जेके लक्ष्मीपत यूनिवर्सिटीने किया आईबीएम सॉफ्टवेयर लैब का उद्घाटन

जयपुर । जेके लक्ष्मीपत यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलोजी एवं आईबीएम के संयुक्त तत्वाधान मेंबुधवार कोआईबीएम सॉफ्टवेयर लैब का शुभारम्भ किया गया।यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. आर.एल. रैना ने बताया कि कंप्यूटर सांइस के क्षेत्र में डोमेन स्पेशलिस्ट की तेजी से बढती मांग के अनुरूपयूनिवर्सिटी द्वारा बीटेक कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग कोर्स के तहत इस प्रोग्राम का संचालन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत क्लाउड कंप्यूटिंग, बिग डाटा एनालिटिक्स, मोबाइल कंप्यूटिंग और इंर्फोमेशन सिक्युरिटी में स्पेशलाइजेशन पर ध्यान केन्द्रित किया जाएगा।

समारोह में मिस्टर कौशिक भास्कर, वाइस प्रेसीडेंट- इंडिया सॉफ्टवेयर लैब, आईबीएमने कहा किइस प्रोग्राम के अंतर्गत स्टूडेंट्स आईबीएम केब्लूमिक्स क्लाउड प्लेटफार्म को एक्सेस कर पायेंगे, जो कि एक नेक्स्ट जनरेशन क्लाउड प्लेटफार्म है जिसका उपयोग एप्लीकेशन बनाने एवं मैनेज करने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही स्टूडेंट्स को प्रोजेक्ट्स के द्वारा रियल-वर्ल्ड बिजनेस सिनेरियो से भी अवगत कराया जाएगा।

इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलोजी के डायरेक्टर डॉ. अनुपम कुमार सिंह ने बताया कि यूनिवर्सिटी में इस लैब की स्थापना आईबीएम के करियर एजुकेशन प्रोग्राम के तहत की गई है जिसका उद्देश्य फैकल्टीज एवं स्टूडेंट्स को क्लाउड कंप्यूटिंग, बिग डाटा एनालिटिक्स, मोबाइल कंप्यूटिंग और इंर्फोमेशन सिक्युरिटी के क्षेत्र में नई नई एप्लीकेशन्स के डवलपमेंट से रूबरू कराते हुए स्किल्स को बढावा देना है।