Loksabha Election 2019 : अब मतदाताओं तथा पोलिंग ड्यूटी कार्मिको को मिलेगी Online सुविधा: जिला निर्वाचन अधिकारी

Loksabha Election 2019
बीकानेर। जिला निर्वाचन विभाग ने लोकसभा चुनाव 2019 हेतु मतदाताओं तथा पोलिंग ड्यूटी कार्मिको के लिए दो अलग-अलग Online सुविधाएँ उपलब्ध करवाई हैं। मतदान दिवस पर deobikaner.in/pollsms  पर क्लिक कर कोई भी मतदाता अपने बूथ पर मतदान के लिए लगी कतार में कितने मतदाता हैं, उनकी संख्या जान सकता है और deobikaner.in/electionduty  पर क्लिक कर मतदान दल में नियुक्त कार्मिक अपना ड्यूटी आदेश देख सकता है। जिला निर्वाचन अधिकारी कुमारपाल गौतम ने सोमवार शाम कलैक्ट्रेट सभागार में प्रेस की उपस्थिति में लैपटाॅप पर क्लिक कर इसकी आॅनलाईन शुरूआत की।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर मतदाताओं की सुविधा के लिए जिला निर्वाचन बीकानेर की वेबसाइट  deobikaner.in  पर  pollsms नामक लिंक उपलब्ध करवाया गया है, जिसके तहत मतदान दिवस 6 मई को कोई भी मतदाता दोपहर 3 बजे तक अपने बूथ पर कतार में लगे मतदाताओं की संख्या की जानकारी प्राप्त कर सकता है और वोट डालने जाने के लिए अपनी प्लानिंग कर सकता है। इस हेतु प्रत्येक बूथ पर कार्यरत बी.एल.ओ. को निर्देश दिए गए हैं कि वे मतदान दिवस 6 मई को हर आधे घंटे में एस.एम.एस. द्वारा अपने बूथ पर कतार में लगे मतदाताओं की संख्या उनको दिए गए एक नम्बर पर एसएमएस करेंगे, जिससे वेबसाईट अपने आप अपडेट होती रहेगी और मतदाताओं को रियल टाईम बेसिस पर सूचना प्राप्त होती रहेगी। ये सुविधा मतदान दिवस 6 मई को दोपहर 3 बजे तक उपलब्ध होगी।
गौतम ने बताया कि मतदान दल ड्यूटी में लगे कार्मिकों की सुविधा के लिए भी deobikaner.in  पर  electionduty     नामक लिंक उपलब्ध करवाया गया है, जिसके तहत मतदान दल में नियुक्त कोई भी कार्मिक अपना मोबाईल नम्बर डालकर अपना ड्यूटी आॅर्डर देख कर उसका प्रिन्ट भी निकाल सकता है। उन्होंने बताया कि 18 अप्रैल को रैण्डमाईजेशन के बाद ये लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा, जिससे मतदान दल में लगे सभी कार्मिको को अपना ड्यूटी आॅर्डर बिना किसी परेशानी के प्राप्त करने में सुविधा मिलेगी। इस अवसर पर उप निदेशक सूचना एवं प्रौद्योगिकी, सत्येन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Loksabha Election 2019 : धारा 144 के तहत प्रत्याशी और राजनैतिक दल रहे सतर्क

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें

Leave a Reply