महात्मा गांधी दस्तकार नगर योजना में बढ़ाई आवेदन की अंतिम तिथि

Mahatma Gandhi Dastakar Nagar Yojana, Dastakar Nagar Yojana, Mahatma Gandhi, application extended, Best Flats rates, Best land for resident, Jaipur News,

जयपुर। अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त मूर्तिकार पद्म श्री अर्जुन प्रजापति और केबीसी फेम अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त दस्तकार रूमा देवी ने शनिवार को नायला स्थित महात्मा गांधी दस्तकार नगर का अवलोकन किया और योजना में अपना पंजीयन करवाया। उन्होंने आवासन मंडल द्वारा विकसित की गई इस योजना की भूरी-भूरी प्रशंसा की। 


आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि दीपावली के दौरान दस्तकारों की व्यवस्था को देखते हुए महात्मा गांधी दस्तकार नगर योजना के आवेदन की अंतिम तिथि 1 नवंबर, 2019 को बढ़ाते हुए 20 नवंबर, 2019 करने का निर्णय लिया। इसके साथ ही इस योजना में दस्तकाराें के साथ अब महिला स्वयं सहायता समूह को भी आवास आवंटित करने का निर्णय लिया है।


आवेदकों के सुविधा के लिए मंडल लगाएगा शिविर
आवासन मंडल आगामी सप्ताह में दस्तकारों की सुविधा के लिए जयपुर के खजाने वालों का रास्ता तथा सुभाष चौक क्षेत्र में दस्तकार नगर के आवेदन पत्र भरवाने के लिए शिविरों का आयोजन करेगा। उल्लेखनीय है कि दस्तकारों के लिए इस योजना में मात्र 14 लाख 99 हजार रूपये मेें 660 आवास आवंटित किए जाएंगे।


रूमा देवी ने बताया इस योजना को वरदान 
अन्तरर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त दस्तकार रूमा देवी ने कहा कि यह येाजना दस्तकारों के लिए वरदान सिद्ध होगी। उल्लेखनीय है कि बाड़मेर की रहने वाली रूमा देवी ग्रामीण महिलाओं को स्वयं सहायता समूह के माध्यम से सशक्त करने का काम करती हैं। राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित रूमा ग्रामीण चेतना विकास मंच की अध्यक्ष भी हैं और वे 75 गावों में 22 हजार से अधिक महिलाओं को दस्तकारी में प्रशिक्षित कर चुकी हैं। 

अर्जुन प्रजापति ने कहा दस्तकारों के लिए जीवन बदलने वाली सिद्ध होगी यह योजना 
पद्म श्री पुरस्कार प्राप्त प्रख्यात मूर्तिकार अर्जुन प्रजापति ने इस योजना के अवलोकन के दौरान कहा कि यह योजना दस्तकारों के लिए जीवन बदलने वाली सिद्ध होगी। मंडल द्वारा बनाए गए आवास गुणवत्तापूर्ण हैं। साथ ही यहां का प्राकृतिक परिवेश और सुनियोजित वास्तुशिल्प दस्तकारों के लिए उपयुक्त है। उन्होंने कहा कि वे अधिक से अधिक दस्तकारों को इस योजना में पंजीयन के लिए प्रेरित करेंगे। 

दस्तकार नगर में बनेगा ओपन एयर थियेटर, फूड कोर्ट और प्रदर्शनी स्थल 
आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि दस्तकार नगर में पर्यटकों और आम लोगों की आवाजाही बढ़ाने के लिए ओपन एयर थियेटर, फूड कोर्ट और प्रदर्शन स्थल बनाया जाएगा। इसके बनने से दस्तकारों के उत्पादों को अलग पहचान मिलेगी और उनकी आय में वृद्धि होगी। इस दौरान उप आवासन आयुक्त सरबीत सिंह, आवासीय अभियंता खंड प्रथम, जयपुर जे.एस. बुगालिया, परियोजना अभियंता वरिष्ठ अशोक व्यास सहित वरिष्ठ अधिकारी और दस्तकार उपस्थित थे। 

अमेजन इंडिया पर आज का शानदार ऑफर देखें , घर बैठे सामान मंगवाए  : Click Here

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.