अब घर बैठे ही मोबाइल नंबर से लिंक हेागा आधार

0

नई दिल्ली। पिछले कई दिनेां से मोबाइल उपभोक्ताओं के नंबर पर अपने नंबर को आधार से लिंक करने का संदेश आ रहा है। जो कि उपभोक्ताअेां के लिए परेशानी बना हुआ है। अब इसके लिए केंद्र सरकार ने आधार के जरिए मौजूदा मोबाइल फोन ग्राहकों के पुनः सत्यापन की प्रक्रिया को आसान बनाया है।

पत्रकारों की सुरक्षा को लेकर गृह मंत्रालय ने जारी किए दिशा निर्देश

केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने बताया कि आधार-मोबाइन नंबर लिंक के लिए तीन नए तरीके लाए गए हैं, जिसमें वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भी शामिल है। लोगों की सुविधा के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है। लेकिन जिन लोगों के पास अभी आधार नहीं है, उन्हें भी अन्य दस्तावेजों से नए मोबाइल कनेक्शन मिल सकेंगे।

अब ट्रेन टिकट कन्फर्म नहीं हुआ तो रेलवे देगा फ्लाइट का टिकट

दूरसंचार विभाग ने ओटीपी, एप और इंटरेक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स (आईवीआरए) के जरिए मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने संबंधी नए निर्देश दूरसंचार कंपनियो को जारी कर दिया है।

रेलवे में 1 नंवबर से नई समय सारिणी, कई ट्रेनों के समय में होगा बदलाव

सिन्हा ने कहा कि सेवा प्रदाता कंपनियों को विकलांग, बीमार या उम्रदराज लोगों को घर के दरवाजे तक पुनरू सत्यापन की सुविधा उपलब्ध कराने को कहा गया है। साथ ही तीनों नए तरीकों को जल्द से जल्द लागू करने के आदेश दिए गए हैं।

प्रिंसिपल शिक्षक नेता ने किया महिला टीचर से दुष्कर्म
उन्होंने कहा कि 50 करोड़ मोबाइल विशिष्ट पहचान पत्र प्राधिकरण (यूआईडीएआई) में पहले से पंजीकृत हैं। नए निर्देशों के मुताबिक सेवा प्रदाता से वेबसाइट और अन्य माध्यमों से आनलाइन व्यवस्था भी स्थापित करने को कहा गया है, जिससे लोग इस तरह की सेवा के लिए आग्रह भेज सकें।

28 वर्षीय टयूशन टीचर नाबालिग छात्र संग फरार
गौरतलब है कि बीते अगस्त माह में सरकार ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को आधार से सभी पुराने मोबाइल ग्राहकों के नंबर लिंक करने को कहा था। नए निर्देशों में यह भी कहा गया है कि दूरसंचार कंपनी को आंखों की पहचान के जरिए मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की सुविधा भी उचित दूरी पर मुहैया करानी होगी।

अब बांग्ला गीतों की सूची आई.ट्यून पर

पुलिस ने 5390 कांस्टेबल पदों पर निकाली भर्ती, ये है आवेदन की आखिरी तारीख

जेाधपुर : चेकअप के बहाने युवतियों से अश्लील हरकत, विडियो हुआ वायरल

साध्वी की चिटठी जिसने डेरा प्रमुख बाबा गुरमीत राम रहीम को भिजवाया जेल

पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर।   likeकीजिए  hellorajasthan का Facebook पेज।