महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव-2016: 4 हजार लोगों ने किया नवकार महामंत्र के 9 लाख 99 हजार 999 अखण्ड जाप

बीकानेर। जैन धर्म के 24 वें तीर्थंकर भगवान महावीर की जयंती अवसर पर रविवार को गंगाशहर स्थित तेरापंथ भवन भगवान महावीरमय रहा। जहां सुबह 7 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक जैन समाज के 4 हजार से भी ज्यादा महिलाओं व पुरुषों सहित नवयुवकों और युवतियों ने ‘णमो अरिहंताणमं , णमो सिद्धाणम्’ का 9 लाख 99 हजार 999 सामूहिक नवकार मंत्र का जाप किया। जैन यूथ क्लब की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में क्लब द्वारा जाप करने वालों को एक सौ आठ मनकों की माला और आसन उपलब्ध करवाए गए। प्रत्येक जपकर्ता ने कम से कम एक घण्टे तक जाप किया और इस प्रकार हर एक घण्टे बाद जाप का लाभ समाज के लोग लेते रहे।
क्लब के सदस्य मनीष कोचर ने बताया कि जैन यूथ क्लब एवं जैन समाज महावीर जयंती को महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव-2016 के रूप में मना रही है। इसके अन्तर्गत रविवार को सामूहिक नवकार मंत्र के जाप किये गये। इसके लिए जैन यूथ क्लब के प्रत्येक सदस्य ने घर-घर जनसंपर्क कर होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने का आग्रह समाज के लोगों से किया था। इसके चलते बड़ी सं या में महिलाओं व पुरुषों ने नवकार मंत्र कार्यक्रम में उत्साहपूर्वक भाग लिया और आयोजन की सराहना करते हुए जैन यूथ क्लब की मुक्तकंठ से प्रशंसा की।
क्लब के मनोज खजांची ने बताया कि 19 अप्रेल को तेरापंथ भवन में ही सामूहिक एकासण का कार्यक्रम होगा जिसमें ढाई हजार महिलाएं व पुरुष शामिल होंगे। जिसके लिए कार्यकर्ता तैयारी में जुटे हुए हैं। उन्होंने बताया कि एकासण की व्यवस्था तीन समूह में की गई है। जिसका समय 12.15 बजे, 1.15 बजे और 2.15 बजे रखा गया है। एकासण व जप में भाग लेने वालों के लिए कोचरों का चौक व असानियों के चौक में वाहन सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।