कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर आईसीजे की रोक

Kulbhushan Jadhav Verdict, ICJ Hague International Court of Justice in Kulbhushan Case , Kulbhushan Jadhav, Kulbhushan Jadhav latest news, Kulbhushan Jadhav family, Kulbhushan Jadhav history, Kulbhushan Jadhav case, ताजा खबर, मुख्य समाचार, बड़ी खबरें, आज की ताजा खबरें, Today trending news, Today viral news, Google today news, India News, India News Today, Today News, , World latest news, , ICJ court, International Court of Justice,

नई दिल्ली। इंटरनेशनल कोर्ट (आईसीजे) ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले में आज फैसला सुना दिया है। आईसीेजे ने जाधव की फांसी की सजा पर रोक लगाई है। आईसीजे ने कहा कि पाकिस्तान जाधव पर दिए गए फैसले पर विचार करे। कुलभूषण पर मुकदमें की प्रक्रिया पर फिर से विचार हो। अतंराष्ट्रीय केार्ट कहा कि पाकिस्तान ने वियना संधि का उल्लंघन किया, पाक ने मानवाधिकार का भी उल्लंघन किया। आईसीजे ने यह भी कहा कि जाधव को राजनीतिम मदद दी जानी चाहिए।

गौरतलब है कि पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने जासूसी के अरोप में कुलभूषण जाधव को फांसी की सजा सुना चुकी है। जिसे भारत ने बेबुनियाद बताया है। भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी जाधव का पास्तिानी एजेंसियो ने तीन मार्च 2016 में ईरान से अपहरण कर लिया था, जंहा वह अपने व्यापार के सिलसिले में गए थे। इस पर पाकिस्तान ने दावा किया था कि जाधव को बलूचिस्तान प्रांत से गिरफतार किया गया और उसे जासूस बता दिया। पाकिस्तान ने इसकी सूचना भारत को 22 दिनों बाद 25 मार्च 2016 को एक संवाददाता सम्मेलन के माध्यम से दी थी। भारत ने अंर्तराष्ट्रीय कूटनीतिक नियमों का पालन करते हुए उसी दिन जाधव से राजनयिक संपर्क की मांग की लेकिन इसकी अनुमति नही दी गई। कुलभूषण जाधव (49), निवासी पेावाई, मुंबई के रहने वाले है। इन्हे 10 अप्रेल 2017 को फांसी की सजा सुना दी ग ई। करीब 5 माह पहले नीदरलैंड स्थित हेग स्थित इंटरनेशनल कोर्ट आॅफ जस्टिस ने भारत और पाकिस्तान के बीच इस मामले पर बहस के बाद फैसले को सुरक्षित रख लिया था।

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.