उन्नत तकनीकीयुक्त 5 एग्री स्पेशलिस्ट ट्रैक्टर्स – महिंद्रा युवा की नई रेंज लॉन्च

जयपुर। महिंद्रा ऐंड महिंद्रा के फार्म इक्विपमेंट सेक्टर (एफईएस) ने महिंद्रा युवो को लॉन्च कर कृषि प्रौद्योगिकी की उन्नति की दिशा में एक और कदम बढ़ा दिया है। महिंद्रा युवो 30-45 एचपी की श्रेणी में उपलब्ध आधुनिक, बेहतरीन तकनीक वाले ट्रैक्टर्स की रेंज है। इन्हें कंपनी की अत्यंत सफल 15-75 एच ट्रैक्टर्स की मौजूदा रेंज में शामिल किया जायेगा।

युवो रेंज पांच मॉडल्स – 265 DI (32HP), 275 DI (35HP), 415 DI (40HP), 475 DI (42HP) 575 DI (45HP)   में उपलब्ध है। यह 15 राज्यों में उपलब्ध होगा।

पूर्णतः नये प्लेटफॉर्म पर निर्मित और अनूठे एवं इंडस्ट्री में पहले 12थ़्3त् फुल कॉन्स्टैंट-मेश गियरबॉक्स युक्त, महिंद्रा युवो अत्यंत बहुपयोगी है और इसका उपयोग 30 अलग-अलग कृषि कार्यों में किया जा सकता है। युवो रेंज की उन्नत तकनीक किसानों की विभिन्न आवश्यकताओं जैसे-जमीन की तैयारी से लेकर फसल कटाई एवं फसल कटाई बाद की आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करती है और उन्हें ज्यादा, जल्दी और बेहतर तरीके से कृषि कार्य करने में सहायता पहुंचाती है।

लॉन्च पर प्रतिक्रिया जताते हुए, महिंद्रा ऐंड महिंद्रा लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक, डॉ. पवन गोयनका ने कहा, ‘‘युवो प्रगतिशील किसानों की बढ़ती आवश्यकताएं पूरी करेगा। ट्रैक्टर्स की युवो रेंज को चेन्नई स्थित, उत्कृष्ट शोध एवं विकास संयंत्र, महिंद्रा रिसर्च वैली में तैयार किया जाता है और इसने नई तकनीक को लाने एवं ग्राहकों को भारी मूल्य प्रदान करने में नये मानक कायम किये हैं। युवो किसानों की आय एवं उत्पादकता बढ़ाने और जीवन में उन्नति करने में उन्हें सक्षम बनाने के प्रति महिंद्रा के संकल्प को दर्शाता है। हमें सर्वोत्तम तकनीकी लीडर, युवो को लॉन्च करने की प्रसन्नता है।’’

महिंद्रा ऐंड महिंद्रा लिमिटेड के प्रेसिडेंट एवं मुख्य कार्यकारी-फार्म इक्विपमेंट एवं टू व्हीलर डिविजन, राजेश जेजुरिकर ने कहा, ‘‘युवो को देश के किसानों से विभिन्न कृषि अनुप्रयोगों के बारे में उनकी रायों के आधार पर डिजाइन किया गया है। इसके डिजाइनिंग में अत्यंग विस्तृत जांच एवं वैधांकन प्रक्रिया का पालन किया गया है। 30 से 45 एचपी खण्ड में महिंद्रा युवो को लॉन्च किये जाने से ट्रैक्टर बाजार में हमारी स्थिति और अधिक मजबूत होगी।’’

युवो महिंद्रा की प्रोजेक्ट टीम के व्यापक शोध एवं विकास कार्यक्रम का परिणाम है, जिन्होंने 12 प्रदेशों के ग्राहकों से प्रतिक्रिया जुटाई। युवो को विकसित करने में 7000 से अधिक विचारों को ध्यान में रखा गया, जिसे फिर 12 राज्यों में उपयुक्त अनुप्रयोगों में 140,000 घंटों के लैब एवं फिल्ड टेस्टिंग को सफलतापूर्वक पूरा किया गया।

महिंद्रा युवो 30-45 एचपी की रेंज वाले ट्रैक्टर्स की तलाश करने वाले भारतीय किसानों को अनेकानेक नई सुविधाएं उपलब्ध कराता है। इसे किसी भी तरह की मिट्टी वाले खेत में कृषि परिचालन हेतु बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए डिजाइन किया गया है और इसका उपयोग 30 से अधिक कार्यों को करने में किया जा सकता है, इस प्रकार भारत के किसी भी हिस्से में इसका आसानी से उपयोग किया जा सकता है।

नये युवो का दमदार इंजन सभी उपयोगों एवं हर तरह की मिट्टी वाली जमीन पर न्यूनतम आरपीएम ड्रॉप के साथ एकसमान एवं लगातार ताकत प्रदान करेगा। यह अधिक बैकअप टॉर्क प्रदान करता है, जिससे यह कड़ी-से-कड़ी जमीन पर भी बिना रूके काम कर सकता है। युवो के साथ इंडस्ट्री में सर्वोत्तम 400 घंटे का सर्विस अंतराल है, जिससे इसके स्वामित्व की लागत कम होती है और अपेक्षतया सर्विस स्टेशन पर कम जाने के चलते इसे चलने के लिए अधिक समय मिलता है। इंजन की अधिक कूलिंग के चलते किसान घंटों तक परिचालन कर पाते हैं, जैसे-थ्रेेशिंग में।

इसमें उच्च भारोत्तोलन क्षमता वाली हाइड्रॉलिक प्रणालियां लगी हुई हैं, जो इसे कई तरह के कृषि एवं ढुलाई कार्याें हेतु उपयुक्त बनाती है। हाई टेक कंट्रोल वाल्व युक्त प्रेसिजन हाइड्रॉलिक बेहतर नियंत्रण देता है और इंप्लिमेंट की सटीक गहराई बनाये रखता है, जो कि आलू की बुवाई जैसे कार्यों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

युवो के एडवांस्ड ट्रांसमिशन में अनूठा 12थ् ग 3त् गियर बॉक्स है, जो किसी भी इंप्लिमेंट का उपयोग करने की स्थिति में किसानों को अनेक गति विकल्प प्रदान करता है। अर्गोनॉमिक तरीके डिजाइन की गई एवं कार जैसी साइड शिफ्ट गियर प्रणाली के साथ-साथ फुल कॉन्स्टैंट मेश गियर बॉक्स ड्राइविंग को आसान बनाता है। युवो में प्लेनेटरी कमी इसे अत्यंत दमदार ट्रैक्टर बनाती है।

युवो को स्टाइल, ऑपरेटर केे आराम एवं सुविधा की दृष्टि से नये मानदंड स्थापित करने हेतु डिजाइन किया गया है। ऑपरेटर प्लेटफॉर्म और डिलक्स सीट एवं आसान पहुंच एवं न्यूनतम प्रयासों हेतु डिजाइन किये गये लीवर एवं पेडल के चलते किसान इसे बिना रूके-थके घंटों चला सकते हैं।

युवो 15 राज्यों – महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु व उड़ीसा में उपलब्ध होगा।