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्टीविया की खेती के जरिए किसानों को आर्थिक रूप से सम्बल प्रदान किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि स्टॉल पर आने वाले विजिटर्स को लेमन टी मुफ्त में पिलाई जा रही है। सोसाइटी की ओर से निर्मित ऑर्गेनिक व औषधीय उत्पादों की खरीदारी को लेकर भी लोगों में खासा उत्साह है।
www.hellorajasthan.com की ख़बरेंफेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.