खुशखबरी: अब ट्रेन लेट हुई तो मिलेगा सफर में फ्री खाना: रेल मंत्री

0

खुशखबरी: अब ट्रेन लेट हुई तो मिलेगा सफर में फ्री खाना: रेल मंत्री 1नई दिल्ली। भारतीय रेल में सफर करने वाले यात्रियेां के लिए बड़ी खुशखबरी है कि अब उन्हे सफर के दौरान ट्रेन के लेट होने की स्थिति में निःशुल्क भोजन और पीने का पानी सहित अनेक सुविधाओं का लाभ रेलवे की और से दिया जाएगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को कहा कि रेलवे की तरफ से समय की पाबंदी, सफाई और कैटरिंग पर लगातार ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन तीनों मामलों पर हम सातों जोन में रिव्यू पूरा कर चुके हैं। जल्द ही इन चीजों में और सुधार दिखाई देगा। रेल मंत्री ने कहा कि समय की पाबंदी के लिए किसी भी प्रकार से सुरक्षा से समझौता नहीं किया जाएगा।

पर्यटन : इन देशों 14 देशों में जमकर चलेगा भारतीय रुपया, बनाये घूमने का प्लान
ट्रेन में देरी हुई तो मिलेगा पानी
रेलवे ने नियम बनाया है कि अगर राजधानी या दुरंतो से सफर करने के दौरान ट्रेन के देरी से चलने के कारण आपकी यात्रा में 20 घंटे से ज्यादा का वक्त लगता है तो आपको पानी की एक अतिरिक्त बोतल दी जाएगी। अभी राजधानी, दुरंतो और शताब्दी ट्रेनों से सफर करने वाले मुसाफिरों को सीट पर बैठते ही रेल नीर की पानी की एक बोतल और डिस्पोजेबल कप मिलता है। यात्रा में ज्यादा समय लगने पर पानी की बोतल निःशुल्क मिलेगी।
इसके अलावा यात्री सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे सभी ट्रेनों में बायो टॉयलेट लगाने के बाद उन्नत किस्म के वैक्यूम बायो टॉयलेट लगाने पर भी विचार कर रहा है। रेलवे की तरफ से हाल ही में यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए दो ऐप रेल मदद और दूसरी मेन्यू ऑन रेल भी लॉन्च किए हैं। इन एप के जरिए यात्रा के वक्त किसी भी तरह की तकलीफ नहीं होगी, साथ ही खान-पान की व्यवस्था में भी सुधार होगा।

टियर टू वीजा में होगा बदलाव, ब्रिटेन में भारतीय प्रोफेशनल्स को मिलेगा लाभ

रेलवे करेगा यात्रियों को जागरुक
उन्होंने कहा हमारी मंशा है कि साफ-सफाई को बढ़ाने में रेलवे की अहम हिस्सेदारी हो. यात्रियों को सफाई के प्रति जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया हम ऐसी व्यवस्था पर काम कर रहे हैं जिसमें अगर ट्रेन खाने के समय पर लेट होती है तो यात्रियों के लिए खाने और पानी दोनों की व्यवस्था की जाएगी। गौरतलब है कि अप्रैल में रेलवे ने राजधानी और दुरंतो ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को पानी की बोतल देने की व्यवस्था की है।

दाती महाराज रेप केस : दाती महाराज आश्रम से फरार, रेप केस में बढ़ी मुश्किलें

संघ शिक्षा वर्ग दीक्षांत समारोह: धर्म और भाषा में नहीं बंटा राष्ट्रवाद: पूर्व राष्ट्रपति

जेट एयरवेज की सस्ती ‘उड़ान सेवा’: यूपी, बिहार, एमपी, महाराष्ट्र को मिलेगी सस्ती उड़ान सेवा

पढ़ें: – आखिर आपका आधार कार्ड कहां-कहां हुआ इस्तेमाल, ऐसे जाने

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें।हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।